Friday, September 24, 2021
Home > news > प्रधानमंत्री आवास योजना: मोदी सरकार ने 6,488 घरों के निर्माण को दी मंजूरी, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम | Pradhan Mantri Awas Yojana Central government approves16,488 houses in urban areas Check here your name in PMAY list
news

प्रधानमंत्री आवास योजना: मोदी सरकार ने 6,488 घरों के निर्माण को दी मंजूरी, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम | Pradhan Mantri Awas Yojana Central government approves16,488 houses in urban areas Check here your name in PMAY list

आवास योजना मोदी सरकार ने 6488 घरों के निर्माण

[ad_1]

PM Awas Yojana के तहत इन घरों का निर्माण आवेदन करने वाले लाभुकों की अगुवाई में उनके हिसाब से और उनकी भागीदारी के साथ किफायती आवास के तौर पर किया जाएगा.

Pm Awas Yojna: पक्का घर उपलब्ध कराने को महत्व दे रही सरकार (PS: https://pmaymis.gov.in/)

Pradhanmantri Awas Yojna Urban List: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY-U) के तहत शहरी क्षेत्रों में 16,488 घरों के निर्माण को मंजूरी दी है. इस योजना के तहत अब तक स्वीकृत घरों की कुल संख्या 1.13 करोड़ से अधिक पहुंच चुकी है. सोमवार को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने बयान जारी कर यह जानकारी दी है. अगर इन 16,488 स्वीकृत आवेदनों की लिस्ट में आपका भी नाम है तो यह आपके लिए बड़ी खुशखबरी है.

पिछले दिनों नई दिल्ली में पीएमएवाई-यू (PradhanMantri Awas Yojna-Urban) के तहत केंद्रीय स्वीकृति और निगरानी समिति की 54वीं बैठक हुई थी. 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने इस बैठक में हिस्सा लिया था और आवास निर्माण के कुल 708 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई. इसमें केंद्र सरकार 3.61 लाख लोगों के लिए आवास निर्माण शामिल हैं. और अब एक बार फिर 16,488 की स्वीकृति इसमें जुड़ गई है.

पक्का घर उपलब्ध कराने को महत्व दे रही सरकार

कमजोर तबके के परिवारों के लिए ‘अपना घर’ के सपनों को पूरा करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना लॉन्च की थी, जिसके तहत देश के लाखों लोग अपना आशियाना बना चुके हैं या खरीद चुके हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को बनाने के लिए सरकार की ओर से अनुदान दिया जाता है.

PM Awas Yojana के तहत इन घरों का निर्माण आवेदन करने वाले लाभुकों की अगुवाई में उनके हिसाब से और उनकी भागीदारी के साथ किफायती आवास के तौर पर किया जाता है. मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि केंद्र सरकार 2022 तक शहरी भारत के सभी पात्र लाभार्थियों को ‘सभी के लिए आवास’ की दृष्टि से पक्के घर उपलब्ध कराने के उद्देश्य को पर्याप्त महत्व दे रही है. इसी क्रम में 16,488 घरों के निर्माण को मंजूरी दी गई है.

पीटीआई ने ट्वीट कर दी है जानकारी

आवास योजना में कैसे चेक करें अपना नाम?

अगर आपने भी पीएम आवास योजना के लिए अप्लाई किया है और आपको Pradhanmantri Awas Yojna Urban List में अपना स्टेटस जानना है कि तो आप विभागीय अधिकारियों से संपर्क कर जान सकते हैं. दूसरा तरीका है कि आप घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना के आधिकारिक पोर्टल (https://pmaymis.gov.in/) पर विजिट करें. अब यहां Track Your Assessment Status पर क्लिक करने के बाद (https://pmaymis.gov.in/track_application_status.aspx) पेज खुलेगा.

यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें. या फिर अपना नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर के जरिए भी स्टेटस जान सकते हैं. डिटेल्स भरने के बाद आपके एप्लीकेशन का स्टेटस सामने दिख जाएगा आप अपने नाम पर क्लिक करके पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अब गरीबों को मिलेगा Fortified Rice, जानिए क्या होता है ये और सेहत के लिए कितना फायदेमंद है



[ad_2]

Vertika
http://views24hours.com
Vertika is the lead writer on views24hours.com. With experience from top news agencies, she knows all about writing and explaining the stuff to readers. Keep reading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *