Friday, September 24, 2021
Home > news > LPG की सब्सिडी किसको मिलेगी और कब मिलेगी, सरकार ने दी पूरी जानकारी | Lpg cylinder subsidy who will get money ministry of petroleum and natural gas gives detail
news

LPG की सब्सिडी किसको मिलेगी और कब मिलेगी, सरकार ने दी पूरी जानकारी | Lpg cylinder subsidy who will get money ministry of petroleum and natural gas gives detail

LPG की सब्सिडी किसको मिलेगी और कब मिलेगी सरकार ने

[ad_1]

यदि गैर-सब्सिडी वाला मूल्य सब्सिडी वाले मूल्य से अधिक है, तो ऐसे अंतर की राशि को, सिलेंडरों की अधिकतम सीमा, जो वर्तमान में 12 रिफिल सिलेंडर प्रति वित्तीय वर्ष है, तक नकद अंतरण अनुपालक ग्राहकों के बैंक खाते में सीधे अंतरित किया जाता है.

एक खास नियम के तहत मिलती है LPG सब्सिडी (सांकेतिक तस्वीर)

रसोई गैस सिलेंडर (LPG) पर सब्सिडी को लेकर आम उपभोक्ताओं के मन में कई सवाल हैं. सवाल सब्सिडी मिलने या नहीं मिलने को लेकर है. लोगों की शिकायतें हैं कि सरकार या गैस वितरण एजेंसी सब्सिडी और गैर-सब्सिडी की श्रेणी में सिलेंडरों को रखते हैं. लेकिन जब सब्सिडी लेने की बारी आती है तो उनके खाते में पैसे नहीं आते. ऐसी शिकायत पिछले कई महीने से देखी जा रही है. सोशल मीडिया पर कई ग्राहकों ने इस तरह की बात उठाई है.

टि्वटर पर दिल्ली के एक उपभोक्ता ने सरकार से जानना चाहा है कि क्या गैस सब्सिडी बंद कर दी गई है क्योंकि पिछले 18 महीने में एक भी रुपया उनके खाते में नहीं आए हैं, जबकि गैस एजेंसी वाउचर पर बाकायदा 859 रुपये के साथ सब्सिडाइज्ड सिलेंडर लिखते हैं. इस ग्राहक ने पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस विभाग @MoPNG_Seva से सवाल पूछा है. ग्राहक ने अपने ट्वीट के साथ गैस एजेंसी की परची भी अटैच की है जिस पर गैस बुकिंग और डिलीवरी आदि की जानकारी दी गई है. ऐसी ही शिकायत एक और ग्राहक ने की है. उनका कहना है कि अप्रैल-मई 2020 से गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं मिल रही है. ग्राहक का कहना है कि सरकार ने सब्सिडी बंद कर दी है और इस बारे में लोगों को ठोस जानकारी भी नहीं दी जा रही है.

क्या है सरकार का जवाब

तेल और गैस सेक्टर की शिकायतों को लेने और उसके निपटारे के लिए बनाए गए टि्वटर अकाउंट @MoPNG_eSeva पर इन शिकायतों का जवाब दिया गया है. @MoPNG_eSeva ने एक ट्वीट में लिखा है, ‘प्रिय ग्राहक नोट करें- सब्सिडि समाप्त नहीं की गई है बल्कि वर्तमान में भी घरेलू एलपीजी गैस पर सब्सिडी प्रचलन में है और यह अलग-अलग बाजारों में अलग-अलग होती है. पहल (डीबीटीएल) योजना 2014 के अनुसार किसी बाजार के लिए सब्सिडी की राशि ‘सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत’ और ‘गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की बाजार द्वारा निर्धारित कीमत’ के बीच के अंतर से निर्धारित होती है.

कब मिलेगी सब्सिडी

@MoPNG_eSeva ने अगले ट्वीट में लिखा है, यदि गैर-सब्सिडी वाला मूल्य सब्सिडी वाले मूल्य से अधिक है, तो ऐसे अंतर की राशि को, सिलेंडरों की अधिकतम सीमा, जो वर्तमान में 12 रिफिल सिलेंडर प्रति वित्तीय वर्ष है, तक नकद अंतरण अनुपालक ग्राहकों के बैंक खाते में सीधे अंतरित किया जाता है. उपरोक्‍त के मद्देनजर, आपके बैंक खाते में मई -2020 से आपकी सब्सिडि 0/- जेनरेट हो रही है अत: कोई सब्सिडी हस्तांतरित नहीं की गई है. यदि आपको एलपीजी से संबंधित मुद्दों के संबंध में कोई अन्य शिकायत है, तो आप सीधे ग्राहक सेवा प्रकोष्ठ 011-23322395, 23322392, 23312986, 23736051, 23312996 पर सोमवार से शुक्रवार (लंच समय को छोड़कर) प्रात: 9.00 बजे से 5.00 बजे तक संपर्क कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए, अगर आप इंडेन के ग्राहक हैं तो इसकी सब्सिडी चेक करने के लिए कुछ जरूरी स्टेप्स उठाने होंगे. उससे पता चल जाएगा कि आप सब्सिडी पाने के हकदार हैं या नहीं, सब्सिडी मिलेगी या नहीं.

LPG सब्सिडी ऐसे चेक करें

  • सबसे पहले इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट indianoil.in पर जाएं या https://cx.indianoil.in/ पर क्लिक करें
  • यहां आपको LPG सिलेंडर का एक फोटो दिखेगा जिसपर क्लिक करें
  • यहां एक कम्पलेंट बॉक्स खुलेगा. उस बॉक्स में ‘Subsidy Status’ लिखें और Proceed बटन को क्लिक करें
  • ‘Subsidy Related (PAHAL)’ का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करना है. उसके नीचे लिखा होगा ‘Subsidy Not Received’ जिस पर आपको क्लिक करना है
  • एक नया डायलॉग बॉक्स दिखेगा जिसमें 2 ऑप्शन दिखेंगे. आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और LPG ID लिखा दिखेगा
  • अगर आपका एलपीजी गैस कनेक्शन मोबाइल से जुड़ा है तो उसे चुनें. आप चाहें 17 डिजिट का LPG ID दर्ज करें
  • LPG ID दर्ज करने के बाद वेरिफाई करें और सबमिट का बटन दबा दें
  • अब बुकिंग की तारीख सहित और अहम जानकारियां भरें
  • इसके बाद आपको सब्सिडी की जानकारी दिखेगी
  • ज्यादा जानकारी के लिए कस्टमर केयर नंबर 1800-233-3555 से भी संपर्क सकते हैं

ये भी पढ़ें: ये है पोस्ट ऑफिस की खास स्कीम: मात्र 1300 रुपये के प्रीमियम पर पाएं 13 लाख, बोनस का भी बंपर फायदा मिलेगा



[ad_2]

Vertika
http://views24hours.com
Vertika is the lead writer on views24hours.com. With experience from top news agencies, she knows all about writing and explaining the stuff to readers. Keep reading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *