Home news बाढ़ के कारण 4 ट्रेनें कैंसिल… दिल्‍ली, जम्‍मू, अमृृतसर रूट्स की 11 ट्रेनों का बदला गया मार्ग, सफर से कर लें पहले चेक | Indian Railways Alert news latest Cancelled trains List Today Diversion and Short Termination of Mail Exp trains due to flood water

बाढ़ के कारण 4 ट्रेनें कैंसिल… दिल्‍ली, जम्‍मू, अमृृतसर रूट्स की 11 ट्रेनों का बदला गया मार्ग, सफर से कर लें पहले चेक | Indian Railways Alert news latest Cancelled trains List Today Diversion and Short Termination of Mail Exp trains due to flood water

by Vertika


Indian Railways: कई इलाकों में रेल ट्रैक के पास भी पानी बढ़ने लगा है और इससे ट्रैक के प्रभावित होने का खतरा है. इसे देखते हुए रेलवे एहतियातन जरूरी कदम उठा रहा है.

बाढ़ के कारण ट्रेन सेवाएं प्रभावित

बिहार में गंगा समेत अन्‍य नदियों का जलस्‍तर बढ़ता जा रहा है. समस्तीपुर रेल मंडल के मुजफ्फरपुर-पनियहवा रेलखंड पर सगौली-मझौलिया स्टेशन के बीच रेल पुल संख्या 248 के पास बाढ़ का पानी आ गया है. इस कारण पिछले 3 दिन से ट्रेन सेवाएं प्रभावित हो रही हैं.

संरक्षा और यात्री सुरक्षा के मद्देनजर एहतियात के तौर पर इस रेलखंड से गुजरने वाली स्पेशल ट्रेनों के परिचालन में बदलाव किया गया है. इस रेलखंड से गुजरने वाली 4 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है. वहीं 11 ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया गया है.

🔸 परिवर्तित मार्ग से चलाई जाने वाली ट्रेनें:

1. 08 जुलाई को मुजफ्फरपुर से खुलने वाली 02557 मुजफ्फरपुर-आनंद विहार टर्मिनस स्पेशल का परिचालन नियमित मार्ग मुजफ्फरपुर-पनियहवा के बदले परिवर्तित मार्ग मुजफ्फरपुर-छपरा के रास्ते किया जाएगा.

2. 06 जुलाई को बांद्रा टर्मिनस से खुलने वाली 09039 बांद्रा टर्मिनस-बरौनी स्पेशल का परिचालन नियमित मार्ग पनियहवा-मुजफ्फरपुर के बदले परिवर्तित मार्ग छपरा-मुजफ्फरपुर के रास्ते किया जाएगा.

3. 07 जुलाई को आनंद विहार टर्मिनस से खुलने वाली 05274 आनंद विहार टर्मिनस-रक्सौल स्पेशल का परिचालन नरकटियागंज-सगौली-रक्सौल के बदले परिवर्तित मार्ग नरकटियागंज-सिकटा-रक्सौल के रास्ते किया जाएगा.

4. 07 जुलाई को अमृतसर से खुलने वाली 05212 अमृतसर-दरभंगा स्पेशल का परिचालन नियमित मार्ग मुजफ्फरपुर-पनियहवा के बदले परिवर्तित मार्ग मुजफ्फरपुर-छपरा के रास्ते किया जाएगा.

5. 08 जुलाई को गोरखपुर से खुलने वाली 05052 गोरखपुर-कोलकाता स्पेशल का परिचालन नियमित मार्ग मुजफ्फरपुर-पनियहवा के बदले परिवर्तित मार्ग मुजफ्फरपुर-छपरा के रास्ते किया जाएगा.

6. 07 जुलाई को श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा से खुलने वाली 05656 श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा-कामाख्या स्पेशल का परिचालन नियमित मार्ग नरकटियागंज- बेतिया-सुगौली- रक्सौल के बदले परिवर्तित मार्ग नरकटियागंज-सिकटा-रक्सौल के रास्ते किया जाएगा.

