Home newsInfoJameen राजस्थान में अपनी जमीन का नक्शा कैसे देखे – पांच मिनट में ऑनलाइन निकालें

राजस्थान में अपनी जमीन का नक्शा कैसे देखे – पांच मिनट में ऑनलाइन निकालें

by Vertika

Rajasthan Jameen ka naksha: इस खंड में, हम सीखेंगे कि भू नक्शा राजस्थान की जाँच कैसे करें। राजस्व विभाग ने जमीन का नक्शा देखने व डाउनलोड करने के लिए ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया है। आप अपने घर के आराम से अपने खेत या जमीन का नक्शा प्राप्त कर सकते हैं। राजस्थान के सभी जिलों के भूमि मानचित्र ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें, इसकी जानकारी नहीं होने के कारण हमारे किसान भाई और राजस्थान के अन्य निवासी इस सेवा का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद, आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके आसानी से अपनी भूमि का नक्शा (Rajasthan Bhu Naksha) ऑनलाइन निकालने में सक्षम होंगे।

पहले, जब हमें जमीन की आवश्यकता होती थी, हम एक सरकारी कार्यालय में जाते थे और निर्धारित फॉर्म का उपयोग करके आवेदन करते थे। हमें काफी समय लगा। हालाँकि, अब जबकि यह सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है, आप पाँच मिनट से भी कम समय में अपने खेत का नक्शा तैयार कर सकेंगे। यह लेख आपको खसरा संख्या का उपयोग करके राजस्थान भूमि मानचित्र (Print Land Map Rajasthan) निकालने की प्रक्रिया के बारे में बताएगा। कृपया यह सुनिश्चित करने के लिए सभी चरणों को ध्यान से पढ़ें कि नक्शा निकालते समय आपको कोई कठिनाई न हो।

राजस्थान का ऑनलाइन लैंड मैप कैसे देखें और डाउनलोड करें?

Rajasthan bhulekh
  • भू नक्शा राजस्थान आधिकारिक वेब पोर्टल खोलें।
  • अपना जिला, तहसील और गांव चुनें।
  • स्क्रीन पर दिए गए सर्च बॉक्स में अपनी जमीन का खसरा नंबर दर्ज करें या इसे मैप से चुनें।
  • प्लॉट की जानकारी की जांच करें और नकल विकल्प चुनें।
  • लैंड मैप देखने के लिए शो रिपोर्ट पीडीएफ विकल्प चुनें।
  • एक भूमि मानचित्र से परामर्श करें।
  • राजस्थान भु नक्ष को डाउनलोड या प्रिंट करने के लिए, प्रिंट और डाउनलोड विकल्प चुनें।

आइए स्टेप बाय स्टेप राजस्थान की किसी भी भूमि (खेत, दूकान, प्लाट) का मानचित्र निकालने की प्रक्रिया के माध्यम से चलते हैं। राजस्थान भूमि मानचित्र देखने के लिए राजस्व विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर उल्लिखित प्रक्रिया का पालन करें। हमने यहां सभी चरणों को आसानी से समझने योग्य तरीके से रेखांकित किया है। इसे ध्यान से पढ़ने के लिए समय निकालें।

  1. राज भू नक्शा वेबसाइट पर नेविगेट करें।
    शुरू करने के लिए, अपने मोबाइल डिवाइस या कंप्यूटर पर एक वेब ब्राउज़र खोलें। उसके बाद, आधिकारिक राजस्थान भूमि मानचित्र वेबसाइट तक पहुंचने के लिए वेब ब्राउज़र के एड्रेस बार में bhunaksha.raj.nic.in टाइप करें।
  2. एक जिला, एक तहसील, या एक गांव चुनें
    जब लैंड मैप वेब पोर्टल लॉन्च हो जाए तो सबसे पहले अपने जिले का चयन करें। उसके बाद तहसील आरआई और हलका को भी सेलेक्ट करें। उसके बाद, सूची से अपने गांव का नाम चुनें। जैसा कि स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है –
  3. खसरा नंबर की खोज करें।
    अपने जिले, तहसील और गांव का चयन करने के बाद ऊपर दिए गए सर्च बॉक्स में अपनी जमीन का खसरा नंबर दर्ज करें। यह संख्या भूमि अभिलेखों में पाई जा सकती है। खसरा नंबर डालकर आप सर्च कर सकते हैं।
  4. प्लॉट की जानकारी सत्यापित करें
    एक बार जब आप जमीन का खसरा नंबर डालते हैं, तो बाईं ओर भूखंड की जानकारी दिखाई देगी। जमींदार का नाम और उसमें वर्णित भूमि की बारीकियों को सत्यापित करें।
  5. नक्शा नक़ल विकल्प पर नेविगेट करें।
    प्लॉट के विवरण की समीक्षा के बाद, नक्शा नक़ल का विकल्प नीचे दिखाई देगा। यह विकल्प आपको अपनी संपत्ति का भूमि मानचित्र डाउनलोड करने की अनुमति देता है।
  6. शो रिपोर्ट पीडीएफ विकल्प पर क्लिक करें।
    अब, लैंड मैप के साथ एक नया टैब खुलेगा। बाईं ओर शो रिपोर्ट पीडीएफ का विकल्प दिखाई देगा। लैंड मैप देखने के लिए इस विकल्प को चुनें।
  7. भू नक़्शे की जांच करें
    जैसे ही आप शो रिपोर्ट पीडीएफ विकल्प का चयन करते हैं, मानचित्र स्क्रीन आपकी संपत्ति के लिए भूमि मानचित्र प्रदर्शित करेगी। यह वह जगह है जहाँ आप भूमि के बारे में सभी विवरण देख सकते हैं।
  8. भू नक्शा लैंड मैप डाउनलोड
    आप जमीन का नक्शा आसानी से डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, टूल्स मेनू आइटम का चयन करें। फिर, मेनू में, आपको प्रिंट और डाउनलोड विकल्प दिखाई देंगे। यह विकल्प आपको मानचित्र को डाउनलोड/प्रिंट करने की अनुमति देता है।

मोबाइल फ़ोन पर राजस्थान की किसी भी जमीन का नक्शा कैसे देखते हैं

आप अपने मोबाइल डिवाइस के माध्यम से राजस्थान भूमि मानचित्र को ऑनलाइन भी एक्सेस कर सकते हैं। इसे पूरा करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें –

दी गई प्रक्रिया ऊपर समझे गई प्रक्रिया ही है बस अगर फ़ोन में नक्शा देखना है तो अपने स्मार्टफोन पर प्रक्रिया दोहराएं

  1. सबसे पहले bhunaksha.raj.nic.in/bhunaksha पर जाएं।
  2. ड्रॉप-डाउन मेनू से अपना जिला, तहसील और गांव चुनें।
  3. मैप पर खसरा नंबर पर क्लिक करें.
  4. प्लॉट की जानकारी में नाकल विकल्प का चयन करें।
  5. जमीन का नक्शा डाउनलोड करें।

3 comments

Pankaj Kumar July 17, 2021 - 12:36 am

Bhunaksa

Reply
Bhagat Singh September 15, 2021 - 1:07 am

Bhagat singh

Reply
Bhagat Singh September 15, 2021 - 1:12 am

(Raj.) jila Ajmer Te. Bhijengar GA. Kanpura. Post Dedpura

Reply

Leave a Comment