Wednesday, October 13, 2021
Home > news > RBI New Rule: आरबीआई ने बदल दिया FD से जुड़ा ये नियम, जान लें नहीं तो बाद में होगा नुकसान | RBI Changed FD Rules Reserve Bank Changes Norms for Interest on Overdue Fixed Deposits Term Deposit rules change
news

RBI New Rule: आरबीआई ने बदल दिया FD से जुड़ा ये नियम, जान लें नहीं तो बाद में होगा नुकसान | RBI Changed FD Rules Reserve Bank Changes Norms for Interest on Overdue Fixed Deposits Term Deposit rules change

RBI New Rule आरबीआई ने बदल दिया FD से जुड़ा

[ad_1]

देश में मौजूद सभी कॉमर्शियल बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक, सहकारी बैंक, स्थानीय क्षेत्रीय बैंकों पर फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट से जुड़ा RBI का यह नया नियम लागू होगा.

1/5

बैंकों में एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) करवा रखी है तो आपके लिए एक जरूरी खबर है. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने फिक्स डिपॉजिट (एफडी) के नियमों में बड़े बदलाव का ऐलान किया है. इस नए नियम के अनुसार, यदि FD मैच्योरिटी की तारीख के बाद भी राशि पर क्लेम नहीं किया, तो इस पर कम ब्याज दिया जाएगा. मतलब साफ हुआ कि अब आपको एफडी मैच्योर होते ही क्लेम कर लेनी है, नहीं तो नुकसान हो सकता है.

2/5

रुपया5 4

रिजर्व बैंक का नया सर्कुलर: RBI ने इस संबंध में एक सर्कुलर जारी करते हुए कहा है कि यदि FD मैच्योर होती है और किसी कारण से एफडी की राशि का भुगतान नहीं हो पाता है या इस पर क्लेम नहीं किया जाता है… तो उस पर ‘सेविंग्स अकाउंट के हिसाब से ब्याज दर’ या ‘एफडी की मैच्योरिटी पर ब्याज की अनुबंधित दर’ में से जो भी कम हो, वही लागू होगी. जाहिर है इससे ब्याज कम हो जाएगा.

3/5

रुपया छवि 1 2

देश में मौजूद सभी कॉमर्शियल बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक, सहकारी बैंक, स्थानीय क्षेत्रीय बैंकों पर आरबीआई का नया नियम लागू होगा. अब तक लागू नियम की बात करें तो बैंकों द्वारा फिक्स्ड डिपाजिट की मैच्‍योरिटी पूरी होने की दशा में यदि ग्राहक उसे रिन्यू (Renew) कराने के लिए बैंक नहीं पहुंचता था, तो बैंक उसे ऑटोमैटिक पूर्व अवधि के लिए रिन्यू कर देता था.

4/5

धन छवि 2

ऐसे में बैंक ग्राहक भी निश्चिंत रहा करते थे. लेकिन, 2 जुलाई को आरबीआई ने इस नियम में बदलाव करते हुए नया सर्कुलर जारी कर दिया है. अब अगर बैंक ग्राहक ने एफडी की मियाद पूरी होने तक रिन्यू (Renew) नहीं कराया, तो उसे एफडी पर सामान्य बचत खाते पर मिलने वाला ब्याज ही मिलेगा.

5/5

धन वेतन1 1

देशभर में वरिष्ठ नागरिकों की एक बड़ी संख्या है, जिन्होंने सेवानिवृत्त पर मिले पैसों की बैंकों में एफडी करवा रखी है. सीनियर सिटी​जन्स को एफडी पर ज्यादा ब्याज दर दी जाती है. लेकिन नए नियमों के मुताबिक, अगर वे समय से राशि कलेम नहीं कर पाए तो उन्हें सेविंग अकाउंट के बराबर यानी काफी कम दर से ब्याज मिलेगा.

[ad_2]

Vertika
http://views24hours.com
Vertika is the lead writer on views24hours.com. With experience from top news agencies, she knows all about writing and explaining the stuff to readers. Keep reading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *