Home news बड़ी खबर: PPF और सुकन्या समृद्धि जैसी Small Saving Schemes की ब्याज दरों पर केंद्र सरकार का राहत भरा फैसला | Business news small savings schemes new interest rate PM Modi Govt releases new interest rate of PPF sukanya samriddhi yojana NSC KVP


पिछली बार 31 मार्च को वित्‍तीय वर्ष 2020-21 की अंतिम तिमाही खत्‍म होने के कारण नई ब्‍याज दरें जारी की गई थीं. तब ब्याज दरें घटाई गई थीं और फिर अगले ही दिन फैसला वापस ​ले लिया गया था.

बड़ी खबर: PPF और सुकन्या समृद्धि जैसी Small Saving Schemes की ब्याज दरों पर केंद्र सरकार का राहत भरा फैसला

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (File Photo)

PPF, NSC, KVP और सुकन्या समृद्धि जैसी लघु बचत योजनाओं(Small Saving Schemes) में पैसे लगाने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर है. सरकार ने निवेश की कई योजनाओं में ब्याज दरों की समीक्षा करते हुए इसमें कोई बदलाव नहीं किया है. 1 जुलाई यानी आज से लागू होने वाली ब्याज दरें पहले की ही तरह रहेंगी. पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है.

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में आशंका जताई जा रही थी कि सरकार ब्याज दरों को कम कर सकती है. 31 मार्च को लिए गए निर्णय के मुताबिक, केंद्र सरकार ने पिछली तिमाही यानी 1 अप्रैल से लागू होने वाली ब्याज दरों को घटा दिया था. लेकिन 24 घंटे के भीतर ही सरकार ने फिर से पुरानी ब्याज दरें ही लागू कर दी थी. इस बार भी ब्याज दरों को कम नहीं करने के फैसले से लोगों ने राहत महसूस की है.

यहां देखें वित्त मंत्रालय का नोटिफिकेशन

वित्त मंत्रालय लघु बचत योजना की ब्याज दर

(वित्त मंत्रालय ने लघु बचत योजना की ब्याज दर जारी की)

July -September 2021 के लिए ब्याज दरें

लघु बचत योजनाओं पर एक जुलाई से शुरू होने वाली दूसरी तिमाही के लिये ब्याज दरों को पूर्ववत रखा गया है. चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही (July-September 2021) में NSC पर 6.8 प्रतिशत और PPF पर 7.1 प्रतिशत सालाना की ब्याज दर बनी रहेगी.

मौजूदा दूसरी तिमाही यानी जुलाई से सितंबर के दौरान एक साल की सावधि जमा योजना पर ब्याज दर 5.5 प्रतिशत पर बनी रहेगी. वहीं, ‘सुकन्या स्मृद्धि योजना खाते’ पर 7.6 प्रतिशत सालाना की दर से ब्याज मिलता रहेगा. पांच साल की वरिष्ठ नागिरक बचत योजना पर 7.4 प्रतिशत ब्याज देय होगा, जबकि बचत जमा पर ब्याज की दर 4 प्रतिशत सालाना बनी रहेगी.

हर तीन महीने पर लागू होती हैं नई ब्‍याज दरें

बता दें कि सरकार की ओर से हर तीन महीने पर स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की नई ब्‍याज दरें लागू की जाती हैं. कई बार ऐसा होता है कि पुरानी ब्‍याज दरें ही रिवाइज कर दी जाती हैं. पिछली बार 31 मार्च को वित्‍तीय वर्ष 2020-21 की अंतिम तिमाही खत्‍म होने के कारण नई ब्‍याज दरें जारी की गई थीं. तब ब्याज दरें घटाई गई थीं और फिर अगले ही दिन फैसला वापस ​ले लिया गया था. अब फिर से जुलाई 2021 से सितंबर 2021 तक के लिए 30 जून को नई ब्‍याज दरें लागू की गई हैं. हालांकि इस बार भी कोई बदलाव नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें: घर किराए पर देने से अच्छी है LIC की ये पॉलिसी, हर महीने मिलेंगे 45 हजार रुपये



You may also like

Leave a Comment