Friday, September 24, 2021
Home > news > PF Update: जल्द पीएफ में आने वाला है मोटा पैसा, ऐसे पता करें आपके खाते में आए या नहीं? | PF Interest update know when Pf interest will credit in account and how to check pf Balance check here all details
news

PF Update: जल्द पीएफ में आने वाला है मोटा पैसा, ऐसे पता करें आपके खाते में आए या नहीं? | PF Interest update know when Pf interest will credit in account and how to check pf Balance check here all details

PF Update जल्द पीएफ में आने वाला है मोटा पैसा

[ad_1]

अगर आपको ट्विटर या किसी सार्वजनिक पोर्टल से जानकारी लेनी है तो आप अपनी गोपनीय जानकारी शेयर करने से बचें. साथ ही अगर अपनी डिटेल शेयर करनी हो तो बैंक को मैसज करें और कभी भी इसे पोस्ट ना करें.

पीएफ का ब्याज जल्द ही खाते में डाल दिया जाएगा और इस यह काम प्रोसेस में है.

नौकरीपेशा लोगों के लिए पीएफ निवेश और बचत का अच्छा साधन है. आप पीएफ के जरिए अच्छा पैसा बचा सकते हैं और ईपीएफओ की ओर से आपको आपके जमा पैसे पर अच्छा ब्याज भी मिलता है. अब बताया जा रहा है कि जल्द ही ईपीएफओ की ओर से खाता धारकों के खाते में इंट्रेस्ट के पैसे भी भेजे जाएंगे. पहले बताया जा रहा था कि ब्याज का पैसा जुलाई के अंत तक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा, लेकिन अभी पैसे नहीं आए हैं.

अब ईपीएफओ ने भी आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए जानकारी दी है कि पीएफ का ब्याज जल्द ही खाते में डाल दिया जाएगा और इस यह काम प्रोसेस में है. साथ ही ईपीएफओ ने जानकारी दी है कि खाते में आने वाला पैसा एक साथ ही आएगा और किसी का भी ब्याज का पैसा रोका नहीं जाएगा. ऐसे में पैसे आने पर देख सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए या नहीं. आप कई तरीके से अपना पीएफ खाते का बैलेंस चेक सकते हैं.

इन तरीकों से चेक कर सकते हैं बैलेंस?

– आप ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पासबुक के जरिए पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. आप ईपीएफओ की वेबसाइट epfindia.gov.in पर विजिट करें. यहां यूनिवर्सल अकाउंट नंबर, पासवर्ड और कैप्चा भरने के बाद लॉग-इन करें. अब ईपीएफ अकाउंट खुल हो जाएगा और यहां यहां मेंबर आईडी पर क्लिक करें और पासबुक पेज पर जाएं. इसके जरिए आप बैलेंस चेक कर सकते हैं.

– पीएफ खाते का बैलेंस मिस्ड कॉल के जरिए भी किया जा सकता है. इसके लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें. ऐसा करने पर ईपीएफओ की तरफ से आपके पास एक मैसेज आएगा. जिसमें PF Number, नाम, जन्मतिथि और पीएफ बैलेंस लिखा होगा.

– अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो आप अपने फोन के जरिए मैसेज भेज सकते हैं. खाते में बैलेंस का स्टेट्स देखने के लिए आप एसएमएस सुविधा का भी लाभ ले सकते हैं. इसके लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ईपीएफओ की ओर से जारी किए गए नंबर 7738299899 पर मैसेज भेजे. इस दौरान आपको EPFOHO UAN ENG लिख के भेजना होगा. खास बात ये है कि आप इस कई भाषाओं में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

– अन्य ऐप्लीकेशन का सहारा लेकर भी पीएफ बैंलेस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आप सरकारी ऐप्लीकेशन उमंग का सहारा ले सकते हैं, जिसपर पीएफ बैंलेस, क्लेम आदि से जुड़े काम कर सकते हैं. इसमें आपको पासवर्ड आदि की भी जरूरत नहीं होती है और आप ओटोपी के जरिए एक मिनट में बैलेंस चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- केंद्र के इन कर्मचारियों का 189 परसेंट बढ़ गया DA, एचआरए में भी होगा बंपर उछाल

[ad_2]

Vertika
http://views24hours.com
Vertika is the lead writer on views24hours.com. With experience from top news agencies, she knows all about writing and explaining the stuff to readers. Keep reading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *