Friday, September 24, 2021
Home > news > iPhone, iPad, Android और Windows इस बग की चपेट में, सरकार ने दी ‘तुरंत अपडेट’ की सलाह
news

iPhone, iPad, Android और Windows इस बग की चपेट में, सरकार ने दी ‘तुरंत अपडेट’ की सलाह

Windows iPhone Android vulnerability

[ad_1]


भारत सरकार के आधिकारिक आईटी सुरक्षा संगठन सीईआरटी-इन (कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम) ने ऐप्पल सॉफ्टवेयर इकोसिस्टम, विंडोज ओएस और एंड्रॉइड मोबाइल ओएस में कमजोरियों के खिलाफ चेतावनी जारी की है। भेद्यता, अगर बिना ध्यान दिए छोड़ दी जाती है, तो हैकर्स द्वारा आपके उपकरणों तक दूरस्थ पहुंच प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। इस सुरक्षा दुर्घटना को रोकने के लिए, सरकार उपयोगकर्ताओं को अपने आईफोन, आईपैड, विंडोज लैपटॉप/पीसी और एंड्रॉइड मोबाइल फोन को नवीनतम उपलब्ध संस्करण में अपडेट करने की सलाह देती है। Apple और Google ने इन मुद्दों को ठीक करने के लिए पहले ही सॉफ़्टवेयर पैच जारी कर दिए हैं, जबकि Microsoft ने पुष्टि की है कि अब तक इस भेद्यता का शोषण नहीं किया गया है।

आईफोन और आईपैड भेद्यता

CERT-In ने एक बयान में कहा है कि Apple के iPad OS और iOS जीरो-डे मेमोरी भ्रष्टाचार की चपेट में हैं, जिसका जंगली में सक्रिय रूप से शोषण किया जा रहा है। मेमोरी भ्रष्टाचार का मुद्दा सभी iPhone 6s और बाद में, iPad Pro (सभी मॉडल), iPad Air 2 और iPad 5 वीं पीढ़ी और बाद के मॉडल, iPad मिनी 4 और बाद के मॉडल और iPod टच (7 वीं पीढ़ी) को प्रभावित करता है। Apple ने इन उपकरणों के लिए संबंधित iOS 14.7.1 और iPadOS 14.7.1 संस्करण जारी किए हैं जो इस बग को ठीक करते हैं। नवीनतम सॉफ़्टवेयर संस्करणों में अद्यतन नहीं करने से हमलावरों को कर्नेल विशेषाधिकारों के साथ मनमाने कोड निष्पादित करने और लक्षित सिस्टम पर उन्नत विशेषाधिकार प्राप्त करने की अनुमति मिल सकती है, सीईआरटी-इन जोड़ा गया।

यदि आपका iPhone और iPad नवीनतम सॉफ़्टवेयर संस्करणों में अपडेट किया गया है, तो आप सेटिंग> सामान्य> सॉफ़्टवेयर अपडेट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं और मैन्युअल रूप से इंस्टॉल करने के लिए अपडेट की तलाश कर सकते हैं।

एंड्रॉइड भेद्यता

एंड्रॉइड मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के लिए सीईआरटी-इन ने सिग्नल एप्लिकेशन के लिए सुरक्षा अलर्ट जारी किया है। संगठन के अनुसार, ऐप प्राप्तकर्ता को इच्छित छवियों के साथ यादृच्छिक चित्र भेजने के लिए असुरक्षित है। सिग्नल का दावा है कि नवीनतम अपडेट के साथ समस्या को ठीक कर दिया गया है। आप किसी भी गोपनीयता भंग को रोकने के लिए एंड्रॉइड के लिए सिग्नल संस्करण 5.17.3 डाउनलोड करने के लिए Google Play Store पर जा सकते हैं।

विंडोज़ भेद्यता

साइबर सुरक्षा एजेंसी ने बताया है कि विंडोज ओएस में एक भेद्यता है जो एक स्थानीय हमलावर को लक्षित सिस्टम पर उन्नत विशेषाधिकार प्राप्त करने की अनुमति दे सकती है। यह हमलावरों को कमजोर सिस्टम पर अन्य सुरक्षा कमजोरियों का फायदा उठाने की अनुमति देने के लिए भी कहा जाता है जैसे कि अकाउंट पासवर्ड हैश को निकालना और उसका लाभ उठाना और मूल इंस्टॉलेशन पासवर्ड की खोज करना।

समस्या 32-बिट सिस्टम, ARM64-आधारित सिस्टम और x64-आधारित सिस्टम के लिए Windows 10 संस्करण 1809, 32-बिट सिस्टम के लिए Windows 10 संस्करण 1909, ARM64-आधारित सिस्टम और x64-आधारित सिस्टम, 32- के लिए Windows 10 संस्करण 2004 को प्रभावित करती है। बिट सिस्टम, ARM64-आधारित सिस्टम और x64-आधारित सिस्टम, 32-बिट सिस्टम के लिए Windows 10 संस्करण 20H2, ARM64-आधारित सिस्टम और x64-आधारित सिस्टम, 32-बिट सिस्टम के लिए Windows 10 संस्करण 21H1, ARM64-आधारित सिस्टम और x64- आधारित सिस्टम, विंडोज सर्वर 2019, विंडोज सर्वर 2019 (सर्वर कोर इंस्टॉलेशन) और विंडोज सर्वर, संस्करण 2004 (सर्वर कोर इंस्टॉलेशन)। Microsoft ने इस भेद्यता को पंजीकृत किया है, जिसे संगठन द्वारा उच्च दर्जा दिया गया है, CVE-2021-36934। कंपनी जल्द ही बग के लिए अपडेट रोल आउट कर सकती है।



[ad_2]

Vertika
http://views24hours.com
Vertika is the lead writer on views24hours.com. With experience from top news agencies, she knows all about writing and explaining the stuff to readers. Keep reading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *