EPF passbook online download

EPF passbook online कैसे निकालें व Download करने की प्रक्रिया

इपीएफ ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कर्मचारी अपना कर्मचारी निधि जमा पूंजी पासबुक ऑनलाइन देख सकते हैं। वेबसाइट के माध्यम से कर्मचारी अपनी ईपीएफ पासबुक ऑनलाइन चेक कर सकता है एवं आवश्यकता होने पर इपीएफ पासबुक डाउनलोड भी कर सकता है।

कैसे Download करे EPF Passbook online

ईपीएफ अर्थात एम्पलाई प्रोविडेंट फंड यानी कि कर्मचारी भविष्य निधि वह राशि है जो कि सरकारी एवं प्राइवेट संस्थानों में काम करने वाले कर्मचारियों एवं संस्था दोनों की ओर से हर महीने कर्मचारी के खाते में जमा किया जाता है जिसे पीएफ अकाउंट कहा जाता है। PF Account में जमा होने वाली राशि को कर्मचारी किसी इमरजेंसी स्थिति होने पर या फिर सेवानिवृत्ति होने के पश्चात निकाल सकते हैं एवं स्वयं के उपयोग में ले सकते हैं। प्रोविडेंट फंड एक तरह की जमा पूंजी है जो कि कर्मचारी की तनख्वाह में से कुछ अंश की कटौती करके हर महीने उसी के खाते में जमा की जाती है जिससे कि किसी आपातकालीन स्थिति में या वृद्धावस्था के दौरान कर्मचारी को किसी आर्थिक परेशानी का सामना ना करना पड़े एवं वह अपनी मेहनत की पैसों से अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें। EPFO की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कर्मचारी अपनी ईपीएफ पासबुक ऑनलाइन चेक कर सकता है एवं आवश्यकता होने पर इपीएफ पासबुक डाउनलोड भी कर सकता है जिसके लिए उसे यूएन (UAN: Unique Account Number) अर्थात विशिष्ट खाता संख्या की आवश्यकता होती है। प्रत्येक कर्मचारी जिसका पीएफ अकाउंट खोला जाता है उसे संस्था द्वारा यूनिक अकाउंट नंबर प्रदान किया जाता है जो कि सभी कर्मचारियों के लिए अलग-अलग होता है प्रत्येक कर्मचारी अपना यूएएन उपयोग करके ईपीएफओ पोर्टल लॉगइन करके आसानी से ईपीएफओ मेंबर पासबुक डाउनलोड कर सकता है एवं अपने पीएफ खाते में जमा हुई राशि को चेक कर सकता है।

ईपीएफ पासबुक ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया:

  • एंप्लॉय प्रोविडेंट फंड पासबुक डाउनलोड करने के लिए आपको सर्वप्रथम इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप नीचे दी गई लिंक का भी प्रयोग कर सकते हैं।

https://passbook.epfindia.gov.in

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पृष्ठ खुलेगा जिसके अंतर्गत आपको ई पासबुक विकल्प का चयन करना होगा
 इपीएफ पासबुक डाउनलोड
  • अब अगले पृष्ठ पर अपना यूएएन नंबर दर्ज करना होगा पासवर्ड दर्ज करना होगा तथा कैप्चा कोड भरकर लॉगइन पर क्लिक करना होगा
ईपीएफओ मेंबर पासबुक डाउनलोड
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसके अंतर्गत आपको अपनी मेंबर आईडी सेलेक्ट कर व्यू पासबुक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। मेंबर आईडी अर्थात आप किस कंपनी के द्वारा प्रदान किए गए अपने ईपीएफओ अनुदान को चेक करना चाहते हैं यदि आप में एक से अधिक कंपनियों के अंदर कार्य किया है तो आपको अपनी पासबुक देखने के लिए अलग-अलग member-id का चयन करना होगा सामान्यतः प्राइवेट सेक्टर में कार्य करने वाले कर्मचारियों के साथ यह स्थिति बनती है क्योंकि वह समय-समय पर अपनी संस्थानों को बदलते रहते हैं परंतु प्राया गवर्नमेंट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों में यह स्थिति नहीं देखी जाती क्योंकि वह एक ही विभाग में कार्यरत रहते हैं।
EPFO passbook
  • इसके बाद आपके सामने आपकी पासबुक ओपन हो जाएगी जिसमें आपके अकाउंट से संबंधित संपूर्ण विवरण होगा जैसे कि आपके तनख्वाह में से पीएफ के नाम पर काटा गया अंश एवं कंपनी द्वारा अपनी ओर से मिलाया गया पीएफएन या विवरण आपको मानसिक तौर पर दिखाई देगा जो कि हर माह आपके ईपीएफ खाते में जमा किया जाता है तथा जिसे हम EPFO member passbook download कर सकते हैं एवं प्रिंट भी निकाल सकते हैं।
PF passbook download

मिस कॉल द्वारा इपीएफ की जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया:

मिस कॉल द्वारा अपने पीएफ अकाउंट की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको एम्पलाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन द्वारा जारी किए गए नंबर 01122901406 पर मिस कॉल देना होगा। मिस कॉल करने के कुछ समय पश्चात ही आपको आपके नंबर पर एक एसएमएस के द्वारा आपके प्रोविडेंट फंड अकाउंट के बैलेंस की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

S.M.S. के द्वारा इपीएफ जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया:

इपीएफओ द्वारा कर्मचारियों को दी जाने वाली सुविधाओं में एसएमएस के माध्यम से पीएफ बैलेंस चेक करने की भी सुविधा प्रदान की जाती है जिसके लिए आपको ईपीएफओ में रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर के द्वारा 7738299899 नंबर पर EPFOHO_UAN_HIN/ENG लिखकर मैसेज भेजना है। HIN/ENG अर्थात हिंदी या इंग्लिश आपको किसी एक ही भाषा के लिए यह तीन शब्द लिखकर पहुंचाने हैं जिस भाषा में आप इपीएफ द्वारा मैसेज प्राप्त करना चाहते हैं।

इस प्रकार आप ईपीएफओ द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न प्रकार की सेवाओं के माध्यम से अपना ईपीएफओ बैलेंस चेक कर सकते हैं एवं ईपीएफओ पोर्टल के माध्यम से पासबुक भी डाउनलोड कर सकते हैं।

सामान्यत पूछे जाने वाले प्रश्न:

1. यूएन क्या है ?

उ- यूएएन अर्थात यूनिक अकाउंट नंबर जो कि प्रत्येक कर्मचारी को ईपीएफओ द्वारा अलग-अलग प्रदान किया जाता है और जिसकी संख्या अलग अलग ही रहती है।

2.  यूएन संख्या कितने अंकों की होती है ?

उ-यूएएन नंबर दस अंको का एक समूह होता है।

3. ईपीएफओ पासबुक डाउनलोड करने के लिए किस पोर्टल पर जाना होता है?

उ- ईपीएफओ पासबुक डाउनलोड करने हेतु ईपीएफओ अर्थात एम्पलाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.