Home news एलआईसी ने इस इंश्‍योरेंस पॉलिसी को लेकर किया बड़ा ऐलान, अब आपको फायदा चाहिए तो तुरंत करें ये काम | LIC launched Arogya Rakshak new health insurance policy with many features check details

एलआईसी ने इस इंश्‍योरेंस पॉलिसी को लेकर किया बड़ा ऐलान, अब आपको फायदा चाहिए तो तुरंत करें ये काम | LIC launched Arogya Rakshak new health insurance policy with many features check details

by Vertika


देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम ने नया हेल्‍थ इंश्‍योरेंस प्‍लान का ऐलान किया है. एलआईसी ने इस प्‍लान का नाम ‘आरोग्‍य रक्षक’ (Arogya Rakshak) रखा है. सामानय हेल्‍थ इंश्‍योरेंस की तुलना में यह कई मायनों में अलग है.

भारतीय जीवन बीमा निगम

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने सोमवार को ‘आरोग्‍य रक्षक’ नाम से एक नये हेल्‍थ इंश्‍योरेंस प्‍लान को लॉन्‍च कर दिया है. एलआईसी की यह नई हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी एक नॉन-लिंक्‍ड, नॉन पार्टिसिपेटिंग, रेगुलर प्रीमियम प्‍लान है, जिसे व्‍यक्तिगत तौर पर लिया जा सकता है. एलआईसी की ओर से इस प्‍लान को कुछ इस तरह से तैयार किया गया है ताकि पॉलिसीहोल्‍डर को मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में सही समय पर सहायता मिल सके. इससे पॉलिसीधारक के परिवार मेडिकल इमरजेंसी के समय इलाज खर्च पर वित्‍तीय चुनौती का सामना नहीं करना पड़ेगा.

देश के सबसे बड़ी बीमा कंपनी का यह नया प्‍लान सामान्‍य हेल्‍थ इंश्‍योरेंस प्‍लान की पेमेंट शर्तों के मामले में अलग है. सामान्‍य हेल्‍थ इंश्‍योरेंस प्‍लान के मामले में बीमारी के इलाज पर होने वाले खर्च का भुगतान मिलता है, लेकिन आरोग्‍य रक्षक प्‍लान में फिक्‍स्‍ड हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कवर शामिल है. मेडिकल खर्च को न देखते हुए इस प्‍लान के तहत पॉलिसीहोल्‍डर को एक लम्‍प-सम रकम का भुगतान मिलेगा.

फैमिली फ्लोटर के तौर पर कर सकते हैं इसमें निवेश

लेकिन यह प्‍लान एक कॉम्प्रिहेंसिव प्‍लान नहीं है, क्‍योंकि यह किसी खास तरह की स्‍वास्‍थ्‍य जोखिम को ही शामिल करता है. इस प्‍लान को व्‍यक्तिगत और फैमिली फ्लोटर के तौर पर खरीदा जा सकता है.

उम्र सीमा: इसे प्‍लान को खुद के लिए/पति-पत्‍नी/माता-पिता के लिए खरीदा जा सकता है. इस पॉलिसी के लिए तय उम्र 18 से 65 साल है. बच्‍चों के लिए इस प्‍लान का लाथ उठाने की उम्र 91 दिन से लेकर 20 साल तक की है.

कवर पीरियड: जिस व्‍यक्ति के लिए भी यह प्‍लान लिया जाएगा, उनके लिए कवर पीरियड 80 साल तक का हो सकता है. लेकिन बच्‍चों के लिए कवर पीर‍ियड 25 साल तक के लिए हो सकता है.

ऑटो स्‍टेप-अप बेनिफिट: इस पॉलिसी में कुछ ऐसे फीचर्स हैं जो समय के साथ ओवरऑल हेल्‍थ कवर को भी बढ़ाता है. इसमें ऑटो स्‍टेप-अप बेनिफिट का लाभ भी मिलता है.

प्रीमियम छूट की सुविधा: अगर एक से ज्‍यादा व्‍यक्ति के लिए कवर लिया गया है तो इस पॉलिसी के तहत दूसरे व्‍यक्ति को प्रीमियम भरने की छूट मिलती है. लेकिन यह लाभ तभी मिलेगा, जब पहले बीमित व्‍यक्ति की आकस्मिक मृत्‍यु हो जाए. प्रीमियम भरने की इस छूट का लाभ एक साल तक के लिए मिलता है.

राइडर की भी सुविधा: इसके अतिर‍िक्‍त आरोग्‍य रक्षक पॉलिसी पर एम्‍बुलेंस और हेल्‍थ चेकअप का भी लाभ मिलता है. इस प्‍लान के तहत वैकल्पिक राइडर्स की भी सुविध है जैसे – एलआईसी न्‍यू टर्म एश्‍योरेंस राइडस और एलआईसी एक्‍सीडेंटल बेनिफिट राइडर.

यह भी पढ़ें: LIC की पॉलिसी खरीदने वालों को मिलेगा तोहफा! मिलेगा IPO के जरिए मिलेगा मोटी कमाई का मौका, जानिए सबकुछ

You may also like

Leave a Comment