उत्तराखंड ऑनलाइन परिवार रजिस्टर नकल डाउनलोड करने के लिए उत्तराखंड सरकार ने आम लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है। अब उत्तराखंड का कोई भी नागरिक घर बैठे कंप्यूटर या मोबाइल की सहायता से UK Parivar Register Nakal को देख सकता है एवं जरूरत पड़ने पर ऑनलाइन परिवार रजिस्टर नक़ल डाउनलोड  भी कर सकता है।

ऐसे निकालें Uttarakhand Parivar Register Nakal

परिवार रजिस्टर नकल सेवा देश के सभी राज्यों मे होती है, अन्य राज्यों की तरह उत्तराखंड में भी यह सेवा मौजूद है। परिवार रजिस्टर नकल एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। आप उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल के जरिए अपने पूरे परिवार के सदस्यों का विवरण, लिंग, आयु, जन्मतिथि, सदस्यों के नाम आदि की सत्यापित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल का मुख्य उद्देश्य परिवार के सभी सदस्यों का विवरण प्रदान करना है, यह कई सारी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रुप में भी इस्तेमाल किया जाता है। परिवार रजिस्टर नकल प्राप्त करने के लिए किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी, सरकार द्वारा प्रारंभ किए गए पोर्टल के माध्यम से राज्य का कोई भी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन परिवार रजिस्टर नकल डाउनलोड कर सकता है।

Uttarakhand Parivar Register Nakal के लाभ तथा विशेषताएं:

  • उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल मे परिवार के सभी सदस्यों का विवरण होता है।
  • परिवार रजिस्टर नकल का प्रयोग एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में किया जाता है।
  • इसके माध्यम से कई प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है।
  • इस दस्तावेज की छात्रवृत्ति प्राप्त करने में भी आवश्यकता पड़ती है।
  • जमीन खरीदने में भी परिवार रजिस्टर नकल की आवश्यकता पड़ती है।
  • उत्तराखंड के नागरिक परिवार नकल उत्तराखंड ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।
  • उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल ऑनलाइन होने से समय तथा पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में भी पारदर्शिता आएगी।
  • परिवार रजिस्टर नकल के माध्यम से सभी ग्राम पंचायत सदस्यों की जनसंख्या भी प्राप्त की जा सकती है।
  • यू.के. परिवार रजिस्टर नकल की सत्यापित प्रति न्यायालय में चल रहे मुकदमों मे बतौर साक्षी प्रस्तुत किया जा सकता है।

उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल में  दी हुई जानकारी:

परिवार के मुखिया का नाम, पिता का नाम, लिंग, जन्म तिथि, ब्लॉक, तहसील, जिला, जाति, उपजाति, आयु, पूरा पता, मकान नंबर, दिनांक, शिक्षा, वर्तमान स्थिति, शिक्षित है या नहीं, व्यवसाय, धर्म, ग्राम पंचायत।

UK Parivar Register Nakal Online Download करने की प्रक्रिया:

  • ऑनलाइन उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल प्राप्त करने के लिए आपको सर्वप्रथम इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप नीचे दी गई लिंक का भी प्रयोग कर सकते हैं।

https://edistrict.uk.gov.in

  • इस लिंक पर जाने के बाद आपके सामने एक होम पृष्ठ खुलेगा।
उत्तराखंड ऑनलाइन परिवार रजिस्टर नकल डाउनलोड

होम पृष्ठ पर आपको सेवाएं ऑप्शन के अंतर्गत परिवार रजिस्ट्रेशन विवरण पर क्लिक करना होगा।

UK Parivar Register Nakal Online Download
  • अब आपके सामने एक नया पेज हो जाएगा जिसके अंतर्गत आपको कुछ आवश्यक जानकारियां दर्ज करनी होगी जैसे जनपद, ग्राम पंचायत, विकासखंड, ग्राम तथा अंत में अपने परिवार के मुखिया का नाम दर्ज करना होगा तथा इसके बाद खोजें ऑप्शन पर क्लिक करें।
ऑनलाइन परिवार रजिस्टर नकल डाउनलोड
  • अब आपके सामने आपके परिवार का संपूर्ण विवरण खुल जाएगा। इस प्रकार आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सफलतापूर्वक यूके परिवार रजिस्टर नकल देख व डाउनलोड कर सकते हैं।

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न:

1) उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल क्या हैं?

उ- उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल के अंतर्गत संबंधित परिवार का पूरा विवरण होता है जैसे सभी सदस्यों का नाम, जन्मतिथि, लिंग, उम्र आदि।

2)Parivar Register Nakal के क्या लाभ हैं?

उ- परिवार रजिस्टर नकल एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जिसके द्वारा कई प्रकार के सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है, किसी भी प्रकार की छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए भी यह आवश्यक दस्तावेज माना जाता है।

3) ऑनलाइन परिवार रजिस्टर नकल देखने या डाउनलोड करने की क्या प्रक्रिया है।

उ- सरकार द्वारा प्रारंभ किए गए ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से उत्तराखंड राज्य का कोई भी नागरिक घर बैठे कंप्यूटर या मोबाइल के माध्यम से परिवार रजिस्टर नकल का विवरण देख सकता है एवं आसानी से डाउनलोड कर सकता है।