नई CGHS Mobile App (MY CGHS) हुई लांच, ऐसे करें Download

CGHS या Central Government Health Scheme केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) भारत की केंद्र सरकार के मौजूदा और पूर्व कर्मचारियों के लिए एक स्वास्थ्य देखभाल सुविधा योजना है। सीजीएचएस केंद्र सरकार के कर्मचारियों, पेंशनभोगियों और योजना के तहत नामांकित लाभार्थियों और उनके आश्रितों की कुछ अन्य श्रेणियों के लिए नोडल स्वास्थ्य सेवा प्रदाता है।

हाल ही में विभाग ने आधिकारिक वेबसाइट पर कुछ बदलाब किये हैं और New CGHS Mobile App (MYCGHS) को लांच किया है जो Download के लिए उपलब्ध है |

सीजीएचएस मोबाइल ऐप उपयोगकर्ता के लिए बुक/रद्द/अपॉइंटमेंट देखने की सुविधा प्रदान करता है | समय, तिथि, डॉक्टर और वेलनेस सेंटर, पैनल में शामिल अस्पतालों / लैब की खोज करने की सुविधाएं आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं|

पहले से भी बेहतरीन CGHS Mobile App

स्वास्थ्य मंत्रालय ने 40 लाख से अधिक लाभार्थियों (सक्रिय और सेवानिवृत्त दोनों) को वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) की वेबसाइट (www.cghs.gov.in) और मोबाइल ऐप, “माईसीजीएचएस” को नया रूप दिया है।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को फिर से डिजाइन की गई वेबसाइट का अनावरण किया। भारत की बढ़ती डिजिटल पहुंच को पूरा करने के लिए, सीजीएचएस ने एक नई वेबसाइट और मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। अद्यतन वेबसाइट में कई विशेषताएं शामिल हैं जो मंत्रालय के अनुसार लाभार्थियों को बहुत लाभान्वित करेंगी। मंत्री के अनुसार, यह सुविधा बिना यात्रा के स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की अनुमति देगी और वर्तमान महामारी के दौरान एक अभिनव कदम है।

उन्होंने कहा कि भारत की बढ़ती डिजिटल पहुंच इसे एक अनिवार्य और सामयिक कदम बनाती है। पुन: डिज़ाइन की गई वेबसाइट के साथ सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने कहा कि नई प्रदान की गई टेलीकंसल्टेशन सुविधा के अलावा, सीजीएचएस लाभार्थी सीधे टेलीकंसल्टेशन के माध्यम से विशेषज्ञ की सलाह भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें >  All You Need To Know About Evm

सीजीएचएस इन बेहतर सुविधाओं को प्रदान करके लाभार्थियों तक अपनी पहुंच बढ़ाने का प्रयास करता है। टेक्स्ट के ऑडियो प्ले और फ़ॉन्ट आकार को बढ़ाने की क्षमता सहित उपयोगकर्ता के अनुकूल सुविधाओं के अलावा, वेबसाइट को भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देशों के अनुसार डिजाइन किया गया है।

CGHS App की क्या हैं विशेषताएं

आधिकारिक मोबाइल एप में में ऑनलाइन सुविधाओं तक पहुंचने के लिए लाभार्थी लॉगिन का लिंक भी है जैसे चिकित्सा दावों, शिकायतों, स्थिति और सीजीएचएस कार्ड को डाउनलोड करना, दवाओं के इतिहास तक पहुंच, ऑनलाइन नियुक्ति प्रणाली, और विभिन्न अन्य सुविधाएं।

ऐसे Download करें नई MYCGHS App

अगर आप भी मोबाइल एप के नए वर्शन की सभी खूबियों को देखना परखना या इस्तेमाल करना चाहते हैं तो नई एप को डाउनलोड करना होगा। अभी अपने फ़ोन में इसे प्राप्त करने के लिए यह करें :

  • सबसे पहले अपने फ़ोन पर गूगल प्ले स्टोर ओपन करें
play store
  • अब सर्च ऑप्शन में टाइप करें, “MY CGHS”
my cghs
  • पहला रिजल्ट की आधिकारिक एप का होगा
cghs app download
  • लिंक पर क्लिक करके एप डाउनलोड और इनस्टॉल कर लें

नोट अगर गूगल प्ले स्टोर में एप ढूंढ़ने में मुश्किल आ रही है तो इस लिंक का करें इस्तेमाल – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.nic.cghsmobileapp

यह भी पढ़ें >  RTPS BIHAR PORTAL क्या है, ONLINE APPLY किन-किन सुविधाओं के लिए कर सकते हैं

क्या है CGHS?

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, केंद्र सरकार की स्वास्थ्य सेवा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और सेवानिवृत्त लोगों को स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करती है। यह योजना नामांकित सदस्यों को कैशलेस और प्रतिपूर्ति दावों का अधिकार देती है।

कौन ले सकता है CGHS Scheme का लाभ?

केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को सीजीएचएस कवर क्षेत्रों में रहने वाले उनके आश्रित परिवार के सदस्यों सहित केंद्रीय नागरिक अनुमान (रेलवे और दिल्ली प्रशासन को छोड़कर) से भुगतान किया जाता है। केंद्र सरकार के पेंशनभोगी (रेलवे और सशस्त्र बलों से संबंधित पेंशनभोगियों को छोड़कर) और उनके परिवार भी इस योजना के लाभार्थी हैं|

इस योजना में क्या क्या कवर किया जाता है?

केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना – सीजीएचएस के तहत दी जाने वाली सुविधाएं। ओपीडी उपचार दवाओं के मुद्दे सहित। … परिवार कल्याण, मातृत्व और बाल स्वास्थ्य सेवाएं। आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी और सिद्ध औषधि प्रणाली (आयुष) में चिकित्सा परामर्श और दवाओं का वितरण।

Leave a Comment