फार्म पॉन्ड योजना – Rajasthan Farm Pond Scheme, Raj Kisan Sathi Portal पर करें ऑनलाइन आवेदन

किसानों को खेती में सिंचाई के लिए पानी की जरूरत पूरी नहीं हो पाती है, इस हेतु बारिश के पानी को इकट्ठा कर फिर से सिंचाई के काम लेने के लिए फार्म पॉन्ड योजना की शुरुआत हुई है। Rajasthan Farm Pond Scheme का लाभ लेने के लिए इच्छुक किसान ऑनलाइन माध्यम द्वारा राज किसान साथी पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Farm Pond Yojana के लिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन:

सिंचाई जल के समाधान व वर्षा जल के संचय के लिए कृषि विभाग द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना व राज्य योजना के तहत कच्चा व प्लास्टिक लाइनिंग फॉर्म पॉन्ड बना सकते हैं। इसकी वर्षा जल का संचय कर फसल उत्पादन बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर जीवकोपार्जन, बंजर भूमि को खेतिहर बनाने और रबी की फसलों मे सिंचाई करने में महत्वपूर्ण भूमिका है।

राजस्थान फॉर्म पॉन्ड स्कीम से संबंधित कुछ तथ्य:

  • इस योजना में 1200 घन मीटर वाले कच्चे फार्म पॉन्ड व प्लास्टिक लाइनिंग फार्म पॉन्ड निर्माण पर अधिकतम लघु व सीमांत कृषको को क्रमशः 73500 व 105000 या लागत का 70% और अन्य किसानों को क्रमशः 65000 व 90000 या लागत का 60% जो भी कम हो अनुदान दिया जाता है।
  • फार्म पॉन्ड का आकार 1200 घन मीटर से कम एवं न्यूनतम 400 घन मीटर होने पर प्रोरेटा बेसिस पर अनुदान दिया जाता है।
  • 400 घन मीटर से कम वाले फार्म पॉन्ड पर अनुदान देय नहीं है।
  • वर्ष 2022-23 के लिए अब तक राज. किसान साथी पोर्टल पर ऑनलाइन प्राप्त आवेदन पत्रों का पहले आओ पहले पाओ के आधार पर निस्तारण किया जाएगा।
यह भी पढ़ें >  पीएफ ऑनलाइन आवेदन कैसे करें - PF Online Apply Form 2022 प्रक्रिया

Raj Kisan Sathi Portal Online Apply के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  • नवीनतम जमाबंदी
  • ई – हस्ताक्षरित या पटवारी द्वारा जारी प्रमाणित नक्शा ट्रेश
  • ई – हस्ताक्षरित या पटवारी द्वारा जारी प्रमाणित लघु एवं सीमांत प्रमाण- पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक

किसान खेत तालाब अनुदान योजना का उद्देश्य:

राजस्थान सरकार राज्य के किसानों के लिए हमेशा ही कई तरह की योजनाएं शुरू करती रहती है जिससे कि किसान को आर्थिक सहायता मिल सके। राजस्थान में पानी की सबसे ज्यादा कमी रहती है और पानी का स्तर बहुत नीचे रहता हैं तथा बारिश भी बहुत कम होती हैं। जिसके कारण किसान कृषि सही तरीके से नहीं कर पाते हैं, जिसके निदान के लिए राजस्थान सरकार ने फार्म पॉन्ड स्कीम राजस्थान की शुरुआत की है। Kisan Khet Talai Anudan Yojana के अंतर्गत किसानों को वर्षा का जल संरक्षण करने व उसको सुरक्षित करने के लिए राजस्थान कृषि विभाग द्वारा अनुदान दिया जा रहा हैं। जिससे उस पानी को सिंचाई या किसी अन्य उपयोग मे लाया जा सके।

Rajasthan Farm Pond Anudan Scheme Online Apply की प्रक्रिया:

  • राजस्थान फॉर्म पाउंड योजना का लाभ लेने हेतु नागरिक ईमित्र सहायता केंद्र जाकर आवेदन कर सकते हैं तथा ऑनलाइन आवेदन की सुविधा भी राजस्थान किसान साथी पोर्टल पर उपलब्ध है इसके लिए आप नीचे दी गई लिंक का उपयोग कर सकते हैं

https://rajkisan.rajasthan.gov.in/Rajkisanweb/Content

  • होम पृष्ठ पर पहुंचने के बाद दिखाई दे रहे किसान सुविधा विकल्प के अंतर्गत खेत तलाई विकल्प का चयन करें
Rajasthan Farm Pond Scheme
  • अब अगले पृष्ठ पर आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें विकल्प पर क्लिक करें (साथ ही आप आवेदन कैसे करें विकल्प को भी देख पाएंगे जिसकी सहायता से आप आवेदन करने की प्रक्रिया को बेहतर तरीके से समझ सकते है)
फॉर्म पॉन्ड स्कीम
  • अब अगले पेज पर अपनी एसएसओ आईडी/ SSO Id अर्थात सिंगल साइन ऑन आईडी के माध्यम से या फिर जनाधार आईडी के माध्यम से लॉगिन करके आप योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं
खेत तलाई योजना

खेत तलाई योजना हेतु आफलाइन आवेदन: 

फार्म पॉन्ड योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने क्षेत्रीय सहायक कृषि अधिकारी या कृषि पर्यवेक्षक से संपर्क करना होगा। उसके बाद से किस स्थान पर आपको पॉन्ड बनाना है उस स्थान पर जियो टैगिंग लगवाकर ई मित्र पर जाकर आवेदन करना होगा तथा साथ में सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे।

यह भी पढ़ें >  PM Kusum Yojana 2022- ये हैं शर्तें, Online Registration फॉर्म ऐसे भरें, जल्द करें Apply

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न:

1)Rajasthan Khet Talai Scheme क्या हैं?

उ-केंद्र सरकार की राष्ट्रीय कृषि विकास योजनाओ की यह एक सफल योजना हैं । जिसमें वर्षा जल संग्रहण हेतु इकाइयों के निर्माण का प्रोजेक्ट है। खेत तलाई योजना के लिए पात्र किसान आवेदन करके सब्सिडी प्राप्त कर अपने खेतों में वर्षा जल संग्रहण हेतु जल संग्रहण टैंक का निर्माण करवा सकते हैं।

2) राजस्थान फॉर्म पॉन्ड योजना मे आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से हैं?

उ- नवीनतम जमाबंदी, ई – हस्ताक्षरित या पटवारी द्वारा प्रमाणित नक्शा ट्रेश, ई हस्ताक्षरित या पटवारी द्वारा जारी प्रमाणित लघु एवं सीमांत प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक।

3)Farm Pond Scheme Online Apply की क्या प्रक्रिया हैं?

उ- योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक किसान नजदीकी ईमित्र पर या जाकर राज किसान साथी पोर्टल के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment