रद्द होंगी 10th, 12th परीक्षाएं ? -Board Exam 2022, Cancel, Supreme Court Order News

बोर्ड परीक्षा 2022 रद्द होगी या नहीं, भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय में इससे सम्बंधित एक याचिका दायर की गई है। COVIDमहामारी के डर के बीच कई छात्रों और अभिभावकों ने बोर्ड परीक्षा 2022 को रद्द (Board Exam Cancel News) करने की मांग की है। छात्र मांग कर रहे हैं कि टर्म-2 (वार्षिक या अंतिम) परीक्षा को रद्द या निलंबित कर दिया जाए और उनका आंतरिक सत्रीय कार्य परीक्षा के स्थान पर आयोजित किया जाए। इस लेखन के माध्यम से आपको बोर्ड परीक्षा रद्द या निलंबन के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त होने वाली है।

Board Exams 2022 Cancel : Supreme Court में क्या हुआ

  • सुप्रीम कोर्ट सोमवार, 21 फरवरी को सीबीएसई और कई अन्य बोर्डों को कक्षा 10 और 12 के लिए ऑफ़लाइन शारीरिक बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई के लिए सहमत हो गया।
  • मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना, न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना और हेमा कोहली की पीठ ने नोट किया याचिका पर शीघ्र सुनवाई की मांग करते हुए एक वकील की प्रस्तुतियाँ, यह तर्क देते हुए कि COVID-19 महामारी की स्थिति के आलोक में शारीरिक परीक्षण नहीं किया जाना चाहिए।
  • “यह कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षाओं के संदर्भ में है। महामारी के कारण, शारीरिक परीक्षाओं से बचना चाहिए” प्रशांत पद्मनाभन, एक वकील ने कहा।
  • वकील ने सामाजिक कार्यकर्ता अनुभा श्रीवास्तव सहाय द्वारा दायर एक याचिका का हवाला दिया, जिसमें सीबीएसई और अन्य शिक्षा बोर्डों को निर्देश देने की मांग की गई थी, जिन्होंने कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करने का प्रस्ताव दिया है।
यह भी पढ़ें >  कब आएगा BSEB Bihar Board 10th Result 2022 - जानें बिहार दसवीं रिजल्ट चेक Direct Link

बोर्ड परीक्षा शुरू होने के संबंध में भारत का माननीय सर्वोच्च न्यायालय बहुत जल्द निर्णय लेने जा रहा है। दसवीं और बाहरवीं परीक्षा के बारे में हर ताज़ा खबर जानने के लिए छात्र इच्छुक हैं | बोर्ड परीक्षा यानी सीनियर सेकेंडरी परीक्षा (12th) और माध्यमिक परीक्षा के बारे में निर्णय की घोषणा की जाएगी। बोर्ड परीक्षा रद्द करने और आंतरिक असाइनमेंट शुरू करने के अधीन छात्रों और अभिभावकों द्वारा याचिका प्रस्तुत की गई है।

केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड (सीबीएसई), भारतीय माध्यमिक शिक्षा प्रमाणपत्र (आईसीएसई) और राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) सहित विभिन्न राज्य परीक्षा बोर्डों के अंतिम परीक्षा निर्णय के खिलाफ याचिका दायर की गई है। बिहार और मध्य प्रदेश जैसे राज्य पहले से ही पूरे राज्य में संबंधित परीक्षा केंद्रों पर माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहे हैं। बोर्ड परीक्षा रद्द करने 2022 के बारे में जानने के लिए छात्र “बोर्ड परीक्षा सुप्रीम कोर्ट” को देख रहे हैं। उसी के बारे में विस्तृत जानकारी जानने के लिए, आपको इस लेखन को पढ़ते रहना होगा।

