Saturday, August 8, 2020
Home News केंद्र सरकार लाई App Innovation Challenge, जितने वाले को मिलेगा 25 लाख...

केंद्र सरकार लाई App Innovation Challenge, जितने वाले को मिलेगा 25 लाख रूपए का पुरूस्कार

देश में 59 चीनी एप्स को बैन करने के बाद अब केंद्र सरकार स्वदेशी ऐप्स को बढ़ावा देने और आत्मनिर्भर भारत मिशन को सफल बनाने के लिए एक बेहतरीन रास्ता खोज लिया है। केंद्र सरकार ने देश में  App Innovation Challenge  का ऐलान किया है, इसमें जो भी व्यक्ति पहले नंबर पर आएगा उसे 25 लाख रूपए का इनाम दिया जाएगा, दूसरे स्थान पर आने वाले व्यक्ति को 15 लाख रूपए दिए जाएंगे, वंही तीसरे स्थान पर आने वालें को 5 लाख रूपए का इनाम दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि इसके अलावा निर्णायक मंडल तीन अतिरिक्त इनामों की घोषणा भी कर सकता है, जिसमें पहने स्थान पर आने वाले व्यक्ति को 5 लाख रूपए का इनाम दिया जाएगा, जबकि दूसरे स्थान पर आने वाले को 3 लाख रूपए और तीसरे स्थान पर आने वाले को 2 लाख रूपए  का इनाम दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने  आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत शुरू किए गए ऐप इनोवेशन चैलेंज को लेकर ट्वीट भी किया, इसमे उन्होने आज के समय का जिक्र करते हुए कहा कि किस तरह टेक और स्टार्टअफ कॉम्यूनिटी सबसे बेहतरीन भारतीय ऐप बनाना चाहती है, ऐसे ही आइडिया और ऐप को बढ़ावा देने के लिए आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत ऐप इनोवेटिव चैलेंज शुरू किया गया है।

 प्रधानमंत्री जी ने लिंक्डइन पर ऐप इनोवेशन चैलेंज को लेकर कही यह बातें

App Innovation Challenge

मोदी जी ने अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लिंक्डइन पर एक लेख लिखा जिसमें उनहोंने कई चीजों को लेकर बात कही। युवाओं की सोच और प्रोडक्ट्स को स्थान देने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, अटल नवप्रवर्तन मिशन के साथ मिलकर ”आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज’ को शुरू कर रहा है। यह दो कैटेगिरी में है। पहला यह कि मौजूदा समय यूज हो रहे ऐप को बेहतर करके उसे प्रमोट करिए और दूसरा नया ऐप डिजाइन करिए। ऐसा बनाइए कि मैं भी आपके बनाए ऐप को यूज करूं और देश की जनता भी उसका लाभ उठा सके।”

App Innovation Challenge Online registration start from 18th July

हम सभी जानते हैं कि आज के समय में देश के अंदर आत्मनिर्भर भारत मिशन और चीनी सामान के बहिष्कार की हवा चल रही है, जिसमें लोग देशी चीजों को बढ़ावा देना चाहते हैं। ऐप इनोवेटिव चैलेंज इसी तरह के जूनूनी लोगों को बढ़ावा देना चाहता है। इस चैलेंज में 18 जुलाई 2020 तक प्रतियोगिता में आवेदन कर सकते हैं। 

इस चैलेंज की वजह से ना केवल बहुत से लोगों को फायदा होगा बल्कि देश के अलग अलग कोने से इसमें आवेदन आएंगे, जिसके बाद ढेरों ऐप्स बनेंगी, यह सच है कि इनमें से कुछ ही लोग विजेता के तौर पर चुने जाएंगे। लेकिन विजेता ऐप्स के अलावा ना जाने कितनी ऐप्स होंगी जो लोगों के इस्तेमाल के लिए बेहतर होंगी। ऐप इनोवेशन की इस प्रतियोगिता में आवेदनकर्ता को चुनी हुई 8 कैटैगिरी में से ही एप्लीकेशन डिज़ाइन करनी होगी, या पुरानी ऐप को बेहतर करना होगा। यह हैं वह 8 कैटैगिरी ऑफिस के काम काज के लिए, सोशल नेटवर्वकिंग के ऐप,  ई-लर्निंग ऐप, न्यूज, गेम्स ऐप मनोरंजन, हेल्थ एंड वेल्थ, बिजनेस और एग्रीटेक से जुड़े किसी भी तरह के ऐप डिज़ाइन किए जा सकते हैं। यह प्रतियोगिता केवल भारतीय युवाओं और उद्योगपतियों के लिए ही है। इसमें दूसरे देश का व्यक्ति आवेदन ही कर पाएगा।

App Innovation Challenge official site >>>>>> https://innovate.mygov.in/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

हो गई शुरू किसान रेल योजना ! जानें क्या है यह स्कीम

सरकार द्वारा देश में बहुत सी नई नई योजनाएं चालू की जाती है सरकारी योजनाएं लोगों को सहायता पहुंचाने हेतु करती...

देश में साइकिल की डिमांड में हुई बढ़ोतरी जानिए क्यों (Bicycle Demands Increase in Metro Cities)

दुनिया में कोरोना की महामारी क्या आई लोगों का जिंदगी जीने से लेकर सोचने तक का तरीका बदल दिया है। जो लोग पहले कभी...

देश में कोरोना की Covaxin का ट्रायल हुआ शुरू, इन स्तरों पर होगी जांच

देश दुनिया में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच आए दिन कोई न कोई देश कोरोना की वैक्सीन के सफल होने की बात कर...

PM Modi Addresses United Nation। यह थी संबोंधन की मुख्य बातें

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने संयुक्त राष्ट्र को संबोधित (PM Modi Addresses United Nation) करते हुए कोरोना के समय भारत की भूमिका पर...

Recent Comments