Wednesday, October 13, 2021
Home > news > डेल एक्सपीएस 13 9310 समीक्षा: चिकना और महंगा price
news

डेल एक्सपीएस 13 9310 समीक्षा: चिकना और महंगा price

एक्सपीएस 13 9310 समीक्षा चिकना और महंगा price

[ad_1]


जब तक मैं याद रख सकता हूं, डेल और गुणवत्ता वाले पीसी उत्पाद पर्यायवाची रहे हैं। चाहे वह स्लीक अल्ट्राबुक हो या शक्तिशाली गेमिंग मशीन, डेल अपने उपभोक्ताओं को आकर्षक उत्पाद प्रदान करने के लिए काफी लगन से काम कर रहा है। इससे पहले वर्ष में, कंपनी ने डेल एक्सपीएस 13 9310 के रूप में अपने प्रसिद्ध एक्सपीएस लाइनअप के लिए एक नए अतिरिक्त की घोषणा की थी। यदि यह एक हल्का, पोर्टेबल और आधुनिक लैपटॉप है जिसे आप ढूंढ रहे हैं, और पूछने की कीमत पर ध्यान न दें, डेल की नवीनतम अल्ट्राबुक आपके लिए हो सकती है। XPS 13 के दो प्रकार हैं, एक 11वीं पीढ़ी के इंटेल i7 प्रोसेसर के साथ और दूसरा i5 संस्करण के साथ। मेरे पास समीक्षा के लिए पूर्व है और यह लैपटॉप सेगमेंट में मेरे द्वारा देखे गए सबसे अच्छे डिस्प्ले में से एक है। क्या यह 1,80,990 रुपये की कीमत की गारंटी देता है? आइए इस समीक्षा में जानें।

डिजाइन और प्रदर्शन

XPS 13 एक सुपर लाइटवेट मशीन है जिसमें मैकबुक एयर की तरह पतली चेसिस है। पॉलिश किए गए एल्यूमीनियम पक्षों और एक यूनिबॉडी डिज़ाइन के साथ जो कीबोर्ड पर कार्बन फाइबर फिनिश का उपयोग करता है, यह प्रीमियम चिल्लाता है। 14.8 मिमी पतले डिज़ाइन में सभी थर्मल प्रबंधन नीचे की तरफ मौजूद है जहाँ आप स्पीकर सेटअप भी पा सकते हैं। काज निर्माण ढक्कन के सबसे तरल गतियों में से एक के लिए प्रदान करता है जिसे मैंने कभी देखा है। कुछ समय हो गया है जब मैं आधार को ऊपर उठाए बिना सिर्फ एक उंगली से लैपटॉप खोल सकता था। XPS 13 वास्तव में सुंदरता की बात है और फ्रॉस्ट व्हाइट कलर एक्सटीरियर के साथ अच्छा मेल खाता है। बेशक, सुपर-पतली डिज़ाइन के लिए भी कई बंदरगाहों का त्याग करना पड़ता है और एक्सपीएस 13 में कुल चार हैं। दो यूएसबी सी थंडरबोल्ट 4 पोर्ट, एक माइक्रोएसडी कार्ड रीडर और एक 3.5 मिमी हेडफोन जैक और माइक कॉम्बो हैं। लैपटॉप कम से कम एक डिस्प्लेपोर्ट के साथ कर सकता है अगर कुछ और नहीं, या कुछ अतिरिक्त यूएसबी सी पोर्ट दिए गए हैं जो डिवाइस को चार्ज करने के लिए दोनों में से एक पर कब्जा करना पड़ता है। डिवाइस पर वायरलेस कनेक्टिविटी विकल्पों में ब्लूटूथ 5.0 और वाई-फाई 6 AX1650 शामिल हैं।

