Friday, September 24, 2021
Home > news > देखें: सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड3 स्मार्टफोन से टैबलेट में कैसे बदलता है, और उपयोगकर्ता अनुभव पर इसका प्रभाव
news

देखें: सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड3 स्मार्टफोन से टैबलेट में कैसे बदलता है, और उपयोगकर्ता अनुभव पर इसका प्रभाव

Samsung Galaxy Z Fold 3

[ad_1]


सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड3 एक विशेष उपकरण है, और बाजार में उपलब्ध किसी भी पारंपरिक स्मार्टफोन की तुलना में एक पूरी तरह से अलग जानवर है, जिसमें फ़्लैगशिप भी शामिल है। इसका क्राउन ज्वेल, निश्चित रूप से फोल्डेबल डिस्प्ले है जो खरीदारों को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे स्मार्टफोन के साथ-साथ टैबलेट के रूप में उपयोग करने की अनुमति देता है। सैमसंग गैलेक्सी ज़ेड फोल्ड3 का फोल्डेबल डिस्प्ले अपने साथ कई नवीनताएँ लेकर आया है जो न केवल उत्पादकता, सामग्री की खपत और गेमिंग में मदद करते हैं बल्कि फ़ोटो शूट करते समय भी मदद करते हैं! आइए एक नजर डालते हैं कि कैसे स्मार्टफोन सेकंडों में स्मार्टफोन से टैबलेट में बदल सकता है, और यह उपयोगकर्ता के अनुभव में कैसे मदद कर सकता है।

Samsung Galaxy Z Fold 3 App Continuity

बंद होने पर, यह लगभग 6.2 इंच की स्क्रीन वाले पारंपरिक स्मार्टफोन की तरह है। फॉर्म फैक्टर हालांकि संकीर्ण है, और डिवाइस पारंपरिक स्मार्टफोन की तुलना में बहुत मोटा और भारी है। हालांकि विशेष हिंज और फोल्डेबल स्क्रीन के लिए धन्यवाद, आप इसे मुख्य स्क्रीन को प्रकट करने के लिए खोल सकते हैं, जिसका माप 7.6-इंच है। काज काफी मजबूत है, और फोन को खोलने के लिए आपको दोनों हाथों का उपयोग करने और थोड़ा सा बल लगाने की आवश्यकता होती है। बड़ी मुख्य स्क्रीन काफी तेज और कुरकुरी है (यह एक 120Hz AMOLED पैनल है), और आपको अपनी फिल्मों का आनंद लेने और उत्पादकता-आधारित कार्यों के लिए इसका उपयोग करने के लिए पर्याप्त अचल संपत्ति प्रदान करता है।

हालाँकि, सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड3 अपने 22.5:18 पहलू अनुपात के कारण वीडियो स्ट्रीमिंग और गेमिंग के लिए एकदम सही स्मार्टफोन बनने से रोकता है। फोल्डेबल फोन तीन साल से बाजार में होने के बावजूद, औसत उपयोगकर्ता उन पर जो सामग्री चलाएगा, वह अभी भी 16: 9 पहलू अनुपात में बना है। इसका मतलब है कि आप वीडियो के चारों ओर बड़े बार देखते हैं, जो सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 के बड़े डिस्प्ले पर बहुत स्पष्ट हो जाता है।

बहरहाल, ऐसे कई वास्तविक उपयोग के मामले हैं जिनमें सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड3 का फोल्डेबल डिस्प्ले बेजोड़ साबित होता है, और अन्य जहां यह मौजूदा एंड्रॉइड फोन में सुधार करता है। विवरण के लिए नीचे दिया गया वीडियो देखें:

स्मार्टफोन या टैबलेट? फोल्डेबल फोन का अनुभव

ऐप निरंतरता

जैसा कि हमने उपरोक्त वीडियो में उल्लेख किया है, दोहरी स्क्रीन के फायदों में से एक यह तथ्य है कि आपके द्वारा कवर डिस्प्ले पर जो भी ऐप खुला है वह मुख्य स्क्रीन पर जारी रहता है जब आप डिवाइस खोलते हैं, एक सुविधा के लिए धन्यवाद जिसे सैमसंग ऐप निरंतरता कहता है . यह कैसे काम करता है सरल है। मान लें कि आपको व्हाट्सएप पर एक यूट्यूब लिंक प्राप्त होता है और कवर डिस्प्ले पर वीडियो चलाते हैं, तो आप उसी वीडियो को बड़ी मुख्य स्क्रीन पर चलाने के लिए डिवाइस को खोल सकते हैं। यह आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले ऐप्स जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ऐप और कई अन्य ऐप्स तक फैला हुआ है।