7. 07 जुलाई को आनंद विहार टर्मिनस से खुलने वाली 02558 आनंद विहार टर्मिनस-मुजफ्फरपुर का परिचालन नियमित मार्ग पनियहवा-मुजफ्फरपुर के बदले परिवर्तित मार्ग छपरा-मुजफ्फरपुर के रास्ते किया जाएगा.

8. 08 जुलाई को रक्सौल से खुलने वाली 05273 रक्सौल-आनंद विहार टर्मिनस स्पेशल का परिचालन नियमित मार्ग रक्सौल-सगौली-बेतिया-नरकटियागंज के बदले परिवर्तित मार्ग रक्सौल-सिकटा-नरकटियागंज के रास्ते किया जाएगा.

9. 08 जुलाई को बरौनी से खुलने वाली 09040 बरौनी-बांद्रा टर्मिनस स्पेशल का परिचालन नियमित मार्ग मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज-पनियहवा के बदले परिवर्तित मार्ग मुजफ्फरपुर-छपरा-गोरखपुर के रास्ते किया जाएगा.

10. 07 जुलाई को गुवाहाटी से खुलने वाली 05653 गुवाहाटी-जम्मूतवी स्पेशल का परिचालन नियमित मार्ग मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज-पनियहवा के बदले परिवर्तित मार्ग मुजफ्फरपुर-छपरा-गोरखपुर के रास्ते किया जाएगा.

11. 07 जुलाई को दरभंगा से खुलने वाली 05211 दरभंगा-अमृतसर स्पेशल का परिचालन नियमित मार्ग मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज-पनियहवा के बदले परिवर्तित मार्ग मुजफ्फरपुर-छपरा-गोरखपुर के रास्ते किया जाएगा.

🔸 ये ट्रेनें रहेंगी कैंसिल :-

1. 08 जुलाई को नरकटियागंज से खुलने वाली 05216 नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर स्पेशल का परिचालन रद्द रहेगा.

2. 08 जुलाई को नरकटियागंज से खुलने वाली 05210 नरकटियागंज-रक्सौल स्पेशल का परिचालन रद्द रहेगा.

3. 08 जुलाई को नरकटियागंज से खुलने वाली 05215 मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज स्पेशल का परिचालन रद्द रहेगा.

4. 08 जुलाई को नरकटियागंज से खुलने वाली 05209 रक्सौल-नरकटियागंज स्पेशल का परिचालन रद्द किया गया.

🔸 ट्रेन का आंशिक प्रारंभ:

1. 08 जुलाई को पाटलिपुत्र से खुलने वाली 05201 पाटलिपुत्र-नरकटियागंज स्पेशल का आंशिक समापन मुजफ्फरपुर में किया जाएगा.

(नोट: ट्रेनों के साथ मेंशन की गई तारीख… ट्रेन के खुलने की तारीख है.आगे ट्रेनों के कैंसिलेशन या डायवर्सन के बारे में रेलवे की ओर से बाद में बताया जाएगा. )

बता दें कि मॉनसून की बारिश के साथ ही गंगा और इसकी सहायक नदियों में पानी का स्तर बढ़ने लगा है. नेपाल से सटे बिहार में तो गंगा के साथ कोसी नदी का भी जलस्तर भी बढ़ता जा रहा है. राज्य के कई इलाकों में रेल ट्रैक के पास भी पानी बढ़ने लगा है और इससे ट्रैक के प्रभावित होने का खतरा है. इसे देखते हुए रेलवे एहतियातन जरूरी कदम उठा रहा है.

यह भी पढ़ें: PM Jan-Dhan Account खुलवाने पर मिल रहा 2.30 लाख का लाभ… और भी कई फायदे, यहां जानें सबकुछ

You may also like

Leave a Comment