XPS 4

डिस्प्ले XPS 13 की कीमत को बढ़ाने वाले प्रमुख पहलुओं में से एक है। आपको 4K UHD OLED पैनल मिलता है, जो पिछले साल Dell के गेमिंग सब-ब्रांड Alienware M15 R3 में देखा गया था। XPS 13 में 13.4-इंच की स्क्रीन कई लैपटॉप पर मौजूद पारंपरिक 16:9 के बजाय 16:10 पहलू अनुपात को स्पोर्ट करती है। पैनल के चारों ओर बेज़ेल्स रेज़र-थिन हैं और अविश्वसनीय रूप से डेल शीर्ष पर एक आईआर फेस स्कैनर के साथ एक 720p वेब कैमरा फिट करने में कामयाब रहा है। अपनी संपूर्णता में, OLED के तीखे काले और चमकीले रंग एक असाधारण देखने के अनुभव के लिए बनाते हैं। मिश्रण में 4K डालें और यह एक ऐसी मशीन है जिसे छोड़ना आपकी आंखों के लिए मुश्किल होगा। डेल 1 . का दावा करता है00 प्रतिशत sRGB और 90 प्रतिशत DCI-P3 सरगम ​​​​समर्थन जो रचनात्मक उपयोगकर्ताओं को फोटो संपादन और रंग सुधार कार्य के लिए एक विस्तृत कमरा देता है। डिस्प्ले की टच स्क्रीन इस क्षमता को और बढ़ाती है, हालांकि डेल बॉक्स के अंदर एक स्टाइलस या पेन प्रदान नहीं करता है। आश्चर्यजनक रूप से, XPS 13 डिस्प्ले में 500nits की पीक ब्राइटनेस है, जिससे बाहरी परिस्थितियों में आसानी से देखा जा सकता है। क्या डेल एक्सपीएस 13 व्यवसाय में सबसे अच्छे डिस्प्ले में से एक है? मैं बस इतना कह सकता हूं कि बेहतर खोजना मुश्किल होगा। कहा जा रहा है, एक 4K OLED पैनल वास्तव में सभी के लिए एक आवश्यकता नहीं है। निचले-छोर वाले XPS 13 मॉडल पर FHD पैनल द्वारा किसी को संतुष्ट किया जा सकता है जो कि मेरे द्वारा समीक्षा की जा रही तुलना में बहुत अधिक किफायती है।

XPS 1

कीबोर्ड और ट्रैकपैड

एक अद्भुत टाइपिंग अनुभव लैपटॉप पर काम करने को और अधिक मनोरंजक बना देता है, अधिक उत्पादक का उल्लेख नहीं करना। डेल एक्सपीएस 13 ने आपको इसके पारंपरिक छह-पंक्ति वाले चिलेट-स्टाइल कीबोर्ड के साथ कवर किया है। चाबियां थोड़ी तंग हैं लेकिन यात्रा और एक संतोषजनक क्लिक इसे योग्य बनाती है। मेरी एकमात्र शिकायत लैपटॉप की सफेद रंग योजना है और बैकलाइटिंग काफी समान है, जिससे दिन के दौरान चाबियों को समझना मुश्किल हो जाता है। यह एक समस्या है जिसका मैंने ROG Zephyrus G14 (समीक्षा) के साथ भी सामना किया था। ट्रैकपैड हालांकि अच्छी तरह से काम करता है, और एक बड़ा क्षेत्र भी प्रदान करता है। विंडोज प्रिसिजन ड्राइवरों के अपने हिस्से के साथ, ट्रैकपैड पर टच रिस्पॉन्स काफी अच्छा है जैसा कि मल्टी-फिंगर जेस्चर हैं। मैं, हमेशा की तरह, आपको किसी भी प्रकार के पेशेवर काम के लिए बाहरी माउस का उपयोग करने की सलाह दूंगा।

XPS 3

प्रदर्शन और बैटरी

11वीं पीढ़ी का इंटेल कोर i7-1185G7 प्रोसेसर नंबर क्रंचिंग को संभालता है, हालांकि जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया था, एक i5 संस्करण भी है। इतनी पतली चेसिस प्रदर्शन-उन्मुख संचालन के लिए बहुत अच्छी नहीं हो सकती है, लेकिन अधिकांश भाग के लिए, डेल एक्सपीएस 13 बचाता है। मैं शायद खुद को पावर यूजर नहीं कहूंगा लेकिन मेरे काम में कई क्रोम टैब चलाना और कई माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट एप्लिकेशन के बीच स्विच करना शामिल है। XPS 13 को इसके साथ बिल्कुल भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा, हालांकि लंबे समय तक उपयोग के बाद मैंने थोड़ा अंतराल देखा। बेंचमार्क नंबरों ने गीकबेंच 5 सिंगल-कोर और मल्टी-कोर स्कोर 1,493 और 5,158 के साथ लचीलापन की एक तस्वीर चित्रित की। सिनेबेंच R23 पर, डिवाइस ने 3,999 और 1,375 का उत्पादन किया, जो दोनों 11 वीं-जीन i7 चिप्स के लिए मानक हैं। PCMark 10 आपको इस बारे में एक विचार देता है कि डिवाइस सामान्य दिन-प्रतिदिन के कार्यों को कितनी अच्छी तरह से करता है। XPS 13 को 4,967 का स्कोर मिला जो कि काफी अच्छा है।