डिस्प्ले सेटिंग्स के तहत स्थित विकल्प का उपयोग करके रिवर्स भी प्राप्त किया जा सकता है। मतलब, आप मुख्य स्क्रीन पर ऐप्स को बाहरी कवर डिस्प्ले पर भी जारी रख सकते हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह एक ऐप-विशिष्ट सेटिंग है जिसे पहले सक्षम करने की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ें: सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड3 रिव्यू

फ्लेक्स मोड और कैप्चर व्यू

डुअल स्क्रीन और फोल्डिंग फॉर्म फैक्टर का बेहतरीन इस्तेमाल करने के लिए सैमसंग ने गैलेक्सी जेड फोल्ड3 में कुछ सॉफ्टवेयर फीचर जोड़े हैं। उदाहरण के लिए कैमरा ऐप में कैप्चर व्यू है, जो व्यूफाइंडर को मुख्य स्क्रीन के दाईं ओर ले जाता है और आपको बाईं ओर कैप्चर किए गए शॉट्स का पूर्वावलोकन करने देता है। कैमरा ऐप के भीतर कवर स्क्रीन पूर्वावलोकन को सक्षम करने का एक विकल्प भी है, और यह बाहरी डिस्प्ले पर व्यूफाइंडर लाता है, जिससे आप समर्पित सेल्फी सेंसर के बजाय सेल्फी लेने के लिए फोन के प्राथमिक कैमरों का उपयोग कर सकते हैं। यह निश्चित रूप से खुले फोन के साथ काम करता है, जिसमें प्राथमिक कैमरे और कवर डिस्प्ले आपके सामने है।

Samsung Galaxy Z Fold3 03

फिर, फ्लेक्स मोड है, एक ऐसी सुविधा जो आपको अधिक कार्यक्षमता प्रदान करती है जब डिवाइस आधा खुला होता है और लैपटॉप की तरह आपके सामने होता है। फ्लेक्स मोड के साथ, संगत ऐप्स मुख्य सामग्री को मुख्य स्क्रीन के शीर्ष आधे भाग पर दिखाते हैं जो आपके सामने है और नीचे अन्य सुविधाओं को प्रदर्शित करता है। उदाहरण के लिए, YouTube ऐप आपके वीडियो को ऊपर चलाता है… अन्य वीडियो सुझाव और नीचे चलाए गए वीडियो के बारे में विवरण प्रदर्शित करता है। आप वीडियो प्लेबैक को प्रभावित किए बिना स्क्रीन के निचले आधे हिस्से से भी इंटरैक्ट कर सकते हैं। सीमा? YouTube और Google Duo जैसे कुछ ही थर्ड-पार्टी ऐप्स सपोर्ट करते हैं। फ्लेक्स मोड का उपयोग करके व्हाट्सएप पर त्वरित संदेश टाइप करने का कोई सौभाग्य नहीं है।

बहु कार्यण

Samsung Galaxy Z Fold 3 Multitasking

मल्टीटास्किंग एक ऐसा क्षेत्र है जो सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड3 के बड़े प्राथमिक डिस्प्ले के कारण काफी बेहतर हो जाता है। अतिरिक्त स्क्रीन रियल एस्टेट का पूरा उपयोग करने के लिए, सैमसंग ने ऐसी सुविधाएँ जोड़ी हैं जो आपको एक साथ कई ऐप चलाने की अनुमति देती हैं। वास्तव में, आप स्प्लिट-स्क्रीन मोड में एक साथ तीन ऐप्स तक खोल सकते हैं, और यहां तक ​​कि फ्लोटिंग, पॉप-अप विंडो के रूप में और भी अधिक जोड़ सकते हैं। इसके लिए आवश्यक विकल्प तब दिखाई देते हैं जब आप हाल के ऐप्स बटन दबाते हैं, और फिर थंबनेल के शीर्ष पर स्थित आइकन पर टैप करें। ये सुविधाएँ न केवल बिजली उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी होनी चाहिए, बल्कि उन लोगों के लिए भी उपयोगी होनी चाहिए जो एक समय में एक से अधिक ऐप के साथ काम करना चाहते हैं या उनका उपयोग करना चाहते हैं। उदाहरण के तौर पर, यह काफी सुविधाजनक हो सकता है यदि आप व्हाट्सएप पर कुछ दोस्तों के साथ खरीदारी पर चर्चा कर रहे हैं, और अमेज़ॅन ब्राउज़ कर रहे हैं। या साथ में किसी दस्तावेज़ या वेब पेज की जाँच करते समय स्लैक पर सहकर्मियों को संदेश भेजने के लिए।

बेशक, फोल्डेबल डिस्प्ले पूरी तरह से सुनहरा नहीं होता है। जब आप टाइप कर रहे हों, स्क्रॉल कर रहे हों, या यहां तक ​​​​कि फोन को एक कोण पर देख रहे हों, तो आप हमेशा सामने वाले डिस्प्ले के बीच में क्रीज महसूस कर सकते हैं। ऐसा कुछ है, हमें संदेह है, कुछ और पीढ़ियों के लिए काफी दिखाई देगा।

अंडर-डिस्प्ले कैमरा

Samsung Galaxy Z Fold 3 Under Display Camera

Samsung Galaxy Z Fold3 इन-डिस्प्ले कैमरा वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन है। अंडर-डिस्प्ले तकनीक के लिए धन्यवाद, इस स्नैपर को एकीकृत करने वाला पंच होल लगभग पूरी तरह से दृश्य से छिपा हुआ है, जिससे आपका देखने का अनुभव अधिक प्रभावशाली हो जाता है। यह नॉच से छुटकारा पाने में मदद करता है (पहली पीढ़ी के गैलेक्सी फोल्ड पर बड़े पायदान को याद रखें?) यहां तक ​​कि अंडर-डिस्प्ले कैमरे से क्लिक की गई तस्वीरें भी खराब नहीं निकलतीं। यह एक 4MP कैमरा सुनिश्चित है, लेकिन यह Z Fold3 के खुले होने पर वीडियो कॉलिंग और फेस अनलॉक को सक्षम बनाता है। स्क्रीन के बीच में छोटे काले बिंदु को न देखना, मूवी, गेम या दस्तावेज़ के पूर्ण दृश्य में बाधा डालना, एक अतिरिक्त सुविधा है जिसकी आपको जल्दी ही आदत हो जाएगी। बेशक, अंडर-डिस्प्ले कैमरे को मास्किंग करने वाले पिक्सल को बाहर करना असंभव नहीं है, लेकिन यह कुछ ऐसा है जिसे आप जल्दी से खत्म कर देंगे।

सहनशीलता

Samsung Galaxy Z Fold 3 durability

तकनीकी रूप से कहें तो, यह ऐसा कुछ नहीं है जो पारंपरिक स्मार्टफोन और अन्य प्रीमियम फ्लैगशिप से मेल नहीं खा सकता है। हालाँकि, गैलेक्सी Z फोल्ड 3 अभी भी सबसे टिकाऊ फोल्डेबल स्मार्टफोन में से एक के रूप में दिखाई देता है। डिवाइस वास्तव में पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन है जो वाटर-रेसिस्टेंट है और वास्तव में, IPX8 रेटिंग रखता है जो कहता है कि यह 1.5 मीटर गहरे ताजे पानी में 30 मिनट तक जीवित रह सकता है। सैमसंग का कहना है कि उसने डिवाइस के फ्रेम के लिए आर्मर एल्युमिनियम का इस्तेमाल किया है, जो इसे और भी मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही, गोरिल्ला ग्लास विक्टस – जो कि कॉर्निंग से अब तक का सबसे मजबूत सुरक्षात्मक ग्लास है – का उपयोग डिवाइस के पीछे और कवर स्क्रीन पर किया गया है। फोल्डेबल मुख्य स्क्रीन में एक पैनल परत और सुरक्षात्मक फिल्म होती है और वास्तव में इसे पहले की तुलना में 80 प्रतिशत अधिक टिकाऊ माना जाता है।

जबकि सैमसंग पिछले साल के विपरीत Z Flip3 पर हिंग निर्माण के बारे में बहुत मुखर नहीं रहा है, यह करता है कहो कि तंत्र का परीक्षण 200,000 गुना के लिए किया गया है। बेशक, Z Fold3 की IPX8 रेटिंग को ध्यान में रखते हुए, हिंग के अंदरूनी हिस्से को पानी के नुकसान से बचाने के लिए इस बार उचित जोड़ भी किए गए हैं। सभी खातों के अनुसार, सैमसंग का नवीनतम फोल्डेबल पहले की तुलना में अधिक मजबूत और अधिक आत्मविश्वास से प्रेरित लगता है।



[ad_2]

Vertika
http://views24hours.com
Vertika is the lead writer on views24hours.com. With experience from top news agencies, she knows all about writing and explaining the stuff to readers. Keep reading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *