Jio 5G Launch – जियो का दिवाली धमाका, जानें कब कर पाएं यूज़

रिलायंस जियो इन्फोकॉम, भारत का शीर्ष दूरसंचार मोबाइल ऑपरेटर, इस दिवाली अक्टूबर में प्रमुख शहरों में अपनी 5 जी सेवाओं को लॉन्च करेगा, कंपनी ने सोमवार को अपनी वार्षिक आम बैठक में घोषणा की। कंपनी, जिसके 421 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं, ने कहा कि वह 2023 के अंत तक अपने 5G नेटवर्क को भारत के “हर शहर” तक बढ़ाएगी।

इस दिवाली होगा Jio 5G launch

रिलायंस इंडस्ट्रीज मुकेश अंबानी ने कहा कि Jio ने एक स्टैंडअलोन 5G आर्किटेक्चर बनाया है और हाई-स्पीड इंटरनेट सेवाएं देने के लिए करियर एग्रीगेशन तकनीक का उपयोग करेगा। कंपनी ने एक वायरलेस प्लग-एंड-प्ले 5G हॉटस्पॉट AirFiber लॉन्च करने की भी योजना बनाई है, जिसे घरों तक पहुंचने के लिए फाइबर केबल की आवश्यकता नहीं होती है।

क्या है Jio Air Fiber

“Jio ने एक JioAirFiber होम गेटवे विकसित किया है, जो एक घर में वाई-फाई हॉटस्पॉट रखने के लिए एक वायरलेस, सरल, सिंगल-डिवाइस समाधान है, जो True 5G का उपयोग करके अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट से जुड़ा है। सिंगल डिवाइस JioAirFiber के साथ, किसी भी घर या ऑफिस को गीगाबिट-स्पीड इंटरनेट से तुरंत कनेक्ट करना वास्तव में आसान होगा। JioAirFiber की सादगी के साथ, बहुत कम समय में करोड़ों घरों और कार्यालयों को अल्ट्रा-हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड से जोड़ा जा सकता है। इसके साथ, भारत फिक्स्ड ब्रॉडबैंड के मामले में भी शीर्ष -10 देशों में शुमार हो सकता है, ”कंपनी ने कहा।

यह घोषणा टाइकून अंबानी की Jio के बाद हुई है – जो Google और मेटा को अपने समर्थकों में गिनाती है – $ 11.13 बिलियन के खर्च के साथ 5G स्पेक्ट्रम हासिल करने के लिए सबसे आक्रामक बोली लगा रही है।

jio india

अंबानी ने कहा कि कंपनी अपने संयुक्त सहयोग को व्यापक बनाने के लिए मेटा, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल और क्वालकॉम के साथ काम कर रही है। मेटा के साथ, Jio इमर्सिव टेक्नोलॉजी विकसित करने के लिए काम कर रहा है, और Google के साथ, अल्ट्रा-किफायती 5G स्मार्टफोन के साथ-साथ भारत में Google क्लाउड पर सहयोग करता है। छोटे व्यवसायों के लिए Office 365 लाने के लिए Microsoft और Jio ने कई साल पहले साझेदारी की थी, कंपनियों ने कहा कि वे अपने व्यावसायिक अनुप्रयोग प्रसाद को व्यापक बनाने पर काम कर रहे हैं।

कंपनी ने कहा कि वह भारत के लिए 5जी समाधान विकसित करने के लिए क्वालकॉम के साथ अपनी साझेदारी का विस्तार कर रही है, जिसके बारे में दोनों फर्मों का मानना है कि देश के बाहर इसका विस्तार किया जा सकता है।

Jio प्लेटफॉर्म लाइव क्रिकेट मैचों के लिए एक साथ कैमरा-व्यूइंग सहित कई परिष्कृत पेशकशों की पेशकश करना चाहता है, यह कहा। वायकॉम18 – अंबानी की रिलायंस और पैरामाउंट के बीच एक उद्यम – ने हाल ही में डिज्नी सहित प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ते हुए 3 बिलियन डॉलर की बोली के साथ भारतीय उपमहाद्वीप क्षेत्र में इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट के स्ट्रीमिंग अधिकार प्राप्त किए। अंबानी ने कहा कि कंपनी आभासी वास्तविकता, संवर्धित वास्तविकता, स्वास्थ्य सेवा और कृषि में भी 5जी अनुप्रयोगों की खोज कर रही है।

अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो क्लाउड पीसी नामक सेवा के साथ क्लाउड पीसी के कारोबार में भी कदम रख रही है। “कोई अग्रिम निवेश या समय-समय पर उन्नयन के तनाव के साथ, एक उपयोगकर्ता को केवल उपयोग की गई सीमा तक भुगतान करने की आवश्यकता होती है, जिसके परिणामस्वरूप प्रत्येक भारतीय घर और व्यवसाय के लिए एक पीसी, यहां तक कि कई पीसी की शक्ति लाने के लिए एक सुपर-किफायती तरीका होता है,” कंपनी ने कहा।

Leave a Comment