स्लाइडर

डिवाइस के साथ मुख्य समस्या तब उत्पन्न होती है जब इसे ग्राफिक्स-भारी कार्यों को चलाने के लिए कहा जाता है, विशेष रूप से पूर्ण 4K रिज़ॉल्यूशन के साथ। नीचे की तरफ थोड़ा सा हीटिंग है, जिससे लैपटॉप को अपनी गोद में रखना मेरे लिए मुश्किल हो रहा है। मैंने वेलोरेंट और सीएस: जीओ जैसे कुछ कम-तीव्रता वाले गेम चलाए, जिनमें से दोनों मध्यम सेटिंग्स पर चले गए, कहीं 55-60fps की सीमा में दे रहे थे। एकीकृत आईरिस एक्सई ग्राफिक्स भारी ग्राफिकल भार को संभालने के लिए नहीं हैं और डिवाइस खरीदते समय इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए। यहां है बोर्ड पर 16GB LPDDR4x RAM के साथ M.2 PCIe NVMe SSD का 1TB। इसके अलावा, नीचे दिए गए स्पीकरों में आश्चर्य की कोई बात नहीं है, क्योंकि उनकी ध्वनि एक कुशन वाली सतह पर काफी आसानी से दब जाती है। उच्च पर सेट होने पर वॉल्यूम काफी खराब हो जाता है जबकि ध्वनि में उचित गहराई का अभाव होता है, हालांकि इस तरह के एक कॉम्पैक्ट पैकेज से गुणवत्ता वाली ध्वनि की अपेक्षा करना कठिन है। हालाँकि, फिंगरप्रिंट सेंसर काफी अच्छा काम करता है और विंडोज हैलो वेबकैम के अलावा IR ब्लास्टर का उपयोग करके तेज़ चेहरे के प्रमाणीकरण की अनुमति देता है।

XPS 5

चीजों की बैटरी की तरफ, डेल एक्सपीएस 13 में एक 52Whr पैक है जिसे यूएसबी सी पोर्ट के माध्यम से चार्ज किया जा सकता है। यह मददगार है क्योंकि डिवाइस में दोनों तरफ चार्जिंग पोर्ट हैं। वास्तविक उपयोग के संदर्भ में, XPS 13 ने मुझे लगभग 7 घंटे का उपयोग दिया, जिसमें बहुत अधिक वीडियो स्ट्रीमिंग और Google Chrome का लगातार उपयोग शामिल है। यह सबसे अच्छी बैटरी लाइफ नहीं है, लेकिन यह एक बार चार्ज करने पर दिन भर का काम पूरा कर देगी बशर्ते उपयोग प्रकृति में GPU-गहन न हो।

अंतिम फैसला

XPS 8

डेल एक्सपीएस 13 इस तरह की भव्यता वाला एक प्राचीन उपकरण है जो भारी कीमत की मांग करता है। लैपटॉप के बारे में पसंद करने के लिए बहुत कुछ है, विशेष रूप से इसकी पोर्टेबिलिटी और लपट के साथ-साथ पतली चेसिस जो इसे बैकपैक के अंदर आसानी से स्लाइड करने की अनुमति देती है। हालाँकि, बंदरगाहों की कमी और समग्र औसत थर्मल प्रबंधन बहुत अधिक गहन कार्य की अनुमति नहीं देता है। डिस्प्ले इस सेगमेंट में सबसे बेहतरीन में से एक है, लेकिन अभी भी आश्चर्य है कि क्या इसकी कीमत पूछी जा सकती है। यदि आप एक सुपर स्लीक डिज़ाइन की लालसा रखते हैं, और इसके भव्य 4K OLED पैनल से आकर्षित हैं, तो Dell XPS 13 खरीदें।

संपादक की रेटिंग: 3.5 / 5

पेशेवरों:

  • सुपर स्लिम डिजाइन
  • लुभावनी 4K OLED पैनल
  • अच्छा प्रदर्शन
  • चारों ओर ले जाने में आसान

विपक्ष:

  • महंगा
  • भारी ग्राफिक्स के काम के लिए नहीं है
  • पर्याप्त पोर्ट नहीं



[ad_2]

Vertika
http://views24hours.com
Vertika is the lead writer on views24hours.com. With experience from top news agencies, she knows all about writing and explaining the stuff to readers. Keep reading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *