YouTube: अपने YouTube वीडियो पर Comments को कैसे बंद करें

अपने YouTube वीडियो पर टिप्पणियों को कैसे बंद करें: एक त्वरित मार्गदर्शिका

इंटरनेट कई प्लेटफॉर्म प्रदान करता है सामग्री निर्माता और निर्माता अपने कौशल का पता लगाने और जनता तक पहुंचने के लिए। कई रचनाकार उपयोग कर रहे हैं यूट्यूब लंबे समय से, और Google के स्वामित्व वाले वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म ने उन्हें व्यापक दर्शकों तक पहुंचने में मदद की है। कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह, YouTube भी दर्शकों को इन वीडियो अपलोड पर टिप्पणी करने की अनुमति देता है।

Youtube Video पर Comments कैसे  Turn off करें 

सामग्री निर्माता अक्सर पसंद से प्रेरित होते हैं या टिप्पणियाँ ग्राहकों या दर्शकों द्वारा उनके YouTube . पर बनाया गया वीडियो. हालांकि, सभी टिप्पणियां हमेशा सकारात्मक या सुखद नहीं होती हैं। कुछ दर्शक सामग्री के एक टुकड़े की आलोचना करने या बस मज़े करने के लिए आहत या अपमानजनक टिप्पणी पोस्ट कर सकते हैं।

इसलिए, YouTube उपयोगकर्ताओं को इन आहत टिप्पणियों को रोकने के लिए उनके वीडियो पर टिप्पणियों को बंद करने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता इस सुविधा को अपने YouTube खातों पर बिना डेस्कटॉप या लैपटॉप के भी सक्षम कर सकते हैं। उपयोगकर्ता YouTube पर टिप्पणियों को अक्षम करने के लिए बस अपने iOS या Android फ़ोन का उपयोग कर सकते हैं। यहां YouTube पर टिप्पणियों को अक्षम करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है:

अपने YouTube वीडियो पर टिप्पणियों को अक्षम करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

1.अपने यूट्यूब चैनल पर जाओ 2.“Content” button टैप करें 
3.नीचे वीडियो टैब पर, उन वीडियो का चयन करें जिनके लिए आप टिप्पणियों को बंद करना चाहते हैं।
4.थ्री डॉट मेन्यू पर टैप करें और चुनें टिप्पणियाँ ड्रॉप-डाउन मेनू से विकल्प।
5.ड्रॉप-डाउन मेनू सेDisable विकल्प को चुनिए

यह भी पढ़ें >  आईफोन से विंडोज पीसी में फोटो और वीडियो कैसे ट्रांसफर करें

एक बार यह सुविधा सक्षम हो जाने के बाद, दर्शकों को आपके वीडियो पर टिप्पणी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालाँकि, आप जब चाहें इन सेटिंग्स को बदल सकते हैं।


Leave a Comment