Home news एंड्रॉइड मोबाइल फोन और आईफोन पर व्हाट्सएप ग्रुप मिस्ड कॉल से कैसे जुड़ें?

एंड्रॉइड मोबाइल फोन और आईफोन पर व्हाट्सएप ग्रुप मिस्ड कॉल से कैसे जुड़ें?

by Vertika



मल्टी-डिवाइस सपोर्ट के बाद, व्हाट्सएप ने अपने प्लेटफॉर्म पर जॉइनेबल ग्रुप कॉल फीचर पेश किया है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को समूह वीडियो / वॉयस व्हाट्सएप मिस्ड कॉल में शामिल होने की अनुमति देती है, बिना किसी को वापस कॉल किए। यह उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप कॉल को तब तक छोड़ने और फिर से जुड़ने की अनुमति देता है जब तक कि यह अभी भी सक्रिय है। अभी तक यूजर्स के लिए ऐसा कोई विकल्प नहीं था। केवल एक सक्रिय कॉल में भाग लेने वालों के पास प्लेटफॉर्म पर वॉयस या वीडियो कॉल के दौरान सदस्यों को जोड़ने का विकल्प था। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा कि व्हाट्सएप जॉइनेबल ग्रुप कॉल फीचर आपको यह सुविधा देगा कि आप अपनी सुविधा के अनुसार कॉल में शामिल हो सकते हैं। ब्लॉग भेजा. अगर आप सोच रहे हैं कि व्हाट्सएप जॉइनेबल ग्रुप कॉल फीचर कैसे काम करेगा, तो यहां एक त्वरित गाइड है:

अधिक पढ़ें: व्हाट्सएप मल्टी-डिवाइस सपोर्ट: व्हाट्सएप को कई डिवाइसों, सीमाओं और बहुत कुछ पर कैसे उपयोग करें

व्हाट्सएप ग्रुप वॉयस / वीडियो मिस्ड कॉल में कैसे शामिल हों

व्हाट्सएप ने व्हाट्सएप जॉइनेबल कॉल फीचर का एक विस्तृत डेमो वीडियो साझा किया है और यह इस तरह काम करने वाला है:

व्हाट्सएप जॉइन करने योग्य ग्रुप कॉल फीचर
  • व्हाट्सएप ग्रुप मिस्ड कॉल में शामिल होने के लिए, सोशल मैसेजिंग ऐप खोलें
  • कॉल लॉग सेक्शन में दाईं ओर स्वाइप करें
  • यहां आपको फ़ीड के शीर्ष पर सक्रिय कॉल दिखाई देगी
  • व्हाट्सएप ग्रुप वॉयस / वीडियो कॉल पर टैप करें जिसमें आप शामिल होना चाहते हैं
  • उन प्रतिभागियों की सूची जो पहले से कॉल पर हैं आपकी स्क्रीन पर दिखाई देंगी। यदि कोई अभी तक शामिल नहीं हुआ है, तो आप अपनी संपर्क सूची से कॉल में अधिक प्रतिभागियों को जोड़ सकते हैं। किसी भी तरह से, यदि वह व्यक्ति अभी भी कॉल में शामिल नहीं हुआ है, तो आप कॉल सूची में उनके नाम के ठीक आगे रिंग विकल्प के माध्यम से उन्हें रिमाइंडर भेज सकते हैं।
  • कॉल में शामिल होने के लिए ‘जॉइन’ बटन दबाएं। यहां है एक नज़रअंदाज़ करना बटन जो आपको कॉल में शामिल होने के अनुरोध को रद्द करने देता है

इतना ही! इस तरह आप व्हाट्सएप ग्रुप वॉयस / वीडियो मिस्ड कॉल से जुड़ सकते हैं। आप रेड कॉल बटन की मदद से सेशन खत्म करके ग्रुप कॉल को छोड़ सकते हैं। व्हाट्सएप का कहना है कि उसके बाद भी आप ग्रुप से फिर से जुड़ सकते हैं, जब तक कि कॉल अभी भी सक्रिय है। ये सभी कॉल्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होंगी।

हालाँकि, कंपनी ने अभी तक यह पुष्टि नहीं की है कि ऐप के किस संस्करण में यह विकल्प मिलेगा, और क्या यह केवल Android या यहाँ तक कि iOS पर भी आएगा। WhatsApp पिछले कुछ हफ्तों से iOS और Android पर बीटा यूजर्स के लिए इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। परीक्षण इंटरफ़ेस Apple फेसटाइम के समान था, और आधिकारिक वीडियो भी यही सुझाव देता है। हालांकि इस बारे में कोई समय-सीमा नहीं है कि जॉइन करने योग्य कॉल कब सभी के लिए लाइव होंगी, ऐसा लगता है कि आईओएस और एंड्रॉइड के लिए ऐप का नवीनतम संस्करण धीरे-धीरे उन्हें मिलना चाहिए।

2018 में व्हाट्सएप पर ग्रुप कॉल आए और प्रति सत्र 4 उपयोगकर्ताओं की प्रारंभिक सीमा के बाद, व्हाट्सएप ने समर्थन को बढ़ाकर 8 सदस्यों तक कर दिया।



You may also like

Leave a Comment