दस साल से अधिक समय पहले बायोमेट्रिक पासपोर्ट की शुरुआत के बाद से, 120 से अधिक देशों ने पहचान के इस विशिष्ट रूप को अपनाया है। बायोमेट्रिक पासपोर्ट अतिरिक्त सुरक्षा सुविधाओं और लाभों के साथ भविष्य का मार्ग प्रतीत होता है। आपको बायोमेट्रिक पासपोर्ट की परवाह क्यों करनी चाहिए और वे क्या हैं? यहां वह सारी जानकारी है जिसकी आपको आवश्यकता है।

बायोमेट्रिक पासपोर्ट क्या है?

ई-पासपोर्ट, जिसे बायोमेट्रिक पासपोर्ट के रूप में भी जाना जाता है, में नियमित पासपोर्ट के समान अधिकांश विवरण शामिल होते हैं लेकिन तकनीकी रूप से अधिक परिष्कृत होते हैं। बायोमेट्रिक पासपोर्ट में एक आरएफआईडी चिप आपके नाम, जन्मतिथि और मूल देश से परे डेटा रखती है। बायोमेट्रिक पासपोर्ट में फिंगरप्रिंट, फेस डिटेक्शन या आईरिस स्कैन जैसे बायोमेट्रिक्स भी शामिल हैं। ये ई-पासपोर्ट कहीं अधिक व्यावहारिक हैं और धोखाधड़ी और पहचान की चोरी से सुरक्षा प्रदान करते हैं। बायोमेट्रिक डेटा वाले पासपोर्ट बेहद सुरक्षित होते हैं। यूरोप की यात्रा करने वाले अमेरिकी नागरिकों को एक वर्ष के भीतर एक बायोमेट्रिक पासपोर्ट और एक विशेष ETIAS प्राधिकरण की आवश्यकता होगी। अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए ई-पासपोर्ट अधिक से अधिक लोकप्रिय, उपयोगी, सुरक्षित और आवश्यक होते जा रहे हैं।

आपके पासपोर्ट के कवर को देखने से पता चलेगा कि यह बायोमेट्रिक है या नहीं। अगर नीचे की तरफ थोड़ा गोल्डन कैमरा सिंबल है तो यह बायोमेट्रिक है। अन्यथा, आप कोई उभार या लकीरें महसूस नहीं कर सकते हैं क्योंकि बायोमेट्रिक पासपोर्ट में तकनीक में प्रगति हुई है, और पुर्जे अविश्वसनीय रूप से छोटे हो गए हैं।

1998 में मलेशिया बायोमेट्रिक पासपोर्ट जारी करने वाला पहला देश बना। अमेरिका में, ई-पासपोर्ट पहली बार 2006 में पेश किए गए थे, और अगस्त 2007 में, उन्हें मानक के रूप में अपनाया गया था। इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन या आईसीएओ ने डॉक 9303 में बायोमेट्रिक पासपोर्ट के पेपर और चिप की विशेषताओं का विस्तृत विवरण दिया है।

ध्यान दें : E passport और Biometric passport एक ही हैं इनमें कोई अंतर नहीं है

Biometric e passport के फायदे

बायोमेट्रिक पासपोर्ट के मुख्य लाभों में बढ़ी हुई सुरक्षा और किसी भी देश में तेजी से सीमा पार करना शामिल है। स्कैमर्स और आतंकवादियों के लिए चिप के बाद से आपके पासपोर्ट या पहचान का उपयोग करना चुनौतीपूर्ण है, और आपके पासपोर्ट के भीतर संग्रहीत डेटा को कागज के टुकड़े पर डेटा की तुलना में डुप्लिकेट करना बहुत कठिन है।

साथ ही अगर आपके पास इस तरह का पासपोर्ट है तो आप ई-पासपोर्ट गेट से किसी भी देश में प्रवेश कर सकते हैं। प्रक्रिया त्वरित और सरल है क्योंकि प्रवेश द्वार पर एक कंप्यूटर आपके पासपोर्ट की जांच करेगा और उस पर मौजूद जानकारी को आपके चेहरे से मिलाने के लिए चेहरा पहचान तकनीक का उपयोग करेगा।

बायोमेट्रिक पासपोर्ट की  विशेषताएं

निम्नलिखित सूची में ई-पासपोर्ट की प्रमुख विशेषताएं शामिल हैं:

  • चिप की मेमोरी की क्षमता 64 किलोबाइट होगी।
  • चिप में धारक की तस्वीर और उंगलियों के निशान होंगे।
  • इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट पर उभरा हुआ होलोग्राफिक ग्राफिक्स एक प्रकाश के नीचे ले जाने पर रंग बदल जाएगा।
  • आपका बायोमेट्रिक डेटा इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट में फाइल पर रखा जाएगा।
  • आपका जनसांख्यिकीय डेटा इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट में फाइल पर रखा जाएगा।
  • दस्तावेज़ को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए, आपकी आइरिस को स्कैन किया जाएगा।
  • आपका रंगीन स्नैपशॉट और डिजिटल हस्ताक्षर।

बायोमेट्रिक पासपोर्ट कैसे काम करता है?

आपके ई-पासपोर्ट में एक 64-किलोबाइट इलेक्ट्रॉनिक चिप है जिसमें एक आयताकार एंटीना लगाया गया है और सभी प्रासंगिक जानकारी संग्रहीत करता है। आपका पासपोर्ट अब तेजी से और सावधानी से स्कैन किया जा सकता है क्योंकि तारीख को बदला या कॉपी नहीं किया जा सकता है, इसे पारंपरिक पासपोर्ट से अलग करता है।

बॉयोमीट्रिक्स प्रत्येक व्यक्ति के लिए विशेष रूप से भौतिक लक्षणों का विश्लेषण करता है और इसमें उंगलियों के निशान और रेटिना स्कैन शामिल हो सकते हैं। आंखों, नाक, मुंह और कानों के बीच की दूरी सहित आपके पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय आपके द्वारा सबमिट की गई डिजिटल फोटो का डेटा आपके ई-पासपोर्ट में माइक्रोचिप पर संग्रहीत होता है।

Biometric Passport बनाम Regular पासपोर्ट

बायोमेट्रिक और पारंपरिक पासपोर्ट दोनों में आपकी पहचान का प्राथमिक साधन शामिल है। ई-चिप, जिसमें बायोमेट्रिक डेटा भी होता है, इसे अलग बनाती है। बायोमेट्रिक डेटा वाले पासपोर्ट को मैन्युअल या यंत्रवत् पढ़ने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय उन्हें निकट दूरी से जल्दी से स्कैन किया जा सकता है। अगस्त 2007 के बाद से, संयुक्त राज्य अमेरिका में केवल पासपोर्ट बुक के पिछले हिस्से में लगाए गए एक अद्वितीय एकीकृत चिप वाले इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट प्रदान किए गए हैं। इस चिप में एक विशिष्ट चिप पहचान संख्या होती है जो विशेषज्ञ चिप रीडर का उपयोग करके निकट-श्रेणी के संपर्क रहित डेटा को पढ़ने में सक्षम बनाती है।

e passport के Security Features

एक बायोमेट्रिक पासपोर्ट अभेद्य नहीं है, लेकिन डेटा की सुरक्षा के लिए मौजूद कई प्रणालियाँ और विधियाँ इसे बनाना, चोरी करना या बदलना मुश्किल बना देती हैं। इनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

  • एक्टिव ऑथेंटिकेशन (एए) का उपयोग करके बायोमेट्रिक पासपोर्ट को कॉपी होने से बचाना संभव है।
  • पैसिव ऑथेंटिकेशन (पीए) पद्धति चिप्स में किए गए परिवर्तनों को खोजती है।
  • ई-पासपोर्ट रीडर और पासपोर्ट चिप के बीच संचार पथ की सुरक्षा के लिए बेसिक एक्सेस कंट्रोल (बीएसी) का उपयोग किया जाता है।
  • एक्सटेंडेड एक्सेस कंट्रोल (EAC) फ़िंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन जानकारी के लिए एक अतिरिक्त सुरक्षा उपाय है।
  • मैटेलिक मेश: चूंकि पासपोर्ट को स्कैन करने के लिए खुला होना चाहिए, यह आरएफ शील्डिंग सामग्री “स्किमिंग” या दस्तावेज़ के अनधिकृत पढ़ने को रोकने के लिए पासपोर्ट बुक में एकीकृत है।
  • हर बार जब माइक्रोचिप को एक्सेस किया जाता है और डेटा को एक्सेस करने की अनुमति दी जाती है, तो रैंडम यूआईडी (आरयूआईडी) सुविधा के हिस्से के रूप में एक नया, रैंडम यूआईडी उत्पन्न होता है, जो ट्रैकिंग से बचने के लिए कार्य करता है।

