LIC IPO : Discount के लिए पात्र होंगे प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना लाभार्थी

पहले यही माना जा रहा था में आ रहा थी के कस्टमर के अलावा किसी को कोई लाभ नहीं मिलेगा लेकिन अब यह एक नई जानकारी निकल कर समाने आ रही है | बीमा कंपनी के अध्यक्ष एमआर कुमार ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के सदस्य एलआईसी की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (LIC IP0) पर छूट के पात्र हैं।

LIC IPO News – जीवन ज्योति योजना के लाभार्थी ले पाएंगे रिजर्वेशन का लाभ

मीडिया से बातचीत में यह स्पष्ट कर दिया गया के Jeevan Jyoti Bima Yojana के लाभार्थी LIC IPO Discount का लाभ ले पाएंगे |

क्या है जीवन ज्योति बीमा

PMJJBY को 2015 में लॉन्च किया गया था और यह 18-50 वर्ष की आयु के सभी बचत बैंक खाताधारकों को प्रति ग्राहक 330 रुपये प्रति वर्ष के प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का नवीकरणीय एक साल का जीवन कवर प्रदान करता है।

LIC आईपीओ रिजर्वेशन की बात करें तो पात्र पॉलिसीधारकों द्वारा किए गए आरक्षण की कुल संख्या ऑफ़र के कुल आकार के 10% से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऑफर का वह हिस्सा जो पात्र पॉलिसीधारकों को आनुपातिक आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, सरकार की मंजूरी के अधीन है।अब इस दस पर्सेंट में जीवन ज्योति बीमा लाभार्थी भी जुड़ गए हैं

lic ipo news

ये रही LIC IPO से जुडी कुछ रोचक बातें

  • जब एलआईसी सूचीबद्ध होगा तो इसका बाजार मूल्य IRL और TCS जैसी अग्रणी कंपनियों के बराबर होगा। एलआईसी की IPO पेशकश मार्च में होने की उम्मीद है, और इस वित्तीय वर्ष में 78,000 करोड़ रुपये के संशोधित विनिवेश लक्ष्य को पूरा करने में आय महत्वपूर्ण होगी।
  • सरकार के पास एलआईसी का 100% या 632.49 करोड़ से अधिक शेयर हैं। प्रत्येक शेयर का अंकित मूल्य दस रुपये है। एलआईसी की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश भारतीय शेयर बाजार के इतिहास में सबसे बड़ी होगी।
यह भी पढ़ें >  Probo Online - Login कैसे करें, App से पैसा कैसे कमाएं

LIC IPO में जीवन ज्योति बीमा धारकों को क्यों मिल रहा Discount लाभ

यह योजना (PMJJBY) एलआईसी द्वारा ही मेन्टेन की जा रही है। पिछले सप्ताह दायर किए गए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के अनुसार, पॉलिसीधारक आरक्षण भाग के तहत एक पात्र पॉलिसीधारक की अधिकतम बोली दो लाख रुपये से ज्यादा नहीं होगी।

LIC IPO Reservation का लाभ कौन ले पायेगा

इसके अतिरिक्त, यह कहा गया है कि पॉलिसीधारक जो एक या एक से अधिक एलआईसी पॉलिसी रखते हैं , भारत के निवासी हैं,वो LIC IPO Opening Date से लिए आवेदन करने के पात्र हैं। नयी घोषणा के अनुसार अब पात्रों में जीवन ज्योति बीमा धारक भी जुड़ गए हैं|

वित्तीय वर्ष 2021 में, एलआईसी ने लगभग 21 मिलियन व्यक्तिगत नीतियां जारी कीं, जो सभी नई व्यक्तिगत पॉलिसी जारी करने के लगभग 75% के लिए जिम्मेदार हैं। भारत सरकार बिक्री के लिए आईपीओ (ओएफएस) पेश कर रही है। एलआईसी नए शेयर जारी नहीं कर रही है।

एलआईसी ने आईपीओ में मदद के लिए पिछले साल सितंबर में अपनी शेयर पूंजी 100 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 6,325 करोड़ रुपये कर दी थी। एलआईसी ने वित्त वर्ष 2021-22 की पहली छमाही में 1,437 करोड़ रुपये का कर पश्चात लाभ दर्ज किया, जो एक साल पहले 6.14 करोड़ रुपये था।

यह भी पढ़ें >  Probo Online - Login कैसे करें, App से पैसा कैसे कमाएं

Leave a Comment