TDS Payment Online कैसे करें

TDS अर्थात टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स,  टीडीएस इनकम टैक्स का एक हिस्सा होता है। यह एक इनडायरेक्ट टैक्स होता है, जो आयकर विभाग द्वारा इनकम टैक्स एक्ट 1961 के तहत वसूल किया जाता है। TDS Payment Online माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर किया जा सकता है।

TDS क्या हैं, Online Payment कैसे करें?

  • टीडीएस एक प्रकार का Indirect Tax हैं, जिसे आयकर विभाग द्वारा वसूल किया जाता है। जब कोई संस्था अपने कर्मचारियों को वेतन देती है तो उसका कुछ हिस्सा TDS के रूप में कांट लेती है। और यह राशि कंपनी द्वारा सरकार को जमा करायी जाती हैं जिसे टीडीएस कहा जाता है। 
  • टीडीएस सैलरी, ब्याज, रेंट, प्रोफेशनल फीस आदि पर लागू होता है। तनख्वाह देने वाली कंपनी को सरकारी भाषा में Payer और टीडीएस भरने वाले व्यक्ति को Deductee कहा जाता है। 
  • टीडीएस की कटौती करने वाली कंपनी द्वारा Deductee को टीडीएस फॉर्म 16अ के रूप में टीडीएस की सारी जानकारी दी जाती है। TDS Form 16A एक टीडीएस सर्टिफिकेट है जो आपकी सभी कर योग्य आय एवं स्त्रोत पर विभिन्न कर कटौती को सूचीबद्ध करता है ।
  • टीडीएस टैक्स चोरी पर नियंत्रण रखने में मदद करता है। इस पद्धति में टैक्स पेयर को वित्तीय वर्ष के अंत में वार्षिक कर के रूप में एक बड़ी राशि का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है।

Income Tax परिचय:

इनकम टैक्स (आयकर) वह कर होता है जो सरकार द्वारा व्यक्ति की आय पर लिया जाता है। आयकर सरकार के क्षेत्राधिकार के भीतर स्थित सभी संस्थाओं द्वारा उत्पन्न वित्तीय आय पर लागू होता है। कानून के अनुसार प्रत्येक व्यवसाय और व्यक्ति टैक्स देने के लिए पात्र हैं। और इन्हें हर साल एक आयकर रिटर्न फाइल करना होता है। आयकर धन का एक महत्वपूर्ण स्त्रोत है जिसे सरकार अपनी गतिविधियों निधि और जनता की सेवा करने के लिए उपयोग करता है।

यह भी पढ़ें >  नई CGHS Mobile App (MY CGHS) हुई लांच, ऐसे करें Download

टीडीएस पेमेंट ऑनलाइन भुगतान करने की प्रक्रिया:

  • टीडीएस पेमेंट ऑनलाइन करने के लिए आपको सर्वप्रथम टैक्स विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। या फिर आप नीचे दी गई लिंक का भी प्रयोग कर सकते हैं।

https://tin-nsdl.com

  • अब आपके सामने एक होम पृष्ठ खुलेगा।
TDS Payment Online
  • होम पेज पर Quick Links में टैक्स पेमेंट के अंतर्गत Pay Taxes Online विकल्प का चयन करें।
टीडीएस पेमेंट ऑनलाइन
  • आपके सामने सारे फॉर्मस की लिस्ट ओपन हो जाएगी। जिसके अंतर्गत आपको TDS/TCS(challan 281) पर क्लिक करना होगा ।
Pay Tax Online
  • अब आपके सामने जो पेज ओपन होगा उसमें आपको टैक्स से संबंधित कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे सर्वप्रथम tax applicable विकल्प के अंतर्गत यदि आपकी कंपनी प्राइवेट है तो आप Company Deductees(0020) पर क्लिक करें एवं यदि कंपनी पार्टनरशिप फर्म है तो Non Company Deductees(0021) पर क्लिक करें। इसके बाद Type Of Payment ऑप्शन के अंतर्गत TDS/TCS Payable by Taxpayer ऑप्शन पर क्लिक करें।
TDS Form 16A
  • अब आपको पेमेंट से संबंधित जानकारी भरनी होगी कि आप पेमेंट नेट बैंकिंग के द्वारा करना चाहते हैं या फिर डेबिट कार्ड द्वारा एवं अपने बैंक का चुनाव करें। टैक्स डिडक्शन अकाउंट नंबर दर्ज करें एवं एसेसमेंट ईयर का चयन करें जोकि वर्तमान फाइनेंशियल ईयर होता है।
टीडीएस फॉर्म 16अ
  • अपने कंपनी या फर्म का पूरा एड्रेस या पता दर्ज करें।
इनकम टैक्स /आयकर विभाग
  • अंत में कैप्चा कोड दर्ज कर प्रोसीड विकल्प का चयन करें।
TDS Return File
  • अब स्क्रीन पर आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी से संबंधित के फॉर्म खुलेगा जिसका सावधानीपूर्वक आकलन कर ले यदि कोई सुधार करना चाहते हैं तो एडिट ऑप्शन पर क्लिक करें। अन्यथा Submit to the Bank ऑप्शन पर क्लिक कर पेमेंट की प्रक्रिया पूर्ण करें।
टीडीएस रिटर्न फाइल
  • पेमेंट की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आपको एक रसीद प्राप्त होगी जिसमें कई प्रकार की जानकारियां होती हैं। जैसे बीएसआर कोड, टेंडर डेट, चालान सीरियल नंबर, आदि जो भविष्य में टीडीएस रिटर्न फाइल/TDS Return File करने में आवश्यक होती है, आप इन्हें अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।
TDS online receipt

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न:

2)TDS क्या हैं?

उ- टीडीएस एक प्रकार का अप्रत्यक्ष कर होता है जिससे आयकर विभाग द्वारा वसूल किया जाता है। जब कोई संस्था अपने कर्मचारी को वेतन देती है तो उसका कुछ हिस्सा टीडीएस के रूप में काट लेती हैं। और यह राशि कंपनी द्वारा सरकार को जमा करायी जाते हैं।

3)TDS Online Payment की क्या प्रक्रिया है?

उ- टैक्स विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप टीडीएस ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

Leave a Comment