Friday, September 24, 2021
Home > news > लोन के पूरे पैसे पर नहीं लगता ब्याज, आपके सेविंग अकाउंट पर ये खास सर्विस देते हैं बैंक | Home loan overdraft facility know features of home loan OD and eligibility criteria
news

लोन के पूरे पैसे पर नहीं लगता ब्याज, आपके सेविंग अकाउंट पर ये खास सर्विस देते हैं बैंक | Home loan overdraft facility know features of home loan OD and eligibility criteria

के पूरे पैसे पर नहीं लगता ब्याज आपके सेविंग

[ad_1]

ओवरड्राफ्ट लोन के तहत ग्राहक को 5 लाख से 5 करोड़ रुपये तक का उधार मिल सकता है. वेतनशुदा और स्वरोजगार वाले लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. लेनदार के प्रोफाइल के आधार पर लोन की रकम निर्भर करती है.

आपके सेविंग अकाउंट पर मिलती है लोन की खास सुविधा

ग्राहक के लिए इससे अच्छी बात क्या हो सकती है कि लोन के पूरे पैसे पर ब्याज न लगे. लोन के जितने पैसे खर्च किए, बस उतने पर ही ब्याज देना पड़ा. इस तरह की सुविधाएं बैंक अपने ग्राहकों को देते हैं. कई बार ऐसा होता है कि अचानक कोई बड़ा खर्च माथे पर आ गिरता है जिसकी पहले से कोई तैयारी नहीं होती. ऐसी स्थिति में अगर इमरजेंसी फंड न हो तो बड़ी परेशानी खड़ी हो जाती है. ऐसे खर्चों से निपटने के लिए बैंक अपने ग्राहकों को एक खास तरह का लोन देते हैं जिसे लोन ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी कहते हैं. अगर मकान के खर्च के लिए यह लोन लेते हैं तो वह होम लोन ओवरड्राप्ट फैसिलिटी home loan overdraft facility कही जाएगी.

आसान शब्दों में इसे यूं समझ सकते हैं. मान लीजिए रमेश नाम के एक शख्स ने किसी बैंक या वित्तीय संस्थान से होम लोन लिया है. रमेश को लोन अमाउंट तो चुकाना ही है, साथ में ईएमआई की भी देनदारी होती है. अचानक रमेश को एक बड़े खर्च की जरूरत पड़ गई और वे होम लोन की ईएमआई नहीं चुका पाए. इस झंझट भरी स्थिति से निकलने के लिए रमेश ने अपने उस बैंक से संपर्क किया जहां से होम लोन लिया है. बैंक ने रमेश को सुझाव दिया कि इस मुश्किल परिस्थिति से निकलने के लिए सबसे सही तरीका है ओवरड्राफ्ट लोन लेना. इसे लेने में कोई दिक्कत नहीं क्योंकि पहले वाले लोन के जानिब आसानी से प्राप्त किया जा सकता है.

बैंक के स्टाफ ने रमेश को समझाया कि किसी और के सामने हाथ पसारने से अच्छा है कि अपने बैंक से ही लोन लिया जाए. यह शॉर्ट टर्म के लिए होगा और इमरजेंसी की जरूरत पूरी हो जाएगी. कई बैंक इस तरह की सुविधा को टॉप अप लोन भी बोलते हैं. इसे अपने मौजूदा होम लोन पर या लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी पर ले सकते हैं. ओवरड्राफ्ट लोन लेना आसान है क्योंकि बैंक इसे ग्राहक के सेविंग अकाउंट या करंट अकाउंट से निकालने की सुविधा देता है. सबसे बड़ी बात ये है कि लोन के जितने रुपये का इस्तेमाल करेंगे, उतने पर ही ब्याज चुकाना होगा.

इस लोन सुविधा की खासियत

  • जब जरूरत पड़े, बैंक से फंड निकाल सकते हैं. इसमें कोई कागजी कार्रवाई नहीं होती
  • अपने होम लोन का 90 परसेंट तक ओवरड्राफ्ट के रूप में पैसे ले सकते हैं
  • ओवरड्राफ्ट में जितने रुपये कर्ज लिए गए हैं, उसका जितना हिस्सा खर्च होगा केवल उसी का ब्याज देना होगा
  • इसके तहत लोन का पैसा बैंक से ग्राहक के सेविंग या करंट अकाउंट में जाता है जहां से ग्राहक अपनी जरूरत का पैसा निकाल लेता है
  • इस लोन सुविधा में कोई लॉक इन पीरियड नहीं होता. ग्राहक जब चाहे ओवरड्राफ्ट अकाउंट को बंद कर सकता है
  • बैंक इस लोन को देने के लिए पात्रता की कोई शर्त तय नहीं करते
  • बैंक ग्राहक की वित्तीय स्थिति को देखते हैं और उसी हिसाब से ओवरड्राफ्ट लोन की सीमा तय करते हैं

कितना ले सकते हैं लोन

ओवरड्राफ्ट लोन के तहत ग्राहक को 5 लाख से 5 करोड़ रुपये तक का उधार मिल सकता है. वेतनशुदा और स्वरोजगार वाले लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. लेनदार के प्रोफाइल के आधार पर लोन की रकम निर्भर करती है. कोई ग्राहक बिजनेस और व्यक्तिगत जरूरतों के लिए ओवरड्राफ्ट लोन ले सकता है. होम लोन पर ओवरड्राफ्ट लेना वैसे लोगों के लिए ज्यादा लाभदायक होता है जिनकी आमदनी फिक्स नहीं है. जिनके हाथ में पैसा आता-जाता रहता है, वे इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं. बिजनेसमैन के लिए यह सुविधा सबसे अच्छी मानी जाती है.

फिक्स्ड इनकम वाले लोग भी इस लोन सुविधा का लाभ ले सकते हैं, खासकर जब नौकरी न हो या किसी कारणवश नौकरी छूट गई हो. ओवरड्राफ्ट के लोन का पैसा ग्राहक के सेविंग खाते में आता है, जिससे जरूरत के मुताबिक पैसे निकाल कर खर्च कर सकते हैं. इसी खर्च के पैसे पर ब्याज चुकाना होता है. सेविंग या करंट अकाउंट में पैसे जमा होने से ग्राहक जब चाहे, अपने हिसाब से पैसे निकाल सकता है. अधिक पैसे की जरूरत हो तो उसकी भी टेंशन नहीं होती.

ये भी पढ़ें: इन लोगों को नहीं करना चाहिए म्यूचुअल फंड में निवेश, बाद में होना पड़ेगा परेशान

[ad_2]

Vertika
http://views24hours.com
Vertika is the lead writer on views24hours.com. With experience from top news agencies, she knows all about writing and explaining the stuff to readers. Keep reading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *