Home news वायरलेस माउस 2021: यहां 7 सर्वश्रेष्ठ वायरलेस चूहे हैं जिन्हें आप अभी भारत में खरीद सकते हैं

वायरलेस माउस 2021: यहां 7 सर्वश्रेष्ठ वायरलेस चूहे हैं जिन्हें आप अभी भारत में खरीद सकते हैं

by Vertika



भारत में सर्वश्रेष्ठ वायरलेस माउस: जब आप अपने डेस्क को अव्यवस्थित करना चाहते हैं तो वायरलेस पेरिफेरल्स काफी काम आ सकते हैं। इसके अलावा, वे एक लैपटॉप बैग में ले जाने के लिए बहुत आसान हैं और अधिकांश उपकरणों के साथ इंटरफेस काफी अच्छी तरह से हैं। पहले, मुख्य चिंताओं में से एक शामिल वायरलेस डोंगल खो रहा था, लेकिन अब, बहुत सारे वायरलेस चूहों ब्लूटूथ पर काम करते हैं, जिससे आप उन्हें ब्लूटूथ एडाप्टर के साथ किसी भी चीज़ के साथ जोड़ सकते हैं। वायरलेस गेमिंग चूहों ने भी एक लंबा सफर तय किया है। वे अपने वायर्ड विकल्पों के करीब-समान प्रदर्शन की पेशकश करते हैं और कमोबेश वही खर्च करते हैं। यहां सात सर्वश्रेष्ठ वायरलेस चूहे हैं जिन्हें आप अभी भारत में खरीद सकते हैं।

भारत में सर्वश्रेष्ठ वायरलेस माउस 2021

रेजर नागा प्रो वायरलेस गेमिंग माउस – 11,600 रुपये

Razer Naga Pro Wireless gaming mouse

गेमिंग चूहों की रेज़र नागा श्रृंखला हमेशा आरपीजी प्रशंसकों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। यद्यपि वे एक औसत व्यक्ति की तुलना में अधिक बटन का उपयोग कर सकते हैं, गेमर्स लगभग निश्चित रूप से ऐसे हार्डवेयर से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने का एक तरीका खोज लेंगे। रेजर नागा प्रो वायरलेस गेमिंग माउस दो हॉट-स्वैपेबल साइड प्लेट्स को शामिल करके ‘बहुत सारे बटन’ पहेली को संबोधित करने में भी मदद करता है जिसमें अलग-अलग मात्रा में बटन होते हैं। एक अटैचमेंट में छह साइड बटन होते हैं जबकि दूसरा इसे घटाकर सिर्फ दो कर देता है।

Razer Naga Pro Wireless gaming mouse attachments

अन्य रेजर नागा प्रो वायरलेस गेमिंग माउस स्पेक्स में 150 घंटे तक की बैटरी लाइफ, 20,000 डीपीआई अधिकतम संवेदनशीलता, माउस पर पांच गेम प्रोफाइल लोड करने की क्षमता और ब्लूटूथ, वाई-फाई 2.4 पर उपकरणों के साथ इंटरफेस करने की क्षमता शामिल है। GHz और एक USB केबल। कोई भी रेज़र डॉक का उपयोग करके माउस को वायरलेस तरीके से चार्ज कर सकता है, जो दुर्भाग्य से माउस के साथ शामिल नहीं है। रेज़र का दावा है कि नागा प्रो वायरलेस के ऑप्टिकल स्विच को 70 मिलियन क्लिक तक डिज़ाइन किया गया है और इसका प्रतिक्रिया समय केवल 0.2 मिलीसेकंड है। हालाँकि, ये सभी सुविधाएँ भारी कीमत पर आती हैं। रेजर नागा प्रो वायरलेस गेमिंग माउस की कीमत 11,600 रुपये है।

