माता वैष्णो देवी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन – ऐसे करें Vaishno Devi Yatra Registration 2022

माता वैष्णो देवी दर्शन हेतु ऑनलाइन बुकिंग  अब दर्शनार्थियों को कराना अनिवार्य है। मां वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा यह निर्णय श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ और कोरोना संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से लिया गया है, जिससे कि वैष्णो देवी धाम पहुंचने के पश्चात श्रद्धालुओं को भी किसी प्रकार की असुविधा ना हो।

Vaishno Devi Online e-Yatra Slip कैसे बुक करे

वैष्णो देवी धाम हमारे देश का अति प्रचलित तीर्थ स्थल है जहां श्रद्धालु अधिक से अधिक संख्या में हर वर्ष पहुंचते हैं। माता वैष्णो देवी का पवित्र मंदिर जम्मू राज्य के कटरा में स्थित है जहां पर माता रानी ऊंची पहाड़ियों पर विराजमान है। कटरा से पहाड़ी की चढ़ाई शुरू होती है जो कि 14 किलोमीटर की यात्रा रहती है, श्रद्धालु माता वैष्णो देवी मंदिर तक पैदल मार्ग, रोप-वे या फिर हेलीकॉप्टर मार्ग के द्वारा भी पहुंच सकते हैं। माता रानी के मंदिर के अतिरिक्त पहाड़ी पर और अधिक ऊंचाई पर भगवान भैरवनाथ का भी मंदिर स्थापित है और ऐसी मान्यता है की माता के दर्शन के पश्चात भैरवनाथ मंदिर के दर्शन करने पर ही यह यात्रा पूर्ण मानी जाती है।

कोरोना महामारी के बाद से अधिकांश धर्म स्थलों पर ई बुकिंग की सुविधा उपलब्ध है जिससे कि यात्री पहले से बुकिंग या दर्शन हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा पाए। ऑनलाइन दर्शन बुकिंग के माध्यम से श्रद्धालुओं और धर्मस्थल कमेटियां, कार्यकर्ताओं व ट्रस्ट दोनों को लाभ पहुंचता है। माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा अब से दर्शनार्थियों हेतु मां वैष्णो देवी ई यात्रा स्लिप दर्शन करने के लिए अनिवार्य कर दी गई है। पूर्व में कटरा में स्थित ऑफलाइन टिकट काउंटर के द्वारा भी यात्रियों को यात्रा स्लिप प्रदान की जाती थी परंतु दिन-ब-दिन बढ़ती भीड़ को नियंत्रित रखने हेतु अब साइन बोर्ड द्वारा ई यात्रा स्लिप अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें >  बिहार में Online कैसे देखें Dakhil Kharij Status

मां वैष्णो देवी दर्शन हेतु यात्रा स्लिप बुकिंग की प्रक्रिया:

Maa Vaishno Devi Shrine Board की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप Maa Vaishno Devi Darshan E-Yatra Slip Booking करवा सकते हैं जिसकी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है

  • सर्वप्रथम माता वैष्णो देवी साइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं 
  • होम पृष्ठ पर पहुंचने के बाद Online Yatra Parchi विकल्प पर क्लिक करें
माता वैष्णो देवी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

अब Terms & Condition पढ़कर Accept विकल्प पर क्लिक करें

माता वैष्णो देवी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • तत्पश्चात आप लॉगइन पेज पर पहुंचेंगे, यदि आपका वेबसाइट पर पहले से लॉगिन बना हुआ है तो आप लॉगिन करें अन्यथा न्यू साइन अप विकल्प के माध्यम से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करें
Vaishno Devi Yatra Registration 2022
  • न्यू यूजर साइन अप विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप रजिस्ट्रेशन पृष्ठ पर पहुंचेंगे जहां अपना नाम, पता, एड्रेस मैरिटल स्टेटस आदि मांगी गई जानकारियां दर्ज करें 
Maa Vaishno Devi Darshan E-Yatra Slip Booking

अब रजिस्टर विकल्प पर क्लिक करें अब आपके द्वारा प्रदान किए गए ईमेल पर आपका यूजर नेम और पासवर्ड आपको प्रदान किया जाएगा

Maa Vaishno Devi Shrine Board
  • रजिस्टर विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप पुनः लॉगिन पेज पर पहुंच जाएंगे जहां अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालकर आप लॉगिन करें
  • लॉग इन करने के पश्चात होमपेज पर यात्रा परची विकल्प पर क्लिक करें 
  • तत्पश्चात डिवटी अर्थात दर्शनार्थ /श्रद्धालुओं की संख्या और दर्शन करने हेतु निश्चित दिन या दिनांक का चयन करें
Vaishno Devi Online e-Yatra Slip
  • अब आपके सामने दर्शन हेतु उपलब्ध दिनों की सूचियां खुल कर आ जाएंगे जिसमें से आप अपनी सुविधानुसार दिन पर बुक नाउ विकल्प पर क्लिक करके Vaishno Devi Yatra Registration 2022  पूरी कर सकते हैं।
Vaishno Devi Yatra Registration 2022

माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप होटल बुकिंग भी कर सकते हैं, प्रसाद की ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं जिसका शुल्क ₹500, ₹1100 और ₹2100 निर्धारित है।  ₹1100 व 2100 के प्रसादी के साथ आपको माता वैष्णो देवी का सिल्वर कॉइन या चांदी का सिक्का भी प्रदान किया जाता है। यदि आप कटरा से वैष्णो देवी तक हेलीकॉप्टर यात्रा करना चाहते हैं तो उसके लिए भी वेबसाइट पर विकल्प उपलब्ध है। इसकी सहायता से आप वैष्णो देवी दर्शन हेलीकॉप्टर बुकिंग कर सकते हैं। जिसका किराया ₹1750 प्रति व्यक्ति निर्धारित है। कोरोना महामारी के बाद श्राइन बोर्ड द्वारा दर्शनार्थियों हेतु कोविड-19 वैक्सीनेशन फाइनल सर्टिफिकेट या फिर पिछले 72 घंटों की नेगेटिव RTPCR रिपोर्ट अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें >  ऐसे करें Bihar Domicile Certificate online apply - आवासीय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म

सामान्यता पूछे जाने वाले प्रश्न 

1-माता वैष्णो देवी दर्शन हेतु ऑनलाइन बुकिंग किस वेबसाइट से करें?

उ-माता वैष्णो देवी दर्शन हेतु ऑनलाइन बुकिंग मां वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से करें 

2-क्या बुकिंग हेतु कोई शुल्क देय है? 

उ-नहीं, यात्रा स्लिप बनवाने हेतु किसी प्रकार का कोई शुल्क देय नहीं है।

3-क्या दर्शन हेतु कोविड-19 अनिवार्य है?

उ- हां दर्शन हेतु कोविड-19 का संपूर्ण वैक्सीनेशन अनिवार्य है, वैक्सीनेशन ना होने की स्थिति में पिछले 3 दिनों की नेगेटिव RTPCR रिपोर्ट प्रस्तुत करना आवश्यक है।

Leave a Comment