Home news 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मियों के लिए गुड न्यूज… सितंबर में कई तोहफे और दिसंबर में प्रोमोशन! | 7th pay commission latest news in hindi Central Govt Employees to get Bumper benefits in September and Promotion in December

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मियों के लिए गुड न्यूज… सितंबर में कई तोहफे और दिसंबर में प्रोमोशन! | 7th pay commission latest news in hindi Central Govt Employees to get Bumper benefits in September and Promotion in December

by Vertika


नेशनल काउसिंल ऑफ जेसीएम के मुताबिक, सितंबर की सैलरी में पिछली तीन किस्त और जून 2021 का पैसा भी आएगा. यही नहीं, इन किस्तों के अलावा कर्मियों को जुलाई और अगस्त का एरियर भी मिलेगा.

1/5

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मियों के लिए आने वाले महीने शानदार होने वाले हैं. खासकर सितंबर से दिसंबर तक उन्हें कई शानदार तोहफे मिलने की उम्मीद है. बताया जा रहा है कि सितंबर अंत तक कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA Hike) बढ़ जाएगा. इसके साथ ही प्रोमोशन की विंडो भी चलती रहेगी. कर्मचारियों का सेल्फ असेसमेंट तो पूरा हो ही चुका है. इसी आधार पर उनका प्रोमोशन तय होता है.

2/5

धन छवि 2

केंद्रीय कर्मियों के महंगाई भत्ते (Dearness allowance) की कुल तीन किस्तों का भुगतान होना है. नेशनल काउसिंल ऑफ जेसीएम के मुताबिक, सितंबर की सैलरी में पिछली तीन किस्त और जून 2021 का पैसा भी आएगा. यही नहीं, इन किस्तों के अलावा कर्मियों को जुलाई और अगस्त का एरियर भी मिलेगा. अब आप कैलकुलेशन कर लीजिए कि सितंबर में आपकी सैलरी में कितना इजाफा होने वाला है.

3/5

7वां वेतन आयोग 1

सितंबर में सिर्फ महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) के अलावा अन्य अलाउंसेस भी बढ़ाए जा सकते हैं. इनमें ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance), सिटी अलाउंस (City Allowance) वगैरह शामिल हैं. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दोहरी खुशखबरी ये है कि रिटायरमेंट के लिए प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) और ग्रेच्युटी (Gratuity) में भी बड़ा इजाफा होने की उम्मीद है.

4/5

रुपया छवि 3 2

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों का प्रोमोशन (Central government employee promotion) होना भी बाकी है. कर्मचारी अपना सेल्फ असेसमेंट भर चुके हैं. अब ऑफिसर रिव्यू होना बाकी है. इसके बाद प्रोमोशन की फाइल आगे बढ़ेगी. प्रोमोशन होने के साथ केंद्रीय कर्मियों की सैलरी (CG Employees Salary Hike) में भी बढोतरी होगी. दिसंबर तक अप्रेजल का असेसमेंट पूरा होना है. 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के मुताबिक प्रोमोशन और सैलरी में बढ़ोतरी होनी है.

5/5

धन वेतन1 1

केंद्रीय कर्मियों के महंगाई भत्ता (DA) की बात करें तो जनवरी 2020, जून 2020 और जनवरी 2021 की तीन किस्तों का भुगतान बाकी है. इसके सा​थ ही जून 2021 का डीए बढ़ना भी अभी बाकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जून 2021 में 3 फीसदी DA बढ़ने की उम्मीद है. इसकी घोषणा जुलाई के मध्य में हो सकती है.

You may also like

Leave a Comment