भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र जी मोदी ने 6 जून 2022 को जन समर्थ पोर्टल लॉन्च किया है। जो लाभार्थियों को सीधे ऋणदाताओं से जोड़ने पर केंद्रित है। देश में क्रेडिट लिन्कड़ सरकारी योजनाएं के लिए जन समर्थ पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल के जरिए आप अलग-अलग सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। 13 सरकारी योजनाओं के तहत लोन लेने के लिए आप पोर्टल पर Jan Samarth Portal Online Registration करा सकते हैं।

जानें जन समर्थ पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

केंद्र सरकार ने आम आदमी के जीवन को अत्यधिक रूप से सरल बनाने हेतु एक ऐसा पोर्टल लॉन्च किया है लोगों की लोन और जनहितकारी योजनाओं मे आवेदन की भागदौड़ को एक जगह पूरा करने में सक्षम होगा। इस पोर्टल का नाम जनसमर्थन पोर्टल है जन समर्थ पोर्टल एक डिजिटल पोर्टल है जिस पर एक ही प्लेटफार्म पर 13 क्रेडिट लिंकड़ योजनाएं रखी गई है। इन योजनाओं के आवेदक या लाभार्थी आसान स्टेप्स में अपनी एलिजिबिलिटी की जांच कर सकते हैं जिन योजनाओं को इस पोर्टल पर लिंक दिया गया है उनके लिए आवेदन कर सकते हैं एवं डिजिटल मंजूरी भी प्राप्त कर सकते हैं।

Jan Samarth Portal के लाभ:

  • इस पोर्टल का निर्माण सरकार द्वारा दी जाने वाली लोन योजनाओ को सरल बनाना है।
  • जन समर्थ पोर्टल पर बैंक और लोन देने वाली एनबीएफसी या अन्य संस्थाएं उपलब्ध होगी। जो इस पोर्टल पर आने वाले लोन एप्लीकेशन पर अपनी मंजूरी देगी।
  • पोर्टल पर बेंको सहित 125 से ज्यादा फाइनेंशियल संस्थान जुड़ चुके हैं।
  • इस पोर्टल पर 13 सरकारी स्कीम के तहत फिलहाल 4 category  के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • 4 कैटेगरी के लोन में शिक्षा, कृषि, इंफ्रास्ट्रक्चर, कारोबार की शुरुआत एवं जीवन यापन लोन शामिल है।
  • जन समर्थ पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन से लेकर उसकी मंजूरी तक सभी कार्य ऑनलाइन ही होंगे।
  • जन समर्थ पोर्टल पर छात्र, किसान, व्यापारी, तथा कोई भी व्यक्ति आसानी से लोन के लिए आवेदन कर सकता है।

जन समर्थ पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया:

  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सर्वप्रथम जन समर्थ पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप नीचे दी गई लिंक का भी प्रयोग कर सकते हैं।

https://jansamarth.in

  • आधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद आपके सामने होम पृष्ठ खुलेगा के जिसमें आपको तीन लकीर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा तथा जिसके अंतर्गत पंजीकरण करवाना विकल्प का चयन करना होगा।
Jan Samarth Portal Online Registration
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर कैप्चा कोड भरना होगा गोपनीयता नीति एवं नियम एवं शर्तें को टिक करना होगा
जन समर्थ पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण

टिक करके आपके सामने कुछ नियम एवं शर्तें दिखाई जाएंगी इसे ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद अगला विकल्प का चयन करना होगा।

जन समर्थ पोर्टल
  • इसके बाद पुनः आपके सामने कुछ और नियम एवं शर्तें दिखाई देंगी जिसे पढ़ने के बाद इस बात से सहमत ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Jan Samarth Portal
  • अब आपके सामने पुनः रजिस्ट्रेशन पेज ओपन होगा जिसमें आपको ओटीपी प्राप्त करें ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Jan Samarth Portal Online Loan Apply
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे दिखाई दे रहे पेज पर दर्ज करना होगा एवं वेरीफाई ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आप जन समर्थ पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सकते हैं एवं पोर्टल पर लॉगइन कर सकते हैं।
जन समर्थ पोर्टल

Jan Samarth Portal Online Loan Apply की प्रक्रिया:

जन समर्थ पोर्टल मे 4 लोन कैटेगरी है हर लोन कैटेगरी के तहत कई सरकारी योजनाएं लिन्कड़ है आपको जिस लोन कैटेगरी के लिए लोन लेना है उसमें जाकर पहले कुछ आसान से सवालों के जवाब देने होंगे। जवाबों के जरिए आप किसी भी पर्टिकुलर स्कीम के लिए नहीं पात्रता या एलिजिबिलिटी जांच सकेंगे। अगर आप पात्र हैं तो आवेदन कर सकेंगे और इसके बाद आपको डिजिटल अप्रूवल भी इसी पोर्टल पर मिलेगा। जिसके जरिए आप लोग ले सकेंगे।

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न:

1) जन पोर्टल क्या है?

उ- जन समर्थ पोर्टल एक डिजिटल पोर्टल है जहां पर एक ही प्लेटफार्म पर 13 क्रेडिट लिन्कड़ योजनाएं रखी गई है। तथा जो लाभार्थियों को सीधे ऋणदाताओ से जोड़ने पर केंद्रित है।

2) जन समर्थन पोर्टल की शुरुआत कब हुई?

उ- भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र जी मोदी 6 जून 2022 को जन समर्थ पोर्टल को लॉन्च किया है।

3) जन समर्थ पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण की क्या प्रक्रिया है?

उ- जन समर्थ पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।