महाकाल भस्म आरती ऑनलाइन बुकिंग, Ujjain Mahakal Bhasm Aarti Booking

महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन की सुप्रसिद्ध भस्म आरती हेतु ऑनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था उपलब्ध है। जिसके माध्यम से दर्शनार्थी online ujjain bhasma aarti booking कर सकते हैं एवं आसानी से महाकाल भस्म आरती का लाभ ले सकते हैं।

ऑनलाइन करें महाकाल भस्म आरती दर्शन की बुकिंग

मध्य प्रदेश राज्य के उज्जैन में स्थित महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का महत्व सभी ज्योतिर्लिंगों में सबसे विशिष्ट है माना जाता है कि 12 ज्योतिर्लिंगों में से केवल महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन में बैठे भगवान शिव दक्षिण दिशा की ओर मुख करके बैठे हुए हैं जिससे उनका धार्मिक महत्व कुछ अलग है। साथ ही बाबा महाकाल तंत्र विद्या की सिद्धि प्रदान करने वाले भी हैं एवं उन्हें कालों के काल महाकाल का नाम इसीलिए दिया गया है कि वे काल पर अर्थात मृत्यु पर भी नियंत्रण रखते हैं। महाकाल के भक्तों की एक प्रसिद्ध लोकोक्ति है “काल उसका क्या बिगाड़े जो भक्त हो महाकाल का” अर्थात भगवान महाकालेश्वर की पूजा अर्चना व भक्ति करने से उनके भक्तों पर काल या मृत्यु भी अपना प्रभाव नहीं दिखा सकती है।

उज्जैन भस्म आरती का महत्व

बाबा महाकाल को शमशान का देवता भी माना जाता है, इसलिए उन्हें प्रतिदिन शव भस्म यानी उस व्यक्ति की राख जिसकी अंत्येष्टिया अंतिम संस्कार हो चुका है उसकी राख से स्नान करवाया जाता है। और माना जाता है कि शमशान से बाबा महाकाल के लिए जिस भी व्यक्ति की राख लाई जाती है और बाबा महाकाल को चढ़ाई जाती है उसे मुक्ति मिल जाती है।

महाकालेश्वर के भक्तों के बीच भस्म आरती का एक अलग ही रोमांच रहता है और वे जीवन में कम से कम एक बार बाबा महाकाल की भस्म आरती के दर्शन अवश्य करना चाहते हैं। इस हेतु ही मंदिर कमेटी द्वारा दर्शनार्थियों की सुलभता हेतु महाकाल भस्म आरती दर्शन हेतु ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा प्रदान की गई है जिससे की महाकालेश्वर मंदिर पोर्टल पर जाकर आसानी से महाकाल भस्म आरती टिकट बुक कर सकते हैं और आरती का लाभ ले सकते हैं।

भस्म आरती से जुड़े तथ्य: 

  • भस्मारती प्रतिदिन प्रातः 4:00 बजे की जाती है 
  • दर्शनार्थियों को अर्ध रात्रि में ही मंदिर प्रांगण में पहुंचकर कतार में लगना होता है जिससे कि वह समय से महाकाल मंदिर गर्भ गृह में पहुंचकर भस्म आरती दर्शन का लाभ ले सके
  • भस्म आरती की ऑनलाइन बुकिंग प्रातः 8:00 बजे से लेकर रात्रि 9:00 तक की जाती है
  • आरती दर्शन करने हेतु पुरुषों को धोती एवं महिलाओं को साड़ी पहन कर ही दर्शन करने होते हैं।

Mahakal Bhasma Aarti Online Booking की प्रक्रिया:

  • उज्जैन महाकाल मंदिर भस्म आरती दर्शन हेतु ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले श्री महाकालेश्वर मंदिर के ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं या नीचे दी गई लिंक का उपयोग करें

https://shrimahakaleshawar.com

  • होम पृष्ठ पर दिए गए विकल्पों में से आप अपनी सुविधानुसार हिंदी एवं इंग्लिश भाषा का चयन कर सकते हैं 
  • अब होम पृष्ठ पर ही दिए गए भस्म आरती बुकिंग विकल्प पर क्लिक करें 
भस्म आरती हेतु ऑनलाइन टिकट बुकिंग
  • जिसके बाद आपको नीचे एक कैलेंडर खुलकर आएगा जिसमें उपलब्ध स्लॉट के माध्यम से आप अपनी सुविधा अनुसार किसी एक दिन का चयन कर सकते हैं जिसके हेतु आपको उस तारीख पर क्लिक करना होगा
भस्म आरती टिकट बुक
  • अब अगले पेज पर अपने पर्सनल डिटेल दर्ज करें जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, पता साथ ही अपना आईडी प्रूफ की जानकारी दर्ज करें एवं अपना आईडी प्रूफ एवं एक फोटो अपलोड करें। एक बुकिंग में आप 5 लोगों की एक साथ बुकिंग कर सकते हैं जिस हेतु आपको पांचों व्यक्तियों की जानकारी, फोटो व आईडी प्रूफ अपलोड करना होगा। जिसके बाद सबमिट विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आपको आपका रजिस्ट्रेशन नंबर प्रदान कर दिया जाएगा।
online ujjain bhasma aarti booking
  • अब अगले पेज पर Add payment detail विकल्प पर क्लिक करें अब अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल एक बार और दर्ज करें। फिर proceed to payment  विकल्प पर क्लिक करें।
महाकाल भस्म आरती दर्शन
Mahakal Bhasma Aarti Online Booking
  • अब आप पेमेंट पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई, एनइएफटी व अन्य विकल्पों के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं। बुकिंग हेतु आपको ₹200 का शुल्क पोर्टल पर ही ऑनलाइन जमा करना होता है। अपनी सुविधानुसार विकल्प का चयन करें एवं pay now विकल्प पर क्लिक करें। इस प्रकार आप Ujjain Bhasma Aarti Online Booking की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
Ujjain Bhasma Aarti Online Booking
 Bhasma Aarti Online Booking

सामान्यता पूछे जाने वाले प्रश्न:

1-उज्जैन भस्म आरती का समय क्या रहता है?

उ- उज्जैन महाकाल भस्म आरती प्रातः 4:00 बजे की जाती है।

2- ऑनलाइन बुकिंग हेतु कितना शुल्क देय है?

उ-महाकाल भस्म आरती ऑनलाइन बुकिंग हेतु ₹200 का शुल्क जमा करना होता है।

3- भस्म आरती हेतु एक टिकट पर कितने दर्शनार्थी दर्शन कर सकते हैं?

उ- ऑनलाइन टिकट बुकिंग के माध्यम से एक टिकट पर पांच व्यक्ति एक साथ दर्शन कर सकते हैं।

Leave a Comment