रेज़र नागा प्रो वायरलेस गेमिंग माउस एमडी कंप्यूटर पर खरीदें।

लॉजिटेक एमएक्स मास्टर 3 एर्गोनोमिक वायरलेस माउस – रु 7,810

Logitech MS Master 3

लॉजिटेक एमएक्स मास्टर 3 एर्गोनोमिक वायरलेस माउस, हालांकि महंगा है, अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो यह आपकी उत्पादकता को बड़े पैमाने पर बढ़ा सकता है। इसका अजीब रूप कारक और प्रतीत होता है कि उच्च कीमत कई लोगों के लिए प्रवेश में बाधा के रूप में आ सकती है, लेकिन इसकी पूरी क्षमता को अनलॉक करने के बाद उन्हें अनदेखा करना आसान है। जैसा कि ऊपर की छवि में दिखाया गया है, लॉजिटेक एमएक्स मास्टर 3 दोनों ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज स्क्रॉल पहियों के साथ जहाज करता है, जिससे आप सापेक्ष आसानी से बड़ी एक्सेल शीट के माध्यम से धधकते हैं। इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्क्रॉलिंग मैकेनिज्म भौतिक स्क्रॉल व्हील का अनुकरण करने का एक अच्छा काम करता है।

हालांकि, लॉजिटेक एमएक्स मास्टर 3 का क्राउन ज्वेल लॉजिटेक फ्लो के साथ इसकी संगतता है। सॉफ्टवेयर आपको कई उपकरणों पर अपने एक माउस का उपयोग करने देता है; यहां तक ​​​​कि विभिन्न प्लेटफॉर्म जैसे विंडोज, लिनक्स और मैकओएस। यह आपको कनेक्टेड पेरिफेरल्स में फ़ाइलों को ड्रैग और ड्रॉप करने की सुविधा भी देता है। लॉजिटेक एमएक्स मास्टर 3 पर गेमिंग थोड़ा निराशाजनक हो सकता है, क्योंकि इसकी संवेदनशीलता 4,000 डीपीआई है। फिर भी, लॉजिटेक उपयोगकर्ताओं के लिए साइड बटन को मैप करना अपेक्षाकृत आसान बनाता है ताकि एप्लिकेशन को जल्दी से लॉन्च किया जा सके और यहां तक ​​​​कि एप्लिकेशन-विशिष्ट कार्यों को सेट किया जा सके और वास्तविक समय में स्विच किया जा सके। आप Logitech Mx Master 3 को Amazon पर Rs . में खरीद सकते हैं 7,810.

अमेज़न पर लॉजिटेक एमएक्स मास्टर 3 खरीदें

लॉजिटेक G604 लाइटस्पीड – 6,639 रुपये

Logitech G604 wireless

लॉजिटेक G604 लाइटस्पीड एक अपेक्षाकृत किफ़ायती गेमिंग माउस है जो रेज़र नागा प्रो जितनी घंटियाँ और सीटी नहीं बजाता है। हालाँकि, आपको अपने पैसे का कुछ अच्छा मूल्य मिलता है, इसके पंद्रह प्रोग्रामेबल बटन, 25,600 DPI सेंसर, 1ms पोलिंग रेट, और ब्लूटूथ और 2.4 GHz वाई-फाई पर चलने की इसकी क्षमता। ऑन-द-फ्लाई डीपीआई स्विचिंग दो समर्पित बटनों के माध्यम से भी संभव है। 6,639 रुपये में, यह जेब पर भी बहुत महंगा नहीं है।

उपरोक्त चूहों के विपरीत, Logitech G604 AA बैटरी पर चलता है। लॉजिटेक का दावा है कि G604 लाइटस्पीड लाइटस्पीड लो लेटेंसी मोड (अनिवार्य रूप से 2.4GHz वाई-फाई) पर 240 घंटे तक और ब्लूटूथ पर 4.5 महीने तक चल सकता है। उत्तरार्द्ध उच्च विलंबता की कीमत पर आता है, हालांकि, गैर-गेमिंग वर्कलोड के लिए ठीक होना चाहिए। आप शाफ़्ट से स्क्रॉल व्हील को ‘अनबाइंड’ भी कर सकते हैं, जिससे आप इसे स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं। अंत में, माउस पर तीन उपयोगकर्ता-परिभाषित प्रोफाइल को स्टोर करना संभव है, जिसे लॉजिटेक लाइट्सपीड के माध्यम से कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता है।

