Char Dham Yatra Registration

ऐसे करें Char Dham Yatra Registration – केदारनाथ यात्रा ऑनलाइन बुकिंग 2022

उत्तराखंड राज्य में स्थित चार धाम दर्शन हेतु आप उत्तराखंड सरकार की टूरिस्ट केयर उत्तराखंड पोर्टल के माध्यम से घर बैठे केदारनाथ यात्रा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं जिससे कि आप को दर्शन करने में किसी प्रकार की असुविधा ना हो। पोर्टल पर यात्रियों की सुगमता हेतु किस दिन आसानी से दर्शन प्राप्त होंगे उसकी जानकारी और उसी के अनुसार चार धाम दर्शन हेतु ऑनलाइन पंजीकरण भी उपलब्ध है।

Kedarnath Yatra Online Booking कैसे करें

भारत देश सनातन संस्कृति को मानने वाला देश है जिसमें पूरे देश में कोने कोने में विभिन्न प्रकार के देवी देवताओं के मंदिर मौजूद हैं जो कि लोगों की आस्था का केंद्र है। ऐसा ही एक राज्य है उत्तराखंड जिससे देवभूमि उत्तराखंड भी कहा जाता है, क्योंकि इस राज्य में महत्वपूर्ण देवस्थान पाए जाते हैं। सनातन व हिंदू धर्मावलंबियों में अति महत्वपूर्ण व प्रचलित चार धाम यात्रा के चारों दर्शन स्थल उत्तराखंड राज्य में ही स्थित है।

इन चार धामों में केदारनाथ देवस्थान, बद्रीनाथ देवस्थान, गंगोत्री देवस्थान और यमुनोत्री देवस्थान आते हैं। केदारनाथ भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग में से एक और 11 नंबर का स्थान रखता है, बद्रीनाथ देवस्थान में भगवान विष्णु विराजमान है, गंगोत्री पवित्र व पूजनीय नदी गंगा का उद्गम स्थल है और यमुनोत्री यमुना नदी का उद्गम स्थल माना जाता है। यह चारों ही स्थान वर्ष में कुछ निश्चित समय के लिए ही दर्शनार्थियों हेतु खोले जाते हैं, क्योंकि सर्दियों के दिनों में इन स्थानों पर भारी मात्रा में ठंड व बर्फ पाई जाती है जिस कारण से यहां आना काफी कठिन है और असुविधाजनक भी हो जाता है। इस वर्ष 3 मई से लेकर 8 मई के बीच इन चारों देव स्थानों के मंदिरों के कपाट दर्शनार्थियों हेतु खोले गए हैं और दिन प्रतिदिन अधिक से अधिक मात्रा में दर्शनार्थी दर्शन करने यहां पहुंच रहे हैं। Devbhoomi Uttarakhand राज्य में ही सिख धर्मावलंबियों का भी एक अति महत्वपूर्ण तीर्थ स्थान स्थित है जिसे हेमकुंड साहिब के नाम से जाना जाता है, हेमकुंड साहिब के दर्शन दिनांक 22 मई को खोले जाएंगे।

उत्तराखंड राज्य में स्थित यह सभी तीर्थ स्थान गर्मियों के दिनों में ही खोले जाते हैं एवं ठंड के मौसम की शुरुआत तक दर्शनार्थी इन तीर्थ स्थानों पर आकर भगवान के दर्शन का लाभ ले सकते हैं।

केदारनाथ यात्रा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

चार धामों में से यदि आप केदारनाथ धाम दर्शन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना चाहता है तो उसकी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है 

केदारनाथ यात्रा ऑनलाइन पंजीकरण हेतु सबसे पहले उत्तराखंड राज्य के Uttarakhand Tourist Care Portal पर जाएं या नीचे दी गई लिंक का उपयोग करें

https://registrationandtouristcare.uk.gov.in/

अब होम पृष्ठ पर रजिस्ट्रेशन/लॉगइन विकल्प पर क्लिक करें। यदि आपका पोर्टल पर पहले से लॉगिन बना हुआ है तो अपना लॉगिन करें अन्यथा सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करें। 

Char Dham Yatra Registration 2022

रजिस्ट्रेशन करने हेतु अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और अपना एक नया पासवर्ड बनाएं और साइन अप विकल्प पर क्लिक करें 

Kedarnath Yatra Online Booking

अब मोबाइल नंबर पर आए हुए और OTP को दर्ज करें व वेरीफाई करके अपने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें

केदारनाथ धाम दर्शन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन पूर्ण होने के बाद अब लॉगिन वाले सेक्शन में अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें

चार धाम दर्शन हेतु ऑनलाइन पंजीकरण

अब अगले पृष्ठ पर डैशबोर्ड विकल्प के अंतर्गत Add/Manage Pilgrims or Tourist (यात्री पंजीकरण करे) विकल्प पर क्लिक करें 

टूरिस्ट केयर उत्तराखंड पोर्टल

अब Add New tour विकल्प पर क्लिक करें और tour यानी यात्रा का प्रकार यानी आप किस धाम की या किस तीर्थ स्थान की यात्रा करना चाहते हैं उसका चयन करें।

 Uttarakhand Tourist Care Portal

उसके अंतर्गत केदारनाथ दर्शन का चयन करें, अब आप जिस तारीख में यात्रा करना चाहते हैं उसका चयन करें और Slots यानी दर्शन हेतु उपलब्ध दिनों में से अपनी सुविधानुसार उचित दिन या तारीख का चयन करें

Devbhoomi Uttarakhand  Tour

तत्पश्चात अपने डेस्टिनेशन के साथ दिखाई दे रहे हैं डेट या दिनांक वाले स्थान पर दिन का चयन करें और फिर Save विकल्प पर क्लिक करें 

Char Dham Yatra Registration

इस प्रकार आप Char Dham Yatra Registration  हेतु ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं 

इसके पश्चात यदि आपने फैमिली मेंबर या टूर मैनेजर विकल्प का चयन किया है तो अपने साथ के यात्रियों का भी रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर पूरा करें जिससे कि उन्हें यात्रा के दौरान की जाने वाली चेकिंग के दौरान किसी प्रकार की असुविधा से ना गुजरना पड़े और साथ ही साथ आपकी यात्रा सुखद रहे।

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न:

1- देव भूमि किसे कहा जाता है?

उ-उत्तराखंड राज्य को देव भूमि कहा जाता है।

2-चार धाम के अतिरिक्त उत्तराखंड में और कौन सा प्रचलित तीर्थ स्थान है?

उ-चार धामों के अतिरिक्त उत्तराखंड में सिख समुदाय का हेमकुंड साहिब तीर्थ स्थान है। 

3- केदारनाथ धाम किस देवता का स्थान है? 

उ- केदारनाथ धाम भगवान शिव का स्थान है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.