व्हाट्सएप पर आधार, पैन कार्ड, अन्य दस्तावेज डाउनलोड करें – यह रही प्रक्रिया

आप व्हाट्सएप से भी डिजिलॉकर सेवाओं के माध्यम से महत्वपूर्ण दस्तावेज डाउनलोड कर सकते हैं। अपने व्हाट्सएप अकाउंट पर डिजिलॉकर का उपयोग करने का तरीका यहां बताया गया है।

यदि आप अपने सिस्टम में असंगठित फाइलों की गड़बड़ी में कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों को खोजने की कोशिश करते हैं तो शायद यह एक निराशाजनक अनुभव होगा। खैर, आप चीजों को आसानी से सरल कर सकते हैं। व्हाट्सएप, इंस्टेंट मैसेजिंग सेवा, आपको अपने सिस्टम पर आधार कार्ड, पैन कार्ड और अन्य दस्तावेजों से लेकर सभी आवश्यक दस्तावेजों को साफ और व्यवस्थित तरीके से सहेजने और डाउनलोड करने की सुविधा दे सकती है। यह डिजिलॉकर की मदद से किया जा सकता है, जो इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा एक ऑनलाइन डिजिटलीकरण सेवा है। जब भी आपको इसकी आवश्यकता होती है, यह डिजिटल प्रारूप में प्रामाणिक दस्तावेजों तक त्वरित पहुंच प्रदान करता है।

upbkrmhjrci

MyGov हेल्पडेस्क व्हाट्सएप चैटबॉट का उपयोग करते समय यह संभव है जो आपको डिजिलॉकर से आसानी से दस्तावेज़ डाउनलोड करने में मदद कर सकता है। हालांकि, आपको पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने अपने दस्तावेज़ डिजिलॉकर पर अपलोड कर दिए हैं। ऐसा करने के लिए, आपको ऐप डाउनलोड करना होगा और फिर लॉग इन करना होगा। फिर अपलोड दस्तावेज़ पर टैप करें और अपलोड आइकन पर क्लिक करें। उन फ़ाइलों का चयन करें जिन्हें आप अपने डिवाइस से अपलोड करना चाहते हैं। एक बार यह हो जाने के बाद, आप उन्हें अपने व्हाट्सएप पर एक्सेस करने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। यहां आपके लिए एक त्वरित चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है।

यह भी पढ़ें >  Jio 5G Launch - जियो का दिवाली धमाका, जानें कब कर पाएं यूज़

व्हाट्सएप पर महत्वपूर्ण दस्तावेज कैसे डाउनलोड करें

स्टेप 1:
सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने स्मार्टफोन पर MyGov हेल्पडेस्क संपर्क नंबर के रूप में +91-9013151515 सेव करें और फिर अपने मोबाइल फोन पर व्हाट्सएप ऐप खोलें।

चरण दो:
व्हाट्सएप पर MyGov हेल्पडेस्क चैटबॉट खोजें और खोलें और फिर हाय टाइप करें।

चरण 3:
इसके बाद चैट आपको “CO-WIN Services” या “Digilocker Services” विकल्प के बीच चयन करने के लिए कहेगी। डिजिलॉकर सर्विसेज पर टैप करें।

चरण 4:
यदि आपके पास एक सक्रिय डिजिलॉकर नहीं है, तो नंबर चुनें। यह आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर और ओटीपी दर्ज करके अपने डिजिलॉकर खाते को जोड़ने और सत्यापित करने के लिए कहेगा। अगर आपके पास एक्टिव डिजिलॉकर है तो भी आधार नंबर देना अनिवार्य है।

चरण 5:उसके बाद, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे चैटबॉट में दर्ज करें।

चरण 6:
उसके बाद, चैटबॉट सूची आपको आपके डिजिलॉकर खाते में सूचीबद्ध सभी दस्तावेज दिखाएगी। इनमें से किसी भी दस्तावेज़ को डाउनलोड करने के लिए, आपको बस उस नंबर को टाइप करना और भेजना होगा जिस पर दस्तावेज़ सूचीबद्ध है।

चरण 7:यह डाउनलोड किए गए दस्तावेज़ को चैट बॉक्स में पीडीएफ प्रारूप में दिखाएगा।

यह भी पढ़ें >  iPhone 12 Upgrade करें iPhone 14 में , कीमत केवल 47900 रुपये

Leave a Comment