बायोमेट्रिक पासपोर्ट का विश्व में कैसे उपयोग हो रहा है 

कई देश अब सुविधा और बेहतर सुरक्षा के लिए बायोमेट्रिक पासपोर्ट जारी करते हैं। तब से कई अन्य राष्ट्र बायोमेट्रिक पासपोर्ट लागू करने में स्लोवाकिया में शामिल हो गए हैं, जो कि दस वर्षों से अधिक समय से है।

पेरू नकली पासपोर्ट की पहचान करने और पहचान की चोरी को रोकने के लिए बायोमेट्रिक पासपोर्ट तकनीक का उपयोग करता है। इसका उपयोग रोम और नेपल्स में चेहरे की पहचान के साथ तेजी से सीमा नियंत्रण प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए किया जाता है।

यदि किसी यात्री का वर्तमान पासपोर्ट 26 अक्टूबर, 2006 को या उसके बाद प्राप्त किया गया था, तो उन्हें वीजा छूट कार्यक्रम के माध्यम से राष्ट्र में प्रवेश करने के लिए एक ई-पासपोर्ट प्राप्त करना होगा। सभी बायोमेट्रिक पासपोर्ट जो ई-पासपोर्ट नहीं हैं, के लिए निरीक्षण प्रक्रिया अक्सर समान होती है। यूएस के प्रवेश बंदरगाहों पर आने वाले ई-पासपोर्ट वाले सभी यात्रियों को सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा के लिए अमेरिकी बूथों पर संकेतों या स्टाफ सदस्यों के माध्यम से निर्देशित किया जाएगा। ये उन देशों के कुछ उदाहरण हैं जिन्होंने बायोमेट्रिक पासपोर्ट अपनाए हैं। भविष्य के प्रौद्योगिकी एकीकरण में अनगिनत संभावित अनुप्रयोग हैं। जब आप इसे एक शीर्ष सुरक्षा प्रणाली के साथ जोड़ते हैं, तो यह आश्चर्य की बात नहीं है कि वे इतने लोकप्रिय क्यों हैं।

कई देश ई-पासपोर्ट पर स्विच कर रहे हैं, जबकि अन्य उन्हें प्रवेश के लिए एक आवश्यकता बना रहे हैं। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका वीजा छूट कार्यक्रम के माध्यम से राष्ट्र में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों के लिए ई-पासपोर्ट का अधिकार और उपयोग अनिवार्य करता है। स्लोवाकिया जैसे देशों में बायोमेट्रिक पासपोर्ट लंबे समय से उपयोग में हैं। एक बायोमेट्रिक पासपोर्ट और एक ETIAS या यूरोपीय यात्रा सूचना और प्राधिकरण प्रणाली वीज़ा छूट भी उन पर्यटकों के लिए आवश्यक होगी जो 2022 से आगे यूरोप में प्रवेश करना चाहते हैं। एक फॉर्म जो व्यक्तिगत विवरण और सुरक्षा प्रश्न पूछता है, उसे ऑनलाइन पूरा करना होगा। फिर छूट को वैध बायोमेट्रिक पासपोर्ट से जोड़ा जा सकता है, जिससे यात्रा आसान हो जाती है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे पास बायोमेट्रिक पासपोर्ट है?

अपने पासपोर्ट के कवर को देखें और आपको पता चल जाएगा कि यह बायोमेट्रिक है या नहीं। अगर नीचे की तरफ थोड़ा गोल्ड कैमरा लोगो है तो यह बायोमेट्रिक है।

क्या कनाडा का पासपोर्ट बॉयोमीट्रिक है?

हाँ, कनाडा उन कई देशों में से एक है जिसने अपने निवासियों को बायोमेट्रिक पासपोर्ट जारी करना शुरू कर दिया है।

क्या भारतीय पासपोर्ट बॉयोमीट्रिक हैं?

हां, 2021 के बाद जारी किए जाने वाले सभी भारतीय पासपोर्ट चिप आधारित यानी बायोमेट्रिक पासपोर्ट हैं। नए पासपोर्ट या अपने पुराने पासपोर्ट के नवीनीकरण के लिए आवेदन करने वाले किसी भी व्यक्ति को बायोमेट्रिक भारतीय पासपोर्ट मिलेगा।