Primeabgb पर लॉजिटेक G604 लाइटस्पीड वायरलेस गेमिंग माउस खरीदें

कॉर्सयर कटार प्रो वायरलेस – 3,999 रुपये

सर्वश्रेष्ठ वायरलेस माउस

कोर्सेर कतर प्रो वायरलेस गेमिंग माउस पहले बताए गए चूहों से सभी अतिरिक्त सुविधाओं को हटा देता है और अधिक न्यूनतम लुक का विकल्प चुनता है। इसके काफी सस्ते होने के परिणामस्वरूप, Corsair ने अपनी अधिकतम DPI को घटाकर 10,000 कर दिया है और कॉन्फ़िगर करने योग्य कुंजियों की संख्या छह कर दी है, जो अभी भी अधिकांश खेलों के लिए पर्याप्त होनी चाहिए। शुक्र है, यह गेमिंग माउस- RGB की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक पर कंजूसी नहीं करता है। Corsair Katar Pro वायरलेस केवल वाई-फाई पर उपकरणों के साथ इंटरफेस कर सकता है, जिसका अर्थ है कि यदि आप शामिल डोंगल खो देते हैं तो यह 96g पेपरवेट है। इसकी कीमत 3,999 रुपये है और यह अधिकांश प्रमुख ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं पर खरीदने के लिए उपलब्ध है।

Primeabgb पर Corsair Katar Pro वायरलेस गेमिंग माउस खरीदें

लॉजिटेक कंकड़ M350 – 1,929 रुपये

Logitech Pebble

Logitech Pebble M350 वहां के अधिक लो-प्रोफाइल चूहों में से एक है। इसके फ्लैट डिजाइन और कॉम्पैक्ट फॉर्म फैक्टर को अभ्यस्त होने में कुछ समय लग सकता है। इसके अलावा, बड़े हाथों वाले लोगों को माउस को प्रभावी ढंग से संचालित करना थोड़ा बोझिल लग सकता है। लॉजिटेक का दावा है कि पेबल एम350 क्लिक और स्क्रॉल करते समय वस्तुतः कोई आवाज नहीं करता है, जो इसे शांत वातावरण में उपयोग के लिए आदर्श बनाता है। इसके अतिरिक्त, यह ब्लूटूथ और 2.4 GHz वाई-फाई पर उपकरणों के साथ इंटरफेस कर सकता है। माउस एक एए बैटरी से बिजली खींचता है और एक सेल पर 18 महीने तक चल सकता है। अंत में, माउस की कीमत केवल 1,929 रुपये है, जो इसे और अधिक किफायती विकल्पों में से एक बनाता है।

Amazon पर Logitech Pebble M350 खरीदें

अमेज़न बेसिक्स एर्गोनोमिक वायरलेस माउस – 1,899 रुपये

amazon basic ergonomic mouse

अमेज़न बेसिक्स का एर्गोनोमिक वायरलेस माउस 2,000 रुपये से कम के उन कुछ चूहों में से एक है जो नेविगेशन के लिए समर्पित ‘बैक’ और ‘फॉरवर्ड’ बटन के साथ आते हैं। इसके अलावा, यह एक बोग-मानक वायरलेस माउस है जिसमें 1,600 डीआईपी सेंसर, एक क्लिक करने योग्य स्क्रॉल व्हील और एक एलईडी संकेतक है जो बैटरी की स्थिति दिखाता है। यह दो एए सेल पर चलता है और कनेक्टिविटी बनाए रखने के लिए 2.4GHz वाई-फाई डोंगल की आवश्यकता होती है। यह दो वेरिएंट- फास्ट स्क्रॉलिंग फुल साइज और फास्ट स्क्रॉलिंग कॉम्पैक्ट साइज- में उपलब्ध है और इनकी कीमत क्रमशः 1,899 रुपये और 1,139 रुपये है।

अमेज़न पर अमेज़न बेसिक्स एर्गोनोमिक वायरलेस माउस खरीदें

लॉजिटेक एम२२१ वायरलेस माउस – रु ७९९

Logitech M221

लॉजिटेक एम२२१ वायरलेस माउस सबसे सस्ते वायरलेस चूहों में से एक है जिसे आप भारत में खरीद सकते हैं। अपने उच्च कीमत वाले भाई की तरह, यह काफी छोटा माउस है जो चारों ओर घूमना आसान है लेकिन उपयोग करने में बोझिल हो सकता है। यह 1,000 डीपीआई सेंसर पैक करता है और कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई डोंगल का उपयोग करता है। लॉजिटेक ने वादा किया है कि एक एएए बैटरी एम२२१ को अठारह महीने तक पावर दे सकती है। इसकी कीमत सिर्फ 799 रुपये है और इसे हर बड़े ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेल प्लेटफॉर्म पर खरीदा जा सकता है।

Amazon पर Logitech M221 वायरलेस माउस खरीदें



You may also like

Leave a Comment