Quick Booking Taj Mahal – ऐसे करें ऑनलाइन ताजमहल टिकट बुकिंग

आजकल जब सभी चीजें ऑनलाइन हो रही है तो ऐसे में दुनिया के सात अजूबों में शामिल हमारे देश में स्थित ताजमहल जिसे यूनेस्को (UNESCO) द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज यानी विश्व धरोहर के रूप में गिना जाता है उसे देखने हेतु भी Taj Mahal online booking की सुविधा उपलब्ध है। 

Taj Mahal Online Ticket Book कैसे करें

हमारे देश में स्थित विश्व प्रसिद्ध इमारत World Heritage Taj Mahal जिसे विश्व धरोहर के रूप में यूनेस्को द्वारा शामिल किया गया उसे देखने हेतु आप ऑनलाइन टिकट बुक करा सकते हैं। ताजमहल सन 1631 से 1648 के बीच मुगल शासक शहंशाह द्वारा अपनी पत्नी मुमताज की याद में सफेद संगमरमर के द्वारा बनवाया गया था, जिसे बनाने में करीब 15 वर्षों का वक्त लगा था। ताजमहल में की गई आकर्षक नक्काशी और इसकी चमक विश्व भर में प्रसिद्ध है जिस कारण से Taj Mahal Seven Wonder Of World में भी शामिल है। ताजमहल को देखने हर रोज भारी मात्रा में सेनानी आते हैं और इसकी खूबसूरती को देखकर रोमांचित होते हैं। ना केवल देश बल्कि दुनिया भर के लोग ताजमहल घूमने व देखने का सपना रखते हैं और जिनमें से लाखों-करोड़ों लोग अपना यह सपना आसानी से अब ऑनलाइन बुकिंग के द्वारा ताजमहल ऑनलाइन बुकिंग के द्वारा पूरा कर सकते हैं।

कैसे पहुंचे ताजमहल?

ताजमहल हमारे देश भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में स्थित है, जहां तक पहुंचने के लिए विभिन्न प्रकार की बस व रेल आदि की सुविधाएं उपलब्ध है। 

आगरा रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पहुंचने के बाद आप ऑटो व टैक्सी की सहायता से आसानी से ताजमहल तक पहुंच सकते है। ताजमहल भ्रमण करने हेतु वहां विभिन्न प्रकार के गाइड उपलब्ध रहते हैं जो कि प्रत्येक इमारत के विवरण के साथ आपको ताजमहल घूमाते हैं साथ ही साथ इससे संबंधित सारी जानकारियां भी देते हैं।

यह भी पढ़ें >  Lic premium online ऐसे भरें, केवल 2 मिनट में पाएं LIC Payment receipt

ताजमहल टिकट बुकिंग से जुड़े अन्य तथ्य:

ताजमहल की टिकट ताजमहल पहुंचने पर भी आप टिकट काउंटर से  ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त ऑनलाइन टिकट बुक करने पर भारतीय पर्यटक/ Indian  Tourist  को ₹5 और विदेशी सेनानी/ Foreign Tourist को ₹50 का डिस्काउंट दिया जाता है।

भारतीय पर्यटकों के लिए टिकट का शुल्क ₹50 है, SAARC/BIMSTEC से संबंधित विदेशी पर्यटकों के लिए शुल्क ₹540 और अन्य विदेशी सेनानियों के लिए टिकट का शुल्क ₹1100 रुपए तय किया गया है। इन शुल्क के अतिरिक्त यदि आप मुख्य मकबरे में घूमना चाहते हैं तो आपको ₹200 का अतिरिक्त शुल्क देना होता है। ताजमहल घूमने का समय सूर्य उदय से लेकर सूर्यास्त तक यानि सुबह 6:00 बजे से शाम को 6:00 से 7:00 के करीब तक का रहता है। ताजमहल के भ्रमण हेतु ईस्ट/East और वेस्ट/West अर्थात पूर्व और पश्चिमी दिशा के द्वार से प्रवेश/Entry और निकास/Exit दोनों की अनुमति है जबकि दक्षिण/South द्वार से सिर्फ निकास की सुविधा यानी एग्जिट की सुविधा उपलब्ध है।

ताजमहल पर्यटक हेतू शुक्रवार को छोड़कर (all weekdays except Friday) सभी दिनों में खुला रहता है।

ऑनलाइन ताजमहल टिकट बुकिंग की प्रक्रिया:

  • ऑनलाइन घर बैठे ताजमहल देखने हेतु ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए सर्वप्रथम उत्तर प्रदेश राज्य के पर्यटन विभाग द्वारा बनाए गए ताजमहल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या नीचे दी गई लिंक का उपयोग करें

https://tajmahal.gov.in/

यह भी पढ़ें >  ऑनलाइन राशन कार्ड अप्लाई इन बिहार - ऐसे करें Bihar Ration Card Apply
  • होम पृष्ठ पर पहुंचने के बाद दाएं तरफ ऊपर की ओर दिखाई दे रहे तीन लकीर के निशान पर क्लिक करें 
Taj Mahal Online Ticket Book
  • अब खुलने वाले विकल्पों में से Visiting and ticketing विकल्प पर क्लिक करें 
ऑनलाइन ताजमहल टिकट बुकिंग
  • अब आपके सामने कुछ जानकारियां खुलेंगी जिसमें नीचे की ओर टिकट बुक करने हेतु दो प्रकार के साइटों की जानकारियां प्रदान की  जाएंगी। जिनके माध्यम से आप ताजमहल देखने हेतु टिकट बुक कर सकते हैं। उन साइट की जानकारी हम आपको यही उपलब्ध करवा रहे हैं। इन दोनों साइट का उपयोग करके आप ताजमहल हेतु ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं

                 asi.payumoney.com 

                www.asiagracircle.in 

  • उदाहरण के तौर पर यदि हम payumoney साइट की सहायता से बुकिंग करते हैं तब होम पृष्ठ पर पहुंचने के बाद आपको शहर अर्थात आगरा और मॉन्यूमेंट या इमारत अर्थात ताजमहल का चयन करना होगा और फिर प्रोसीड विकल्प पर क्लिक करें
World Heritage Taj Mahal
  • उसके बाद दिन और समय का चयन करे और प्रोसीड विकल्प पर क्लिक करें 
Taj Mahal Seven Wonder Of World
  • अब अगले पृष्ठ पर स्वयं से संबंधित जानकारी और अन्य सेनानियों या Tourist की मांगी गई जानकारियां दर्ज करें, पहचान पत्र के प्रकार का चयन करें और अंत में प्रोसीड टू पे विकल्प पर क्लिक करें
ताजमहल हेतु ऑनलाइन टिकट बुक
  • इस प्रकार आप ऑनलाइन ताजमहल हेतु बुकिंग कर सकते हैं।

सामान्यता पूछे जाने वाले प्रश्न:

1- ताजमहल किस राज्य में स्थित है?

उ- ताजमहल उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में स्थित है।

2- ताजमहल का निर्माण किसने करवाया था?

उ-ताजमहल का निर्माण मुगल शासक शहंशाह ने सन 1631 से 1648 के बीच करवाया था।

3- ताजमहल हेतु ऑनलाइन टिकट बुक के लिए किस साइड का उपयोग करना चाहिए?

उ- ताजमहल देखने हेतु ऑनलाइन टिकट बुक के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा तैयार की गई ताजमहल की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करना चाहिए।

यह भी पढ़ें >  UP MLC Election 2022 - कैसे देखें Candidate List  &  Voter list

Leave a Comment