ICMR NIN Poshan Abhiyan 2022 – ऐसे करें Online Registration और पाएं Free Certificate

आईसीएमआर का एनआईएन, राष्ट्रीय पोषण संस्थान पोषण अभियान के तहत एक ई-लर्निंग पहल चलाता है । पाठ्यक्रम के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है। पंजीकृत उपयोगकर्ता पोषण अभियान लर्निंग मॉड्यूल में लॉग इन कर सकते हैं और अकाउंट डैशबोर्ड से मुफ्त लर्निंग सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

राष्ट्रीय पोषण मिशन एनएनएम या पोषण अभियान भारत सरकार द्वारा घोषित एक स्वास्थ्य कल्याण योजना है। यह योजना ज्ञान और निवारक कदमों का प्रसार करके कुपोषण को संबोधित करती है।

पोशन अभियान पहली बार 2018 में राजस्थान में शुरू किया गया था और धीरे-धीरे पूरे भारत में पोषण अभियान योजना शुरू की गई थी। इस लेख में, आप आईसीएमआर एनआईएन द्वारा संचालित पोषण अभियान योजना के बारे में जानेंगे।

पोषण अभियान की अनूठी बात यह है कि सरकार इस कार्यक्रम के तहत लर्निंग मॉड्यूल की पेशकश कर रही है। इच्छुक लोग वीडियो और अन्य प्रकार की शिक्षण सामग्री का उपयोग करके सीखने के कार्यक्रम से बहुत कुछ सीख सकते हैं। मॉड्यूल के पूरा होने के बाद कोई भी प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है।

पोशन अभियान प्रमाणपत्र सीखना और प्राप्त करना शुरू करने के लिए, पंजीकरण अनिवार्य है। एक पंजीकृत उपयोगकर्ता लॉग इन कर सकता है और सीखना शुरू कर सकता है।

Poshan Abhiyan

इससे पहले कि हम इस विषय को विस्तार से देखें, आइए समझते हैं कि यह कार्यक्रम क्यों मौजूद है और सरकार इस कार्यक्रम के साथ क्या हासिल करना चाहती है।

भारत में किशोरों, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं और बच्चों में कुपोषण या पोषण की कमी एक आम समस्या है। हालांकि यह गंभीर समस्या है, लेकिन लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते।

कई अन्य स्वास्थ्य योजनाओं को पोषण अभियान के साथ एकीकृत किया गया है। पोशन नाम का अर्थ ‘समग्र पोषण के लिए प्रधान मंत्री की व्यापक योजना’ है।

पोषण अभियान 2022 ई लर्निंग

शिक्षा पोषण अभियान कार्यक्रम का एक महत्वपूर्ण मॉड्यूल है। ICMR NIN प्लेटफॉर्म पर लर्निंग मॉड्यूल लागू किया गया है जहां लोग वीडियो और अन्य स्टडी मटीरियल की मदद से सीख सकते हैं। शिक्षार्थियों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किए जाते हैं। वे प्रत्येक मॉड्यूल के बाद एक प्रमाण पत्र का विकल्प चुन सकते हैं या वे पोषण अभियान 2022 के तहत पाठ्यक्रम पूरा करने के प्रमाणन के लिए चुन सकते हैं।

पोषण योजना के तहत ई-लर्निंग मॉड्यूल

पोषण अभियान ई लर्निंग के तहत कुल 15 मॉड्यूल हैं।

  1. बुनियादी पोषण
  2. माता का स्वास्थ्य और पोषण
  3. शिशु और छोटे बच्चे को खिलाना
  4. प्रतिरक्षा
  5. विकास निगरानी
  6. किशोर पोषण
  7. खून की कमी
  8. फूड फोर्टिफिकेशन
  9. दस्त
  10. धोना
  11. गैर – संचारी रोग
  12. शारीरिक गतिविधि (योग)
  13. घर पर बने पौष्टिक व्यंजन
  14. अभिसरण
  15. COVID-19 और अन्य श्वसन संक्रमणों की रोकथाम

Poshan Abhiyan Registration ऐसे करें

आइए अब समझते हैं कि पोषण योजना के तहत ई-लर्निंग के लिए साइन अप कैसे करें।

  • पंजीकृत होने और शिक्षण सामग्री, प्रमाण पत्र और सभी का लाभ उठाने के लिए, ऑनलाइन पंजीकरण अत्यंत महत्वपूर्ण है। पंजीकृत होने के लिए इन चरणों का पालन करें:
  • आईसीएमआर निन @poshan-abhiyaan.ninindia.org द्वारा विकसित पोषण अभियान पोर्टल पर जाएं।
  • “साइन अप” विकल्प पर क्लिक करें
www पोषण अभियान सरकार में
  • अब पूरा नाम, जन्म तिथि, लिंग, राज्य, ईमेल, मोबाइल, उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड जैसे विवरण प्रदान करके पंजीकरण फॉर्म भरें।
  • अंत में साइनअप बटन दबाएं
  • अपना ईमेल और मोबाइल सत्यापित करें और पंजीकरण पूरा हो गया है

एक बार आपका पंजीकरण सत्यापित हो जाने के बाद, आप आगे बढ़ सकते हैं और अपने पोषण अभियान खाते में लॉगिन कर सकते हैं।

Poshan Abhiyan ICMR NIN Login प्रक्रिया

आइए समझते हैं कि अपने खाते में लॉग इन कैसे करें।

  • poshan-abhiyaan.ninindia.org पर लॉगिन पेज पर जाएं
  • अपना यूज़रनेम और पासवर्ड प्रविष्ट करें
Poshan Abhiyan Login Entry
  • लॉग इन करने के लिए लॉग इन पर क्लिक करें

How to Download Poshan Abhiyan Certificate

शिक्षार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रमाण पत्र जारी किए जाते हैं। जब व्यक्ति ई-लर्निंग मॉड्यूल वीडियो देख रहा होता है, तो उपयोगकर्ता एक निश्चित ई-लर्निंग कोर्स मॉड्यूल वीडियो के बारे में सवालों के जवाब देकर “गेट-मॉड्यूल सर्टिफिकेट” पर क्लिक करके एक प्रमाण पत्र बनाना चुन सकता है।

उपयोगकर्ता के पास प्रत्येक मॉड्यूल के लिए प्रमाण पत्र बनाने का विकल्प होगा या वे पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद पाठ्यक्रम पूरा होने का प्रमाण पत्र बना सकते हैं। हर 15 -मॉड्यूल। पाठ्यक्रम के अंत में, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर किए।

प्रमाणपत्र इस तरह दिखता है:

आईसीएमआर एनआईएन प्रमाणपत्र
आईसीएमआर एनआईएन मॉड्यूल सर्टिफिकेट
Poshan Abhiyan Certificate
कोर्स कंप्लीशन सर्टिफिकेट

महत्वपूर्ण

आधिकारिक वेबसाइटposhan-abhiyaan.ninindia.org

Leave a Comment