Home news जानिए क्‍या है इंडसइंड बैंक की ईजी क्रेडिट योजना, कैसे घर बैठे मिलेगी लोन से लेकर KYC तक की सुविधा | IndusInd Bank launches Indus Easy Credit a comprehensive digital lending platform know all about it

जानिए क्‍या है इंडसइंड बैंक की ईजी क्रेडिट योजना, कैसे घर बैठे मिलेगी लोन से लेकर KYC तक की सुविधा | IndusInd Bank launches Indus Easy Credit a comprehensive digital lending platform know all about it

by Vertika


प्लेटफॉर्म पूरी तरह से डिजिटल एंड-टू-एंड प्रोसेस प्रदान करता है जो भारत के सार्वजनिक डिजिटल बुनियादी ढांचे -‘इंडियास्टैक’ की शक्ति का लाभ उठाता है. यह प्लेटफार्म इंडसइंड बैंक के मौजूदा ग्राहकों और जो इसके ग्राहक नहीं हैं, घर बैठे कई सुविधा प्रदान करता है.

प्रतीकात्मक छवि।

अपने ग्राहकों के लिए बैंकिंग अनुभव को बदलने की दृष्टि के साथ इंडसइंड बैंक ने डिजिटल फर्स्‍ट के अपने विजन के अनुरूप अपनी तरह का एक पहला व्यापक डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म – ‘इंडस ईजी क्रेडिट’ पेश किया है. फिलहाल अभी ग्राहक इस सुविधा का लाभ बैंक की वेबसाइट की मदद से उठा रहे हैं. इंडसइंड बैंक भारत में कार्यरत निजी क्षेत्र का एक बैंक है. बैंक की स्थापना 1994 में हुई और इसका मुख्यालय पुणे में है.

वीडियो के जरिए KYC प्रक्रिया

प्लेटफॉर्म पूरी तरह से डिजिटल एंड-टू-एंड प्रोसेस प्रदान करता है जो भारत के सार्वजनिक डिजिटल बुनियादी ढांचे -‘इंडियास्टैक’ की शक्ति का लाभ उठाता है. यह प्लेटफार्म इंडसइंड बैंक के मौजूदा ग्राहकों और जो इसके ग्राहक नहीं हैं, उन्हें पेपरलेस, प्रजेंसलैस और कैशलैस तरीके से व्यक्तिगत ऋण और क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाता है.

बैंक की चीफ डिजिटल ऑफिसर और हेड-बिजनेस स्‍ट्रैटेजी चारू माथुर ने बताया कि पिछले कुछ माह से बैंक लगातार इस दिशा में काम कर रहा था कि वो ग्राहकों को घर बैठे सुरक्षा और आरामदायक तरीके से सुविधाएं मुहैया कराई जा सकें. इंडसइजी क्रेडिट उन्‍हीं कोशिशों का नतीजा है जिसके जरिए ग्राहकों को पर्सनल लोग या क्र‍ेडिट लोन की सुविधा एक ही प्‍लेटफॉर्म पर हासिल हो सकेगी.

केवाईसी की प्रक्रिया, जो केवल गैर-इंडसइंड बैंक ग्राहकों के लिए लागू है, वीडियो के माध्यम से भी की जाती है, जिससे पूरी प्रक्रिया सरल, परेशानी मुक्त और घर के आराम से हो संपन्न हो जाती है. वर्तमान में ग्राहक बैंक की वेबसाइट के माध्यम से ‘इंडस ईजी क्रेडिट’ सुविधा के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसे शीघ्र ही बैंक के मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन इंडसमोबाइल पर भी उपलब्ध कराया जाएगा.

इंडस ईजी क्रेडिट

व्यक्तिगत ऋण
क्रेडिट कार्ड

ग्राहकों के लिए तत्काल व्यक्तिगत ऋण की प्रक्रिया

ई-केवाईसी पूर्ण करें और पात्रता की जांच के लिए जरूरी विवरण प्रदान करें (केवल गैर-इंडसइंड बैंक ग्राहकों के लिए).
आवश्यकतानुसार प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर में से राशि का चयन करें.
ऑटो पॉपुपुलेटेड ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस और ईएमआई राशि स्वीकार करें.
पूर्ण वीडियो केवाईसी (केवल गैर-इंडसइंड बैंक ग्राहकों के लिए).
अनुबंध पर डिजिटल रूप से हस्ताक्षर करने के बाद, उनके खाते में तत्काल रकम क्रेडिट सक्षम करने के अनुरोध को ऑथेंटिकेट करें.
इस प्रक्रिया के पूरा होने पर ग्राहक के खाते में तुरंत पैसा ट्रांसफर हो जाता है.

ग्राहकों के लिए क्रेडिट कार्ड

ई-केवाईसी पूर्ण करें और पात्रता की जांच के लिए आवश्यक विवरण प्रदान करें (केवल गैर-इंडसइंड बैंक ग्राहकों के लिए लागू).
ग्राहकों को मिलेगा प्री-अप्रूव्ड ऑफर.
वांछित इंडसइंड बैंक क्रेडिट कार्ड उत्पाद का चयन करें.
पूर्ण वीडियो केवाईसी (केवल गैर-इंडसइंड ग्राहकों के लिए लागू).
वीडियो केवाईसी पूरा होने पर, उक्त कार्ड ग्राहक को भेज दिया जाता है.

यह भी पढ़ें-कोरोना काल में भी कैसे बड़े बदलाव के मौके बना रहा ई-कॉमर्स सेक्‍टर, जानिए क्‍या है एक्‍सपर्ट का कहना

You may also like

Leave a Comment