दसवीं और बाहरवीं बोर्ड परीक्षा रद्द 2022 Latest News

बोर्ड परीक्षा 2022 स्थगित या रद्द होगी या नहीं? यही वह प्रश्न है, जो मन को व्याकुल कर रहा है। कुछ छात्र और अभिभावक चाहते हैं कि माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक बोर्ड की परीक्षा रद्द या निलंबित कर दी जाए, जबकि अन्य छात्र 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठना चाहते हैं और अपना उत्तीर्ण प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहते हैं। निर्णय किसी भी भावना से पहले नहीं होगा, माननीय न्यायाधीश बोर्ड परीक्षा 2022 के पक्ष और विपक्ष के सभी तर्कों को जानने के बाद निर्णय लेंगे।

यह भी पढ़ें >  कब आएगा BSEB Bihar Board 10th Result 2022 - जानें बिहार दसवीं रिजल्ट चेक Direct Link
board exam cancel news hindi

मेरी राय में, माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा SARS-CoV-2 महामारी के मानक संचालन प्रोटोकॉल को अपनाने के साथ संबंधित तिथि और समय पर शुरू की जानी चाहिए। कुछ छात्रों को COVID-19 का डर है जो इससे संक्रमित हो सकते हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पहले ही निर्धारित तिथि पर टर्म -1 परीक्षा आयोजित की थी और टर्म -2 परीक्षा मई 2022 के महीने में होगी।

Board Exam Cancel News

यदि भारत का माननीय सर्वोच्च न्यायालय बोर्ड परीक्षा 2022 यानी वरिष्ठ माध्यमिक और माध्यमिक परीक्षा आयोजित करने के पक्ष में निर्णय लेता है तो माध्यमिक या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को परीक्षा में उपस्थित होना पड़ता है। परीक्षा हमेशा की तरह ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी, परीक्षा केंद्र में छात्रों को हॉल टिकट और एडमिट कार्ड के साथ आवश्यक सामान ले जाना होगा।

नेशनल स्कूल बोर्ड: बोर्ड ऑफ सेकेंडरी (सीबीएसई), इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आईसीएसई) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) ने अपनी संबंधित आधिकारिक वेबसाइटों पर पाठ्यक्रम और परीक्षा सामग्री पहले ही प्रकाशित कर दी है। आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और परीक्षा की तैयारी के लिए पाठ्यक्रम डाउनलोड करें।

Board Exam Cancel होने के बारे में क्या ताज़ा खबर है?

सुप्रीम कोर्ट सोमवार, 21 फरवरी को सीबीएसई और इस साल कई अन्य बोर्डों द्वारा आयोजित होने वाली कक्षा 10 और 12 के लिए ऑफ़लाइन शारीरिक बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई के लिए सूचीबद्ध होने पर सहमत हो गया। मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना और जस्टिस एएस बोपन्ना और हेमा कोहली की पीठ ने एक वकील की दलीलों पर ध्यान दिया, जिसमें कहा गया था कि सीओवीआईडी ​​-19 महामारी की स्थिति के कारण शारीरिक परीक्षा आयोजित नहीं की जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें >  JEE Main 2022 Registration शुरू, Exam Date जानें, Direct Apply Online Link

ट्विटर पर इससे सम्बंधित क्या चल रहा है?

कई छात्रों, अभिभावकों और कार्यकर्ताओं ने ट्विटर पर हैशटैग #InternalAssessmentForAll2022 का उपयोग करके इस मुद्दे को उठाया। उनमें से कई ने तर्क दिया कि लगभग दो साल के स्कूल बंद होने के बाद, छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं में अपर्याप्त तैयारी के साथ-साथ सीखने की कमी से निपटने में मुश्किल होगी।

सुप्रीम कोर्ट में क्या याचिका दर्ज की गई है?

याचिका में शीर्ष अदालत से ऑफलाइन परीक्षा के बजाय सीबीएसई, आईसीएसई, एनआईओएस और राज्य बोर्डों के कक्षा 10, 11, 12 के छात्रों के मूल्यांकन के वैकल्पिक तरीके के बारे में एक अधिसूचना पारित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी करने का आग्रह किया गया था।

Leave a Comment