Monday, July 6, 2020
Home News PM SVAnidhi yojana में रजिस्ट्रेशन शुरू, स्ट्रीट वेंडर्स इस तरह करें पंजीकरण

PM SVAnidhi yojana में रजिस्ट्रेशन शुरू, स्ट्रीट वेंडर्स इस तरह करें पंजीकरण

देश में कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन में स्ट्रीट वेंडर्स के ठप पड़े काम को फिर से चलाने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वनिधि योजना (PM Street Vendors’s Atma nirbhar Yojana) (PM SVAnidhi) पर सरकार रजिस्ट्रेशन शुरू करने जा रही है। सरकार ने इस बाबत नया पोर्टल लॉन्च किया है, जिस पर जा कर देश के रेहड़ी पटरी वाले एवं सभी स्ट्रीट वेंडर्स अपना आवेदन कर सकते हैं। पीएम स्वनिधि योजना के योजना के तहत 50 लाख  स्ट्रीट वेंडर्स को लाभ पंहुचाया जाएगा। इस योजना के तहत लाभार्थियों को बिना किसी गारंटी के 10 हजार रूपए का लोन दिया जाएगा। 

ज्ञात हो कि देश में कोरोना के दौरान एक लंबा लॉकडाउन किया गया था, जिसके कारण लोग अपने घरों में कैद होकर रह गए थे। पूरी तरह काम काज बंद हो गया था, अब ऐसे में बहुत से छोटे मजदूर एवं लोग भी थे जो शहरों और ग्रामीण इलाकों में जा जा कर जरूरी सामान बेचा करते थे। ऐसे ही लोगों की आर्थिक मदद के लिए यह स्वनिधि योजना शुरू की गई है। अब इसी योजना पर काम करने हेतु और लोगो की मदद हेतु एक पोर्टल लॉन्च किया है। लिए गए लोन को जो भी व्यक्ति सही समय पर चुका देता है उसे सरकार की तरफ से सब्सिडी भी दी जाएगी।

पीएम स्वनिधि योजना में आवेदन से पहले करें यह काम 

  1. स्वनिधि स्कीम मे आवेदन करने के लिए  आपका आवेदकों को कुछ तैयारी पहले से ही करके रखनी होगी।  
  2. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने से पहले आवेदको को अपना नाम सर्वे लिस्ट में देखना होगा। सर्वे लिस्ट में आए लाभार्थियो को अर्बन लोकल बॉडी ने आईडी कार्ड जारी किया होगा। जिसके जरिए आप सर्वे लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।
  3. अगर लोकल बॉडी सर्वे में कोई व्यक्ति छूट गया है या किसी ने सर्वे के बाद काम करना शुरू किया है। वह ULB के द्वारा जारी किया गया सिफारिश पत्र भी ले सकता है। 
  4. अगर आप सर्वे लिस्ट में नहीं हैं और फिर भी इस इस योजना के जरिए लोन लेना चाहते हैं। लेकिन आपके पास यूएलबी का सिफारिश पत्र नहीं है और ना ही आपका नाम सर्वे लिस्ट में है, तो आपको एक ऐसा दस्तावेज़ पेश करना होगा जो यह साबित करे की आप स्ट्रीट वेंडर हैं।
  5. आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए साथ ही यह आपके फोन से लिंक होना चाहिए।
  6. ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आप साइट पर जा कर योजना से जुड़ा फॉर्म देख सकते हैं, इसके अलावा आपको अपने कुछ दस्तावेज़ों की भी जरूरत होगी। इसमे आपके पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, वोटर आईडी कार्ड, स्ट्रीट वेडंर प्रूफ, या आईडी कार्ड और बैंक खाते की संपूर्ण जानकारी।

PM SVAnidhi yojana Registration Portal

PM SAVnidhi Yojana Registration

pmsvanidhi.mohua.gov.in के इस लिंक पर जा कर स्ट्रीट वेंडर्स योजना का लाभ उठा सकते हैं। लिंक पर क्लिक करने के बाद साइट पर जा कर योजना से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियाँ हासिल कर सकेंगे। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन 2 जुलाई 2020 को शुरू होगा। यंहा पर जाते ही लोगों को रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिल जाएगा। अब इसमें जो भी आवेदन करना चाहता है, उसे अपनी पात्रता सिद्ध करते हुए आवेदन करना होगा। PM SVAnidhi Yojana के जरिए जो लोग लोन लेना चाहते हैं वह  वेबसाइट एप या ग्राहक सेवा केंद्र पर जा कर भी लोन ले सकते हैं। इसके लिए उन्हे कुछ दस्तावेज़ों की जरूरत होगी। जिनकी पूरा जानकारी आपको ऊपर पहले ही देदी गई है।

FORM >>>> Download Here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

केंद्र सरकार लाई App Innovation Challenge, जितने वाले को मिलेगा 25 लाख रूपए का पुरूस्कार

देश में 59 चीनी एप्स को बैन करने के बाद अब केंद्र सरकार स्वदेशी ऐप्स को बढ़ावा देने और आत्मनिर्भर भारत मिशन को सफल...

चीनी ऐप्स के बैन का भारतीय Chingari App को फायदा, 1 करोड़ से ज्यादा बार हुई डाउनलोड

 भारत और चीन के बीच चल रही तनातनी में बंद की गई टिक टॉक जैसी ऐप्स का फायदा अब भारतीय ऐप को मिलने लगा...

सड़क हादसों के पीड़ितों को मिलेगा Cashless Treatment Yojana का लाभ, 2.50 लाख तक का इलाज होगा मुफ्त

देश में आए दिन ना जाने कितने ही लोग सड़क दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं और या तो अपनी जान गँवा बैठते हैं,...

1 अगस्त से शुरू हो सकता है Unlock 3.0। जानिए किसे मिलेगी राहत और किसके सिर होगी आफत

कोरोना में लगातार लंबे समय तक चले लॉकडाउन के बाद सरकार ने आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और काम काज को शुरू करने के...

Recent Comments