Thursday, October 14, 2021
Home > news > National Doctors’ Day: जानिए क्‍या है आईसीआईसीआई बैंक की पहल ‘सैल्यूट डॉक्टर्स’ | ICICI bank launches Salute Doctors banking solution know all about it
news

National Doctors’ Day: जानिए क्‍या है आईसीआईसीआई बैंक की पहल ‘सैल्यूट डॉक्टर्स’ | ICICI bank launches Salute Doctors banking solution know all about it

ICICI Bank

[ad_1]

आईसीआईसीआई बैंक उद्योग का पहला चिकित्सा शिक्षा ऋण उपलब्‍ध कराता है, जिसे ‘डॉक्टर सेलेक्ट आईस्मार्ट एजुकेशन लोन’ कहा गया. इसके तहत 1 करोड़ रुपए तक का एजुकेशन लोन उपलब्ध कराया जाता है.

ICICI बैंक ने इसे डॉक्‍टरों को ध्‍यान में रखकर लॉन्‍च किया है.

आईसीआईसीआई बैंक ने गुरुवार को डॉक्‍टर्स डे के मौके पर डॉक्टरों के लिए देश के सबसे व्यापक बैंकिंग सोल्युशन ‘सैल्यूट डॉक्टर्स’ शुरू करने की घोषणा की. यह डॉक्टर, मेडिकल छात्र, वरिष्ठ चिकित्सा सलाहकार से लेकर अस्पताल या क्लिनिक के मालिक तक हरेक के लिए कस्टमाइज्ड बैंकिंग के साथ-साथ मूल्य वर्धित सेवाएं उपलब्ध कराता है. यह एक ऐसा सोल्युशन है, जो ज्यादातर डिजिटल और इंस्टेंट है और जिसे डॉक्टरों और उनके परिवारों की पेशेवर, व्यवसाय, जीवन शैली और धन बैंकिंग संबंधी आवश्यकताओं के लिए डिजाइन किया गया है.

क्‍या है सैल्‍युट डॉक्‍टर्स

‘सैल्यूट डॉक्टर्स’ डॉक्टरों को इनोवेटिव सर्विसेज की एक पूरी सीरीज प्रदान करता है. एक, व्यक्तिगत और व्यावसायिक बैंकिंग के लिए प्रीमियम बचत और चालू खाता. दो- घर, ऑटो, व्यक्तिगत, शिक्षा, चिकित्सा उपकरण, क्लिनिक या अस्पताल और व्यवसाय की स्थापना के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया लोन ऑफर.  तीन- उद्योग की पहली ऐसी सेवाएं दी जाएंगी जो डॉक्टरों को उनकी जीवन शैली की जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकें.

कैसे आ सकता है डॉक्‍टरों के काम

इनका इस्तेमाल क्लिनिक या अस्पताल को बेहतर और डिजिटल रूप से प्रबंधित करने, नवीनतम चिकित्सा विकास पर अपडेट प्राप्त करने, लेखांकन आवश्यकताओं का ध्यान रखने, चिकित्सा आपूर्ति का विस्तार और खरीद संबंधी कार्यों के लिए किया जा सकता है. प्रणव मिश्रा, हेड- लायबिलिटीज, ने कहा, ‘आईसीआईसीआई बैंक में हम डॉक्‍टरों के लिए उच्च सम्मान रखते हैं, क्योंकि वे समाज को निस्वार्थ भाव से जो सेवाएं देते हैं, उनका कोई मुकाबला नहीं किया जा सकता.’

उन्‍होंने आगे कहा, ‘आज राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस पर, हमने अपने जीवनरक्षकों को उनकी सेवा और बलिदान के लिए कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए ‘सैल्यूट डॉक्टर्स’ बैंकिंग सोल्‍यूशन लॉन्च किए हैं. हमने डॉक्टरों के जीवन और उनके करियर के विभिन्न चरणों – मेडिकल स्टूडेंट के तौर पर, वरिष्ठ डॉक्टरों और अस्पतालों/क्लीनिकों के मालिकों से लेकर उनकी बैंकिंग जरूरतों को समझने के लिए व्यापक शोध किया है.’

उन्‍होंने बताया कि डॉक्टरों के लिए विशेष रूप से एजुकेशन लोन, चिकित्सा उपकरणों की खरीद के लिए लोन, चिकित्सा उपकरणों के नवीनीकरण के लिए ऋण, क्लिनिक और अस्पताल के निर्माण या विस्तार के लिए ऋण और उनकी व्यक्तिगत जरूरतों के लिए पर्सनल लोन जैसा ऑफर दिया जा रहा है. साथ ही उनके व्यवसाय और व्यक्तिगत खर्चों के लिए एक बिजनेस क्रेडिट कार्ड और एक्सप्रेशन डेबिट कार्ड भी तैयार किया है.

