Home news अगले 3 दिन में जरूर कर लें पीएफ अकाउंट से जुड़ा ये काम, वरना खाते में पैसे आने हो जाएंगे बंद | PF Account Aadhar link Rules Know pf Rules is going to Change from 1st September check here all details

अगले 3 दिन में जरूर कर लें पीएफ अकाउंट से जुड़ा ये काम, वरना खाते में पैसे आने हो जाएंगे बंद | PF Account Aadhar link Rules Know pf Rules is going to Change from 1st September check here all details

by Vertika

[ad_1]

PF Account Rules: पीएफ अकाउंट से जुड़े एक नियम में 1 सितंबर से बदलाव होने वाला है और अगर अगर आप इन नियम को फॉलो नहीं करते हैं तो आपके अकाउंट में पैसा आना बंद हो जाएगा.

पीएफ अकाउंट से जुड़े एक नियम में 1 सितंबर से बदलाव होने वाला है.

नौकरीपेशा लोगों के लिए पीएफ अकाउंट एक निवेश और बचत का जरिया है. खास बात ये है कि जब आपको पैसे की जरुरत होती है तो आप इस फंड से पैसे भी निकाल सकते हैं. साथ ही इसमें रिटायरमेंट के बाद पेंशन के लिए पैसा भी जमा होता है. लेकिन, पीएफ अकाउंट से जुड़े कई नियम हैं, जिनका पालन करना आवश्यक है. अगर आप पीएफ अकाउंट से पैसे निकाल भी नहीं रहे हैं तो समय समय पर आपको पीएफ फंड से जुड़े नियमों को फॉलो करना होता है.

अब आने वाली 1 तारीख यानी 1 सितंबर से पीएफ से जुड़े ही एक नियम का बदलाव होने वाला है. खास बात ये है कि अगर आप अपने अकाउंट से पैसे नहीं निकाल रहे हैं तो भी आपको ये काम करना आवश्यक है, वरना आपके खाते में पैसे आने बंद हो जाएंगे. तो आइए जानते हैं वो क्या नियम है और आपको किस तरह इस नियम का पालन करना होगा…

क्या है नियम?

ईपीएफओ ने पीएफ अकाउंट से आधार कार्ड को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है. अब पीएफ अकाउंट और आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख 1 सितंबर 2021 है. ऐसे में सभी पीएफ खाता धारकों को 31 अगस्त तक 2021 तक अपने अकाउंट से आधार लिंक करना होगा. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके खाते में नियोक्ता की तरफ से आने वाले शेयर बंद हो जाएगा यानी आपके खाते में पैसे आने कम हो जाएंगे. अगर आप चाहते हैं कि निरंतर खाते में पैसे आते रहें तो आप आधार को पीएफ से लिंक कर लें.

बता दें कि पहले ईपीएफओ की ओर से 30 मई 2021 को आखिरी तारीख तय की गई थी, लेकिन इस डेडलाइन को बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया गया है. यानी आपको इस महीने में ये काम करना आवश्यक है वरना आपके खाते में पैसे आने बंद हो जाएंगे.

बता दें कि ईपीएफओ ने नए दिशानिर्देश के बारे में सूचित करते हुए EPF खाताधारकों को बताया है कि सामाजिक सुरक्षा संहिता, 2020 की धारा 142 के लागू होने के साथ, ईसीआर को केवल उन सदस्यों के लिए दाखिल करने की अनुमति दी जाएगी. ईपीएफओ ने अपने अकाउंट होल्डर से कहा है कि कृपया सभी इस निर्देश को फॉलो करें और अपने खाते में आधार नंबर अपडेट कर दें. जिससे कि आपको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

आधार को ईपीएफ से कैसे लिंक करें

– आधार नंबर को ईपीएफ से जोड़ने के लिए आपको ईपीएफओ पोर्टल epfindia.gov.in पर लॉग इन करना होगा.
– ऑनलाइन सेवा’ विकल्प पर क्लिक करें जिसके बाद ‘ई-केवाईसी पोर्टल’ और ‘यूएएन आधार लिंक करें.
– अपना यूएएन नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें.
– रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
– इसके बाद ओटीपी और अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें.
– भरने के बाद ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक कर दें.
– ‘ओटीपी वेरिफाई’ विकल्प पर क्लिक करें.
– इसके बाद अपने आधार के डिटेल्स को वेरिफाई के लिए अपने आधार नंबर से जुड़े मेल के अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी जनरेट करें.

ये भी पढ़ें- कैसी होगी भारत की पहली डिजिटल करंसी’, कैसे करेंगे इस्तेमाल, 5 पॉइंट में जानिए पूरी डिटेल

[ad_2]

You may also like

Leave a Comment