Saturday, August 8, 2020
Home News चीनी ऐप्स के बैन का भारतीय Chingari App को फायदा, 1 करोड़...

चीनी ऐप्स के बैन का भारतीय Chingari App को फायदा, 1 करोड़ से ज्यादा बार हुई डाउनलोड

 भारत और चीन के बीच चल रही तनातनी में बंद की गई टिक टॉक जैसी ऐप्स का फायदा अब भारतीय ऐप को मिलने लगा है। टिक टॉक कें बंद होने एक सप्ताह में ही शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म पर आधारित चिंगारी ऐप (Chingari App) में रिकॉर्ड बढ़ौतरी हो रही है। इस ऐप पर महज कुछ ही दिनों में  एक करोड़ से ज्यादा यूज़र पंहुच गए हैं। इनमें एक बड़ा नाम आनंद महिंद्र का भी है।

ज्ञात हो कि कुछ ही दिन पहले भारतीय सरकार ने 59 चीनी ऐप्स को देश से बाहर का रास्ता दिखा दिया था। इस बार सरकार ने ना सिर्फ ऐप्स के डाउनलोड पर बैन लगाया है बल्कि इनके इस्तेमाल को पूरी तरह बंद करने के लिए इंटरनेट और टेलीकॉम कंपनियों से यह साइट और ऐप ही ब्लॉक करा दी गई हैं। ताकि इनका इस्तेमाल हो ही ना सके। ऐसे में भारतीय ऐप्स को इस बैन का बहुत फायदा हो रहा है, उन्ही में से एक है भारतीय ऐप Chingari । यह ऐप बिलकुल टिक टॉक की तरह ही काम करती है। इस ऐप को चीनी एप्स के बैन होने से कुछ समय पहले ही लॉन्च किया गया था। 

टिक टॉक की जगह चिंगारी बन रहा है फेवरेटचिंगारी ऐप

Chingari App की ओर से दिए गए आकड़ों को मुताबिक इस ऐप को 22 दिन में ही एक करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड कर लिया गया है। वंही शुरूवाती पहले सप्ताह में इस ऐप के 25 लाख डाउनलोड हो गए थे। 

चिंगारी के को-फाउंडर विश्वात्मा नायक का कहना है कि यह ऐप 100 फिसदी भारतीय है, इसे खासतौर पर भारतीयों के लिए बनाया गया है। उन्होने यह भी कहा कि भारत में टिक टॉक के बैन होने के बाद से ही हर आधे घंटे में ऐप को 10 लाख से ज्यादा व्यू मिल रहे हैं। वंही कंपनी का लक्ष्य इसी महीने 10 करोड़ यूजर तक पंहुचने की है।

आपको बता दें इस ऐप को चीनी ऐप्स के बैन होने से कुछ ही समय पहले लॉन्च किया था और बैन होते ही ऐप पर यूजर तेजी से बढ़ने लगे। बढ़ते यूजर्स को देखते हुए कंपनी के को-फाउंडर और चीफ प्रोडक्ट हेड सुमित घोष ने बताया की कंपनी अब जल्द ही ऐप में कुछ बदलाव कर इसे बेहतर बनाएगी। वंही कंपनी की ओर से यह भी कहा गया कि अभी इस ऐप से पैसा नहीं कमाया जा सकता, लेकिन यह मनोरंजन के लिए बेहतरीन है।

 आनंद महिंद्रा ने की Chingari App की तारीफ 

चीनी ऐप का बैन होना और मोदी जी के लोकल के लिए वोकल मिशन का फायदा भी चिंगारी ऐप को काफी हो रहा है। इस ऐप पर देश के बड़े उद्योगपति आनंद महिंद्रा भा आ गए हैं, साथ ही उन्होने Chingari App की तारीफ भी की है। ऐप के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए अब इनवेस्टर्स भी इसमें अपनी दिचस्पी दिखा रहे हैं। 

चिंगारी ऐप का इंटरफेस बिलकुल टिक टॉक की तरह ही है, लेकिन यह अभी उतने फीचर्स मौजूद नहीं हैं, लेकिन जल्द ही इसमें वह सारे फीचर्स तो एड किए ही जाएंगे, साथ ही इसमें 10 अलग अलग भाषाओं का सपोर्ट भी दिया जाएगा। जिसमें अंग्रेजी, हिंदी, बंगला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, तमिल, और तेलुगु शामिल किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

हो गई शुरू किसान रेल योजना ! जानें क्या है यह स्कीम

सरकार द्वारा देश में बहुत सी नई नई योजनाएं चालू की जाती है सरकारी योजनाएं लोगों को सहायता पहुंचाने हेतु करती...

देश में साइकिल की डिमांड में हुई बढ़ोतरी जानिए क्यों (Bicycle Demands Increase in Metro Cities)

दुनिया में कोरोना की महामारी क्या आई लोगों का जिंदगी जीने से लेकर सोचने तक का तरीका बदल दिया है। जो लोग पहले कभी...

देश में कोरोना की Covaxin का ट्रायल हुआ शुरू, इन स्तरों पर होगी जांच

देश दुनिया में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच आए दिन कोई न कोई देश कोरोना की वैक्सीन के सफल होने की बात कर...

PM Modi Addresses United Nation। यह थी संबोंधन की मुख्य बातें

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने संयुक्त राष्ट्र को संबोधित (PM Modi Addresses United Nation) करते हुए कोरोना के समय भारत की भूमिका पर...

Recent Comments