‘सैल्यूट डॉक्टर्स’ की खास पेशकश

सैल्यूट डॉक्टर्स सेविंग्स अकाउंट

यह प्रीमियम सेविंग अकाउंट तीन वैरिएंट- वेल्थ, प्लेटिनम और गोल्ड में उपलब्ध है. एक डेडिकेटेड रिलेशनशिप मैनेजर, बचत खाते, सावधि जमा और चालू खाते में शेष राशि को मैनेज करने की सुविधा, डिजिटल निवेश समाधान, रियल-एस्टेट रेमिटेंस और पर्सनल और प्रोफेशनल बीमा आवश्यकताओं के लिए समाधान. खाता ‘फेमिली बैंकिंग’ लाभ के साथ आता है, जिसमें डॉक्टर परिवार के सदस्यों को भी अपनी प्रीमियम बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर सकते हैं. इसके अलावा डॉक्टरों को उनकी पेशेवर जरूरतों के लिए और परिवार के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए विशेष प्रस्तावों का एक सेट पेश किया जाता है. डॉक्टर आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड के प्रीमियम कलैक्शन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं.

सैल्यूट डॉक्टर्स करंट एकाउंट

डॉक्टरों को प्रीमियम करंट अकाउंट तीन वैरिएंट- प्लेटिनम, गोल्ड और सिल्वर में ऑफर किया जाता है. वे बैंक की वेबसाइट या इंस्टाबिज एप के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस खाते के कुछ लाभों में डेडिकेटेड रिलेशनशिप मैनेजर, पसंद की खाता संख्या का चयन, ग्राहक द्वारा डिजिटल रूप से लेन-देन करने पर पहले वर्ष के लिए खाते में न्यूनतम शेषराशि रखने की कोई आवश्यकता नहीं और थर्ड पार्टी चेक-बाउंस पर कोई शुल्क नहीं लगने की सुविधा शामिल है. डॉक्टरों को तत्काल बैंक समाधान के साथ स्वचालित भुगतान और संग्रह के लिए पीओएस/क्यूआर कोड और ‘कनेक्टेड बैंकिंग’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से तत्काल कैशलेस भुगतान स्वीकार करने के लिए बैंक की ‘ईजीपे’ सुविधा भी मिलती है.

उन्हें अपने खातों को संचालित करने के लिए एक अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर, जोहो बुक्स की मुफ्त सदस्यता मिलती है. इन सबके साथ, डॉक्टरों को 115 व्यावसायिक बैंकिंग सेवाओं और कॉर्पोरेट इंटरनेट बैंकिंग (सीआईबी) प्लेटफॉर्म के साथ बैंक के अत्याधुनिक इंस्टाबिज ऐप का अनुभव मिलता है. डॉक्टर एक बिजनेस क्रेडिट कार्ड के लिए भी आवेदन कर सकते हैं जिसमें व्यक्तिगत और व्यावसायिक खर्चों को अलग करने की सुविधा है और उस पर अस्पताल या क्लिनिक का नाम उभरा हुआ होगा.

ऋणों का विशेष रूप से क्यूरेट किया गया सेट

मॉर्गेज लोन

डॉक्टर, इनमें वे भी शामिल हैं, जो बैंक के मौजूदा ग्राहक नहीं हैं, 5 करोड़ रुपए तक का ऋण ले सकते हैं. वे होम लोन, होम लोन बैलेंस ट्रांसफर, प्रॉपर्टी पर लोन और क्लिनिक या अस्पताल की खरीद, निर्माण या विस्तार के लिए लोन हासिल कर सकते हैं. वे बैंक की वेबसाइट के माध्यम से मॉर्गेज लोन के लिए डिजिटल रूप से आवेदन कर सकते हैं। बैंक के पूर्व-अनुमोदित ग्राहकों को 10 करोड़ रुपए तक के ऋण के लिए तुरंत स्वीकृति पत्र प्राप्त करने की सुविधा है.

चिकित्सा उपकरण ऋण

यह सभी डॉक्टरों के लिए उपलब्ध है, चाहे वे बैंक के ग्राहक हों या नहीं. वे नए और नवीनीकृत चिकित्सा उपकरण खरीदने के लिए 10 करोड़ रुपए तक के चिकित्सा उपकरण ऋण का लाभ उठा सकते हैं. वे इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए 567677 पर एसएमएस ‘एचसीएफ’ कर सकते हैं.

बिजनेस लोन

डॉक्टरों को बिना जमानत के उनकी कार्यशील पूंजी की जरूरतों या अन्य व्यवसाय संबंधी खर्चों जैसे क्लिनिक या अस्पताल के नवीनीकरण और चिकित्सा उपकरणों की खरीद के लिए 40 लाख रुपए तक का बिजनेस लोन मिलता है. बैंक के पूर्व-अनुमोदित ग्राहकों को ऋण राशि का तत्काल वितरण किया जाता है.

पर्सनल लोन

बैंक 25 लाख रुपए तक का डिजिटल व्यक्तिगत ऋण प्रदान करता है. सरल ऑनलाइन दस्तावेजीकरण और क्विक प्रोसेसिंग के साथ बैंक के पूर्व-अनुमोदित ग्राहक आईमोबाइल पे ऐप या इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से डिजिटल रूप से इस ऋण का लाभ उठा सकते हैं और तत्काल ऋण राशि प्राप्त कर सकते हैं. अन्य ग्राहक टैबलेट के माध्यम से डिजिटल प्रक्रिया के साथ शाखा में आवेदन कर सकते हैं और कुछ घंटों के भीतर धन राशि प्राप्त कर सकते हैं.

शिक्षा ऋण

आईसीआईसीआई बैंक उद्योग का पहला चिकित्सा शिक्षा ऋण उपलब्‍ध कराता है, जिसे ‘डॉक्टर सेलेक्ट आईस्मार्ट एजुकेशन लोन’ कहा गया. इसके तहत 1 करोड़ रुपए तक का एजुकेशन लोन उपलब्ध कराया जाता है. डॉक्टर इस लोन का लाभ अपने लिए या भारत या विदेश के मेडिकल कॉलेजों में अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए ले सकते हैं. वे वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बैंक के पूर्व-अनुमोदित ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं और तत्काल स्वीकृति पत्र प्राप्त कर सकते हैं.

ऑटो लोन

बैंक डॉक्टरों के लिए 50 लाख रुपए तक का ऑटो ऋण प्रदान करता है. बैंक ने ‘फ्लेक्सी ईएमआई’ नामक एक विशेष पुनर्भुगतान योजना तैयार की है, जो ग्राहकों को पहले छह महीनों के लिए कम ईएमआई का चयन करने की सुविधा प्रदान करती है, उसके बाद ईएमआई अधिक होती है. बैंक के पूर्व-अनुमोदित ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग या आईमोबाइल पे ऐप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और तत्काल स्वीकृति पत्र प्राप्त कर सकते हैं. अन्य ग्राहक टैबलेट के माध्यम से पूरी तरह से डिजिटल आवेदन प्रक्रिया के जरिये शाखा या डीलरों पर ऑटो ऋण का लाभ उठा सकते हैं.

उद्योग की पहली मूल्य वर्धित सेवाएं

बिजनेस असिस्टेंस कन्सीर्ज

बैंक एक अग्रणी समर्थन-समाधान प्रदाता के साथ साझेदारी में डॉक्टरों को अपना क्लिनिक स्थापित करने के लिए कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है. डॉक्टरों को एक समर्पित कन्सीर्ज हेल्पलाइन या ईमेल या ऐप के माध्यम से स्टाफिंग, क्लिनिक प्रबंधन, सामग्री की खरीद, यात्रा संबंधी सेवा, कराधान, सुरक्षा समाधान जैसी सेवाएं रियायती मूल्य पर मिलती हैं.

ऑनलाइन क्लिनिक सेट-अप

डॉक्टरों को उनके क्लिनिक या अस्पताल की ऑनलाइन प्रोफाइल बनाने में मदद करने के लिए बैंक ने एक विशेषज्ञ डिजिटल कंसीर्ज कंपनी के साथ करार किया है. यह वेबसाइट डेवलपमेंट, ऑनलाइन वीडियो परामर्श, चैट आधारित परामर्श, प्रिस्क्रिप्शन मैनेजमेंट और अन्य डिजिटल सहायता से लेकर वन-स्टॉप समाधान प्रदान करता है. आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों को एक समर्पित हेल्पडेस्क, ईमेल और एक पूछताछ फॉर्म के माध्यम से एक भागीदार द्वारा विशेष रियायती मूल्य पर डिजिटल सेवाओं की पेशकश की जाती है.

एडिशनल प्रिविलेज

कई कंपनियों के साथ साझेदारी में, बैंक प्रमुख चिकित्सा आपूर्ति ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से चिकित्सा उपकरणों की ऑनलाइन खरीद के लिए छूट प्रदान करता है और विभिन्न मेडिकल जर्नल्स तक विशेष पहुंच प्रदान करता है. वेल्थ सेविंग्स अकाउंट खोलने वाले डॉक्टर्स को ताज एपिक्योर की कॉम्प्लिमेंटरी मेंबरशिप मिलती है और उनकी लाइफस्टाइल की सभी जरूरतों के लिए एक डेडिकेटेड कंसीर्ज डेस्क भी मिलती है. डॉक्टर ‘सैल्यूट डॉक्टर्स’ की सभी विशेष रूप से क्यूरेट की गई सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, चाहे वे आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक हों या नहीं.

यह भी पढ़ें-जिन ग्राहकों का है इन 8 बैंकों में खाता, वो आज से ध्यान रखें ये बात, वरना खाते में नहीं आएंगे पैसे!

[ad_2]

Vertika
http://views24hours.com
Vertika is the lead writer on views24hours.com. With experience from top news agencies, she knows all about writing and explaining the stuff to readers. Keep reading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *