क्या शुरू हो गया है Ahir Regiment Registration? – जानें Online Apply करने और Official Website की सत्यता

दोस्तों जैसा के आप भी जानते होंगे भारतीय आर्मी में अहीर रेजिमेंट (Ahir Regiment Indian Army) बनाने की मांग का मुद्दा काफी समय से चल रहा है। हाल ही में इस विषय में कई रैलियां निकाली गई हैं और राजनितिक दलों ने भी राजनीति प्रारम्भ कर दी है। आईये जानते हैं अहीर रेजिमेंट से सम्बंधित कुछ बातें |

कौन हैं Ahir

अहीर भारत में एक समुदाय है, जिसके अधिकांश सदस्य भारतीय यादव समुदाय के सदस्यों के रूप में पहचान करते हैं, क्योंकि दो शब्दों को पर्यायवाची माना जाता है। अहीरों को एक जाति, एक कबीले, एक समुदाय, एक जाति और एक जनजाति के रूप में विभिन्न रूप से संदर्भित किया गया है।

Ahir Regiment क्या है?

पिछले साल से कुछ राजनीतिक दलों ने “अहीर रेजिमेंट” के निर्माण की मांग की। उनका सवाल है कि जब जाट रेजीमेंट है, राजपूत रेजीमेंट है, सिक्ख रेजीमेंट है, तो अहीर रेजीमेंट क्यों नहीं है?

हाल ही में मीडिया से बातचीत में सपा नेता ने अहीर रेजिमेंट के गठन की मांग की है. उन्होंने कहा कि “यादव समुदाय को कई वीरता पुरस्कार दिए गए हैं। अन्य रेजिमेंटों की तरह, एक अहीर रेजिमेंट बनाएं। अन्यथा, जाति-आधारित रेजिमेंट की परंपरा को समाप्त करें।”

भारतीय सेना में अहीर रेजीमेंट बनाने की मांग

पिछले कुछ समय से भारतीय सेना में अहीर रेजिमेंट के गठन को लेकर बातचीत चल रही है। यह सब पिछले साल शुरू हुआ था और इस साल अधिक से अधिक लोग इस मांग को रखने के लिए आगे आ रहे हैं। हाल ही में इसका विरोध भी हुआ था। कई राजनीतिक दल यादवों की अहीर रेजिमेंट बनाने की मांग का समर्थन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें >  UP Free Laptop Yojana 2022 कितनी सच है और कितनी झूठ? क्या जारी हो गई है List

मान लीजिए आप भी यादव समुदाय से ताल्लुक रखते हैं और इसके जरिए सेना में शामिल होना चाहते हैं। ऐसे में आपको यह लेख पढ़ना चाहिए। . इस योजना का लाभ लेने के लिए कहा जा रहा है कि अहीर रेजिमेंट का रजिस्ट्रेशन 2022 होगा। आइए जानते हैं अहीर रेजिमेंट पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में सब कुछ।

Ahir Regiment Registration से सम्बंधित अपडेट

ahir regiment news 2022

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, अहीर समुदाय के लोगों के साथ-साथ कई राजनीतिक नेता भारतीय सेना में अहीर रेजिमेंट को शामिल करने की मांग कर रहे हैं। कुछ तो यहां तक कह रहे हैं कि अहीर रेजिमेंट के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू होनी चाहिए. घोषणा के अनुसार, उन्होंने कहा कि अहीर, जिसे यादव समुदाय के रूप में भी जाना जाता है, ने पहले ही बहुत वीरता और साहस दिखाया है। वे स्वतंत्रता संग्राम के दिनों में भी अपनी भूमिका दिखाते हैं।

आर्मी Ahir Regiment News in Hindi

हाल की खबरों के अनुसार, अहिरवाल युवा सेना भी 5000 गार्डों को भर्ती करके मिशन में भाग लेना चाहती है। उनकी हालिया मीडिया बातचीत बताती है कि उनके कई यादवों को पहले ही कई वीरता पुरस्कार मिल चुके हैं। इसके अलावा, जाट रेजिमेंट, राजपूत रेजिमेंट और सिख रेजिमेंट सहित भारतीय सेना में पहले से ही कई अन्य रेजिमेंट हैं। हालांकि, भारतीय सेना ने अभी तक अहीर रेजीमेंट बनाने की इस मांग पर कोई बयान नहीं दिया है।

यह भी पढ़ें >  UP Free Laptop Yojana 2022 कितनी सच है और कितनी झूठ? क्या जारी हो गई है List

अहीर रेजिमेंट का हिस्सा बनने के लिए पात्रता मानदंड

अगर यह रेजिमेंट बनती है तो इस रेजिमेंट में केवल अहीर या यादव समुदाय के लोग ही सेना में शामिल होंगे। आवश्यक दस्तावेज एक सामुदायिक प्रमाण पत्र, बोनाफाइड, आधार कार्ड आदि होंगे।

Ahir Regiment Registration 2022 – क्या करना होगा Online Apply

कुछ sources के अनुसार, संबंधित लोग और पार्टियां सरकार को यह दिखाने के लिए कि कितने लोग इसे चाहते हैं, अहीरों के लिए एक पंजीकरण प्रणाली शुरू कर रहे हैं। आधिकारिक वेबसाइट का विवरण अभी उपलब्ध नहीं है। अगर सब कुछ ठीक रहा, तो पंजीकरण प्रक्रिया इस प्रकार होगी:

  1. आधिकारिक अहीर रेजिमेंट पंजीकरण फॉर्म पर जाएं
  2. पूछी गई जानकारी दर्ज करें
  3. फॉर्म जमा करें

अहीर रेजिमेंट पंजीकरण लिंक, वेबसाइट, ऐप

जो लोग पंजीकरण लिंक और आधिकारिक वेबसाइट, प्लस मोबाइल ऐप तक सीधे पहुंच की तलाश में हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे बने रहें। अब तक, पंजीकरण लिंक और ऐप लाइव नहीं हैं। लॉन्च होते ही आपको यहां विस्तृत जानकारी मिल जाएगी।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

इस से सम्बंधित अभी कोई जानकारी नहीं

भारतीय सेना अहीर रेजिमेंट अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

अहीर रेजिमेंट को शुरू करने के अभियान के पीछे कौन है?

यादव या अहीर समुदाय के लोग अन्य राजनीतिक दलों के साथ सरकार पर अहीर रेजीमेंट बनाने का दबाव बना रहे हैं.

उनके हिसाब से उनकी मांग भी कैसे जायज है?

वे बहाना दे रहे हैं कि जब जाट रेजीमेंट, राजपूत रेजीमेंट, सिख रेजीमेंट जैसी सेना में पहले से ही ऐसी रेजीमेंट हैं, तो अहीर रेजीमेंट क्यों नहीं

यह भी पढ़ें >  UP Free Laptop Yojana 2022 कितनी सच है और कितनी झूठ? क्या जारी हो गई है List

Leave a Comment