बुनियाद योजना हरियाणा – Online Registration प्रक्रिया 2022

राज्य के सरकारी विद्यालयों के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने के उद्देश्य से हरियाणा सरकार ने एक नई योजना हरियाणा बुनियादी योजना शुरू की है। इच्छुक एवं योग्य विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Buniyad Yojana Haryana Online Registration करा सकते हैं।

ऐसे करें Buniyad Yojana Online Registration 

हरियाणा में सरकारी स्कूल के बच्चों को अब प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए निजी कोचिंग संस्थानों में मोटी फीस नहीं देनी पड़ेगी। सरकार ने प्रदेश में Buniyad Scheme Haryana शुरू करने जा रही है। इस योजना के तहत छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी 9वीं क्लास से ही सरकार कराएगी।

बुनियाद योजना हरियाणा शुरू करने का उद्देश्य:

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की शिक्षा की बुनियाद को मजबूत बनाने व किशोर वैज्ञानिकों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग हरियाणा बुनियाद स्कीम चलाई है। इसके तहत चुने गए बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से फ्री कोचिंग (Free Online Coaching Haryana For Competitive Exams) उपलब्ध कराई जाएगी जिससे कि यह बच्चे भविष्य में सक्षम बन सके।

Haryana Buniyad Scheme से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य:

  • राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 9वीं  कक्षा के छात्र ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • पंजीकरण के समय सभी छात्र छात्राओ को राजकीय विद्यालय से आठवीं पास का प्रमाण पत्र भरकर अपने विद्यालय प्रमुख से सत्यापित करके पंजीकरण फॉर्म के साथ अपलोड करना अनिवार्य है।
  • हरियाणा बुनियाद योजना दो चरणों में शुरू की जाएगी।
  • पहले चरण में प्रत्येक जिले के 100 से 200 बच्चों को कोचिंग दी जाएगी। इस के लिए 51 फाउंडेशन सेंटर बनाए जाएंगे।
  • रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 18 जुलाई तक चलेगी।
  • प्रदेश भर से प्रथम चरण में 3000 बच्चे तथा द्वितीय चरण में 6000 बच्चे सभी जिलों के 51 फाउंडेशन सेंटर मे कोचिंग लेंगे। बाद में परीक्षा के जरिए बच्चों का चयन किया जाएगा।
  • पहले चरण में मेरिट हासिल करने वाले 400 छात्रों को दूसरे चरण में NTSE(National Talent Search Examination) के लिए तैयार किया जाएगा। जो बच्चे वहां होंगे वे JEE और NEET की भी तैयारी करेंगे।
  • कोचिंग लेने वाले बच्चों को शिक्षा विभाग द्वारा ड्रेस, किताबें, टेबलेट, बैग, परिवहन, सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।
  • विभाग का दावा है कि यह योजना छात्रों के भविष्य को एक नया रूप देगी।
  • सरकारी स्कूली बच्चों के भविष्य को  मजबूत बनाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा बुनियाद योजना की शुरुआत की गई है।

Buniyad Scheme Haryana Online Apply की प्रक्रिया:

  • बुनियाद योजना हरियाणा ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप नीचे दी गई लिंक का भी प्रयोग कर सकते हैं।

https://www.buniyaadhry.com

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसके अंतर्गत योजना से संबंधित सभी जानकारी प्रद्रशित होगी जैसे रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तिथि, रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि, आवेदन के लिए पात्रता, आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज, आवेदन के समय लगने वाली जानकारी, आदि सभी जानकारी ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आगे बढ़ाने के लिए Go to Registration ऑप्शन पर क्लिक करें।
Buniyad Yojana Online Registration

अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसके अंतर्गत आपको कुछ आवश्यक जानकारियां दर्ज करनी होगी विद्यार्थी का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म दिनांक, लिंग, कक्षा, कैटेगरी, आठवीं कक्षा का प्रतिशत, स्कूल कोड, एड्रेस, डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, व्हाट्सएप मोबाइल नंबर, अल्टरनेटिव मोबाइल नंबर, आधार नंबर, एसआरएन नम्बर (स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन नंबर), तथा अंत में बोनाफाइड सर्टिफिकेट (स्कूल प्रिंसिपल द्वारा अटेस्टेड करवा कर) एवं स्टूडेंट का पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड कर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के लिए सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें। इस प्रकार आप सफलतापूर्वक बुनियाद हरियाणा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बुनियाद योजना हरियाणा

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न:

1) बुनियाद हरियाणा योजना क्या है?

उ- राज्य सरकार द्वारा राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं 9वीं कक्षा के विद्यार्थियों हेतु प्रतिभागी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए बुनियाद योजना हरियाणा की शुरुआत की गई है।

2) बुनियाद हरियाणा योजना ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि क्या है?

उ- इच्छुक एवं योग्य विद्यार्थी 6 जुलाई से 18 जुलाई तक योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। 18 जुलाई पंजीकरण की अंतिम तिथि है।

3) Buniyad Scheme Haryana Online Application की  क्या प्रक्रिया है?

उ- विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Leave a Comment