UP Board 12th Result 2022 – ऐसे करें Roll number से check

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Secondary Education Board) जल्द ही कक्षा बारहवीं की रिजल्ट घोषित करने वाला है जो छात्र मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित यूपी बोर्ड परीक्षा मे उपस्थित हुए थे वे जल्द ही Uttar Pradesh Board की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं।

ऐसे करें Roll number से check UP Board Result

बोर्ड की परीक्षाएं सभी विद्यार्थियों के जीवन में महत्वपूर्ण होती है। 10वीं व 12वीं के अंकों के आधार पर ही स्कूली शिक्षा के बाद महाविद्यालयों में मिलने वाले विषय व एडमिशन की निश्चितता विद्यार्थी के 10वीं व 12वीं के अंकों पर निर्भर करती हैं। जो कि अंततः उसके आगे की शैक्षणिक जीवन का निर्धारण करती है। इसलिए विद्यार्थी बोर्ड की परीक्षा में अधिक से अधिक मेहनत करते हैं और परिणाम की भी उन्हें उत्सुकता के साथ प्रतीक्षा रहती है। कोरोना महामारी के आने के बाद से शैक्षणिक व्यवस्थाएं भी पूरी तरह से बदल चुकी हैं। वर्ष 2020 के मार्च माह के बाद से ऑफलाइन स्कूल की क्लासेस लगभग नहीं रही, जिससे कि विद्यार्थियों एवं शिक्षकों दोनों को कुछ समय के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ा। परंतु बाद में ऑनलाइन क्लासेस के साथ-साथ ऑनलाइन परीक्षाओं को भी शिक्षकों व विद्यार्थियों ने समय की समय की जरूरत समझते हुए स्वीकार किया और अपनी शिक्षा को जारी रखा। विद्यार्थियों ने ऑनलाइन माध्यम से ही परीक्षाएं दी और उन्हें ऑनलाइन माध्यमों के द्वारा ही परीक्षा परिणाम भी बताए गए या आने वाले समय में बताए जाएंगे। 

Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad द्वारा यूपी बोर्ड 12वीं के रिजल्ट जून के दूसरे सप्ताह में जारी कर सकता है बोर्ड ने अभी रिजल्ट जारी करने की आधिकारिक तारीख और समय का ऐलान नहीं किया है यूपीएमएसपी जल्द ही इसकी घोषणा कर सकता है। बोर्ड ने मूल्यांकन की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है। इस महीने परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। 

12वीं बोर्ड से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य:

  • बोर्ड की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में 33 फिसदी अंक प्राप्त करने होंगे।
  • एक या दो विषय में न्यूनतम अंक प्राप्त नहीं होने पर कंपार्टमेंट की परीक्षा देनी होगी। 
  • लेकिन यदि कोई कंपार्टमेंट परीक्षा मे भी न्यूनतम अंक प्राप्त नहीं करता है तो उसे फेल माना जाएगा।
  • यूपी बोर्ड की परीक्षा मार्च और अप्रैल महीने में आयोजित की गई जिसमें करीब 5000000 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।
  • 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 24.1 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे।

UP Board 12th Result 2022 check करने की प्रक्रिया:

  • UP 12th Roll number से यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022 चेक करने के लिए सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। या फिर आप नीचे दी गई लिंक का भी प्रयोग कर सकते हैं।

https://upresult.nic.in

  • अब आपके सामने होम पृष्ठ खुलेगा अंतर्गत आपका यूपी बोर्ड 12वीं  परीक्षा परिणाम लिंक पर क्लिक करना होगा।
UP Board 12th Result 2022
  • अब आपके सामने जो पेज ओपन होगा उसमें आपको कुछ आवश्यक जानकारी जैसे रोल नंबर, स्कूल कोड एवं कैप्चा कोड दर्ज कर सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना।
Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad
  • इसके अलावा आप एक और लिंक जो नीचे दी गई हैं उसका प्रयोग करके भी अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं।

https://result.upmsp.edu.in

  • आपके सामने जो पेज ओपन होगा उसके अंतर्गत आपको अपना जनपद, परीक्षा वर्ष एवं रोल नंबर दर्ज करें एवं परिणाम देखें विकल्प पर क्लिक करना होगा।
यूपी बोर्ड परीक्षा 2022

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न:

1) यूपीएमएसपी क्या है?

उ-UPMSP अर्थात उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद एक परीक्षा लेने वाली संस्था हैं। इसका मुख्यालय प्रयागराज में है। यह दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा संचालित करने वाली संस्था है।इसे संक्षेप में यूपी बोर्ड के नाम से भी जाना जाता है।

2) यूपी बोर्ड 12वीं कक्षा परीक्षा परिणाम चेक करने की क्या प्रक्रिया है?

उ- उत्तर प्रदेश बोर्ड ने अपने दोनों आधिकारिक पोर्टल पर परीक्षा परिणाम जारी करने की घोषणा की हैं।जिस पर जाकर विद्यार्थी अपने रोल नंबर द्वारा अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं।

3)UP Board 12th Result 2022 कब तक आने की संभावना हैं?

उ- जो छात्र मार्च-अप्रैल 2022 इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल हुए थे उनके परीक्षा परिणाम जून के दूसरे सप्ताह में आने की संभावना है।बोर्ड ने अभी रिजल्ट जारी करने की आधिकारिक तिथि एवं समय की घोषणा नहीं की है।

Leave a Comment