कौशल विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें, PMKVY 2021 Apply, कोर्स लिस्ट pdf

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना PMKVY तृतीय चरण में एक लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

देश के युवाओं को बेहतर प्रशिक्षण और रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही कौशल विकास योजना के तृतीय चरण में माननीय प्रधानमंत्री जी ने कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए युवाओं हेतु फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर वैकेंसी की घोषणा की है जिसके हेतु सरकार द्वारा युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा और उन्हें रोजगार प्रदान किया जाएगा जिसके लिए युवक युवतीयों को PMKVY 2021 पर apply करना होगा। योजना का लाभ लेने हेतु आप PMKVY के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कोर्स सूची की जानकारी ले सकते हैं और कौशल विकास योजना फार्म भरकर आवेदन कर सकते है।

word image

कौशल विकास योजना PMKVY

हमारे देश की केंद्र सरकार निरंतर देश के युवाओं को बेहतर रोजगार देने हेतु अलग-अलग योजनाओं पर काम कर रही है इसके अंतर्गत वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का शुभारंभ किया गया था जिसके अंतर्गत युवाओं को विभिन्न प्रकार के रोजगार हेतु शिक्षित करना और उनकी योग्यता अनुसार उन्हें रोजगार उपलब्ध करवाने का कार्य निरंतर भारत सरकार कर रही है। वर्तमान समय में इस योजना का तृतीय चरण केंद्र सरकार ने शुरू किया है जिसके अंतर्गत कई प्रकार के नवीन पाठ्यक्रमों को जोड़ा गया है जिससे युवाओं को और अधिक अवसर मिलेंगे। सन् 2015 में योजना का पहला चरण और सन् 2016 में योजना का द्वितीय चरण आरंभ हुआ था जिसमें मुख्यतः गसरकार ने इस योजना के तहत मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्वच्छ भारत जैसे बड़े स्तर की परियोजनाओं को शुरू किया और आज भी वह प्रयास निरंतर जारी है। कौशल विकास योजना आत्मनिर्भर भारत के मिशन को ताकत प्रदान करती है जिसके आधार पर भारत सरकार देश और देश के नागरिक को मुख्यतः युवाओं को स्वयं की जरूरतों को पूरा करने हेतु देश में ही सामग्रियों का उत्पादन करने पर जोर दे रही है, साथ ही सरकार देश को इतना सक्षम बनाना चाहती है कि हमें किसी और देश पर निर्भर न रहना पड़े।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना PMKVY Course List 2021

योजनानुसार सरकार स्किल डेवलपमेंट यानी कौशल विकास पर ध्यान दे रही है और अधिक से अधिक मात्रा में युवाओं को सक्षम बनाने है तो उन्हें मुफ्त प्रशिक्षण या फ्री ट्रेनिंग प्रदान कर रही हैं जिसके बाद वे देश के विकास में अपना योगदान दे सकें। योजना के अंतर्गत सरकार जेम्स तथा ज्वेलरी कोर्स, फर्नीचर तथा फिटिंग कोर्स, फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री कोर्स, इलेक्ट्रॉनिक्स कोर्स, निर्माण कोर्स, माल तथा पूंजी कोर्स, टेक्सटाइल्स कोर्स, टेलीकॉम कोर्स, सिक्योरिटी सर्विस कोर्स,रबर कोर्स, रिटेल कोर्स, पावर इंडस्ट्री कोर्स, प्लंबिंग कोर्स, माइनिंग कोर्स जैसे अनेक प्रकार के कोर्सेज का प्रशिक्षण युवाओं को दे रही है।

फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स का मिलेगा देश को योगदान कौशल विकास योजना के तृतीय चरण में प्रधानमंत्री ने कोविड-19 महामारी से देश को बचाने के लिए 273 करोड रूपयों की लागत वाले क्रैश कोर्स की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत एक लाख युवाओं को विभिन्न कोर्स की ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी और उसके बाद उन्हें हेल्थ वर्कर के रूप में रोजगार प्रदान किया जाएगा। क्रैश कोर्स के अंतर्गत

हेल्थ केयर सपोर्ट, बेसिक केयर सपोर्ट, एडवांस केयर सपोर्ट , इमरजेंसी केयर सपोर्ट, सैंपल कलेक्शन सपोर्ट और मेडिकल इक्विपमेंट्स सपोर्ट जैसे छह कोर्सेज का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

PMKVY कौशल विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म ऑनलाइन कैसे भरें

योजना के लिए आवेदन करने हेतु युवाओं को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म के द्वारा अप्लाई करना होगा। अप्लाई करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट के होम पृष्ठ पर दिए गए क्विक लिंक ऑप्शन के अंतर्गत स्किल इंडिया विकल्प का चयन करें उसके बाद रजिस्टर एस ए कैंडिडेट विकल्प का चयन करें फिर आई वांट टू स्कूल माय सेल्फ विकल्प का चयन करें। अगले पृष्ठ पर मांगी गई आवेदक की समस्त जानकारियों को भरने के बाद सबमिट विकल्प पर क्लिक करें इस प्रकार आप रजिस्ट्रेशन या पंजीयन की प्रक्रिया पूरी पूरी कर सकते हैं जिसके बाद आवेदक आप को एक आईडी और पासवर्ड प्रदान किया जाएगा जो भविष्य में आपके काम आएगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *