कैसे करें PM Kisan e KYC में Invalid OTP और Record Not Found को सही

पीएम किसान ई केवाईसी Invalid OTP, record not found को कैसे सही करें: पीएम किसान योजना के तहत उपलब्ध वित्तीय सहायता को अधिकतम करने के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना में कई बदलाव किए हैं। पोर्टल पर पीएम किसान ई केवाईसी प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले पंजीकृत किसान नागरिक ही इस योजना के लिए पात्र होंगे। केंद्र सरकार ने साफ तौर पर कहा है कि अगर ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं हुई तो किसानों को दसवीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। किसानों की सहायता के लिए, पीएम किसान पोर्टल में अब एक ई-केवाईसी सुविधा शामिल है। किसान अपने स्थानीय सीएससी केंद्र पर जाकर इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर (ई-केवाईसी) प्रक्रिया को भी पूरा कर सकते हैं। इसलिए, कृपया हमें सूचित करें कि किसान पीएम किसान ई केवाईसी में अमान्य ओटीपी और रिकॉर्ड नॉट फाउंड त्रुटियों को कैसे हल कर सकते हैं।

PM Kisan E KYC

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत, किसानों को रुपये प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। अब, यह योजना केवल उन किसान नागरिकों के लिए उपलब्ध है जो अपने आधार नंबर का उपयोग करके ई-केवाईसी प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करते हैं। कई किसान नागरिक पोर्टल पर ई-केवाईसी प्रक्रिया के लिए अपना आधार नंबर दर्ज कर रहे हैं, लेकिन उनका ओटीपी रिकॉर्ड (Invalid OTP) नहीं मिला है। किसान अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर इस प्रक्रिया को ठीक कर सकते हैं। मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं होने के कारण यह समस्या उत्पन्न हुई है। इसके अतिरिक्त, इसका एक और कारण हो सकता है, जैसे कि किसान ने योजना के साथ एक अलग मोबाइल नंबर पंजीकृत किया है।

e kyc invalid otp

PM Kisan E KYC Invalid OȚP & Record Not Found को कैसे ठीक करें

किसान सम्मान निधि योजना में Invalid OTP और Record not found मुद्दों को हल करने के लिए, अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करें। वैकल्पिक रूप से, किसान ओटीपी प्रदान किए बिना ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नजदीकी सार्वजनिक सेवा केंद्र पर जाना होगा और फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण के तहत ई-केवाईसी पूरा करना होगा।

यह भी पढ़ें >  ऐसे करें E Shram Card Registration 2022, ऑनलाइन अप्लाई श्रमिक कार्ड डाउनलोड

Invalid OTP PM Kisan E KYC

कई किसान नागरिक अमान्य ओटीपी का सामना कर रहे हैं, भले ही उनका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा हो, क्योंकि यह सर्वर डाउनटाइम के कारण हो सकता है। आप इसे एक बार फिर से आजमा सकते हैं। यदि बार-बार प्रयास करने के बावजूद भी यही समस्या बनी रहती है, तो किसान अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर एक फिंगर प्रिंट प्रदान करके इस प्रक्रिया को पूरा कर सकता है।

ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी किए बिना किसान नागरिक किस्त का लाभ नहीं उठा पाएंगे। सभी पंजीकृत किसानों को आधार ई केवाईसी पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक है। यह प्रक्रिया यह सुनिश्चित करने के लिए लागू की गई है कि केवल पात्र किसान ही पीएम किसान योजना से लाभान्वित हो सकें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

किसानों को उनकी आय बढ़ाने में मदद करने के लिए, केंद्र सरकार छोटे और सीमांत किसानों को तीन वार्षिक किश्तों में 6,000 रुपये प्रदान करती है। केंद्र सरकार ने इस योजना में कई बदलाव किए हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इससे केवल पात्र किसानों को लाभ मिले। सभी पंजीकृत किसानों के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया लागू कर दी गई है। किसान अपने आधार नंबर से जुड़े मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी का उपयोग करके ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

सम्बंधित प्रश्नोत्तर

यह Error आने के मुख्य कारण क्या है?

मोबाइल नंबर का लिंक न होना और कभी कभी तकनिकी खराबी की वजह से यह दिक्कतें आ रही हैं

Leave a Comment