Online FIR Delhi Apply

delhi police में online fir ऐसे दर्ज करें – ऑनलाइन एफआईआर दिल्ली पुलिस

दिल्ली में रहने वाले अब किसी भी आपराधिक गतिविधि के समय ऑनलाइन एफआईआर सुविधा का लाभ उठा के कहीं से भी Online FIR दर्ज कर सकते हैं | दिल्ली पुलिस के यह एक अच्छी पहल है | आईये समझते हैं पूरी प्रक्रिया |

देशवासियों और प्रदेशवासियों की सुविधा हेतु हमारे देश में के प्रत्येक राज्य में पुलिस निरंतर अपनी सेवाएं दे रही हैं जिससे कि देश के आंतरिक हिस्सों में नागरिकों की सुरक्षा बनी रहे। आज के समय में अनेक प्रकार की तकनीकी सहायता से पुलिस स्वयं अनेक अपराधों को रोकने में सक्षम है परंतु फिर भी यदि किसी नागरिक के साथ कोई अपराधिक घटना होती है तो उसे पुलिस को सूचित करना चाहिए।

Delhi Police Online FIR Facility का लाभ उठाएं

नागरिकों की सुविधा हेतु पुलिस की कार्यप्रणाली में एफ आई आर (FIR/ First Information Report) की प्रक्रिया यानी प्रथम सूचना रिपोर्ट का प्रावधान उपलब्ध है जिसके माध्यम से नागरिक पुलिस को अपने साथ या अपने आसपास के क्षेत्र में हुई अपराधिक घटना की सूचना दे सकते हैं।

एफ आई आर क्या है

FIR, फर्स्ट इनफॉरमेशन रिपोर्ट/ प्रथम सूचना रिपोर्ट एक शासकीय दस्तावेज है जिसमें पुलिस नागरिक द्वारा प्रदान की गई सूचना के आधार पर अपराध और अपराधी से संबंधित जानकारियां दर्ज करती है जिसके आधार पर पुलिस उस अपराध को रोकने एवं अपराधी को पकड़कर न्यायिक हिरासत में लेने का कार्य करती है। FIR दर्ज करना नागरिकों का जिम्मेदारी एवं अधिकार दोनों है।

दिल्ली में Online FIR कैसे करें

दिल्ली प्रदेश के नागरिकों की सुविधा हेतु दिल्ली पुलिस ने एक ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया है जिसके माध्यम से नागरिक बिना किसी पुलिस स्टेशन में जाए अपने मोबाइल या कंप्यूटर या लैपटॉप की सहायता से ऑनलाइन एफ आई आर दर्ज कर सकते हैं।

ऑनलाइन FIR दर्ज करने के लिए सबसे पहले दिल्ली पुलिस के अधिकारी पोर्टल पर जाएं या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें https://www.delhipolice.nic.in/

delhi police online fir website
  • दिल्ली पुलिस के इस पोर्टल का नाम सीसीटीएनएस क्राइम एंड क्रिमिनल नेटवर्क ट्रैकिंग एंड सिस्टम (CCTNS/ Crime & Criminal Tracking Network & System) रखा है। दिल्ली पुलिस की कार्य प्रणाली का मूल मंत्र “शांती सेवा न्याय” इस पोर्टल पर आपको दिखाई देता है।
  • अब पोर्टल के होम पृष्ठ पर दिए गए ऑप्शन नागरिक सेवाएं पर क्लिक करें
cctns delhi

अगले पृष्ठ पर आपको अनेक प्रकार के विकल्प दिखाई देंगे जैसे कि:

  • शिकायत दर्ज करें
  • खोया पाया
  • मोबाइल फोन गुम/चोरी
  • गुमशुदा की रिपोर्ट
  • वाहन चोरी एफ आई आर
  • चोरी एफ आई आर आदि
delhi police portal online services
delhi mein online fir kaise darj karein
  • अब अपनी सुविधा है तो दिए गए अनेकों विकल्प में से उचित विकल्प का चयन करें उदाहरण के तौर पर यदि हमसे शिकायत दर्ज करें विकल्प का चयन करते हैं तो अगले पोस्ट पर हमें यूजर आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता पड़ती है यदि हम पहली बार इस पोर्टल का उपयोग कर रहा है तो हमें अपना रजिस्ट्रेशन कर के यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होता है
cctns login delhi police
  • अब क्रिएट अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करें अगले पृष्ठ पर अपना नाम अन्य जानकारियां दर्ज करें, युजर आईडी व पासवर्ड बनाएं और एक सुरक्षा प्रश्न यानी कि सिक्योरिटी क्वेश्चन भी उसमें दर्ज करें जिसका उत्तर आपको पता हो और कैप्चा डालकर सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें इस प्रकार आप पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।
  • (सिक्योरिटी क्वेश्चन का उपयोग अपना यूजर आईडी और पासवर्ड याद ना रहने की स्थिति में पुनः यूजर आईडी और पासवर्ड बनाने के लिए किया जाता है अतः सिक्योरिटी प्रश्न ऐसा रखें जिसका उत्तर आपको हमेशा पता रहे)
cctns delhi citizen registration
word image 20
  • अब लोगिन करने के पश्चात अगली पोस्ट पर कंप्लेंट रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करें, अब शिकायत से संबंधित जानकारियां दर्ज करें अपनी जानकारी अंदाज़ करें घटना के होने कठिन समय व स्थान की जानकारी दर्ज करें और सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें
word image 21

पोर्टल पर उपलब्ध अन्य विकल्प जैसे कि चोरी, वाहन चोरी, मोबाइल चोरी, खोया पाया आदि विकल्प से आप अन्य प्रकार की शिकायत या एफ आई आर दर्ज कर सकते हैं साथ ही दर्ज की गई एफआईआर की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.