Chandra Grahan 2022 Date Time in India – 8 नवंबर को लग रहा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण

भारत में 8 नवंबर 2022 को चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. दरअसल यह चंद्र ग्रहण इस साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण साबित होगा. यहां हम आज भारत में चंद्र ग्रहण 2022 तारीख और समय पर चर्चा करेंगे। दरअसल यह चंद्र ग्रहण देव दीपावली के दिन लगने वाला है, जो भारत में चंद्र ग्रहण 2022 तारीख और समय का पालन करने पर सूर्य ग्रहण के ठीक 15 दिन बाद पड़ने वाला है.

बात करें तो आपको बता दें कि चंद्र ग्रहण हमेशा पूर्णिमा के दिन ही पड़ता है, यहां आज आपको चंद्र ग्रहण 2022 के तहत भारत में तारीख और समय के बारे में पता चलेगा जहां चंद्र ग्रहण दिखाई देगा और भारत में यह किस समय दिखाई देगा . तो चलिए दोस्तों हमारे आर्टिकल चंद्र ग्रहण 2022 तारीख और समय के तहत भारत में चंद्र ग्रहण 2022 तारीख और समय के बारे में जानते हैं।

साल 2022 का दूसरा मैच भारतीयनुसार 8 नवंबर को शाम 05:32 बजे शाम 07:27 बजे तक। चंद्र के समय तक समय शुरू होने के बाद 9 घंटे (घंटे) पहले लगे

भारत में चंद्र ग्रहण 2022 दिनांक समय

हिंदू कैलेंडर की माने तो भारत में चंद्र ग्रहण 2022 तिथि और समय के अनुसार भारत में साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को पड़ रहा है और इसका सही समय शाम 5:32 बजे से शुरू होकर 6 बजे खत्म होगा. :18 अपराह्न। अगर हम भारत में चंद्र ग्रहण 2022 तारीख और समय के तहत सूतक काल की बात करें तो आपको बता दें कि सूतक काल सुबह 9:30 बजे से 9 घंटे पहले और चंद्र ग्रहण खत्म होने के बाद 6 बजे शुरू होगा. :18 शाम को। इसके बाद खत्म हो जाएगा।

यह भी पढ़ें >  खाद्य सुरक्षा योजना में नाम देखना जानें - Rajasthan Ration Card List @ Food Raj Portal

भारत में चंद्र ग्रहण 2022 दिनांक और समय अवलोकन

लेख का शीर्षक भारत में चंद्र ग्रहण 2022 तिथि और समय
श्रेणी चंद्र ग्रहणी
चंद्र ग्रहण का क्रम दूसरा
चंद्र ग्रहण का समय शाम 5:32 बजे से शाम 06:18 बजे तक
साल 2022
सूतक कली 8:30 पूर्वाह्न
चंद्र ग्रहण सावधानियां लेख में दिया गया है

चंद्र ग्रहण 2022 कैसे देखें

  • जैसा कि आपको जानकारी हो रही है कि 8 नवंबर 2022 को चंद्र ग्रहण बहुत ही आकर्षक तरीके से पढ़ने जा रहा है और यहां हम आपको बता रहे हैं कि चंद्र ग्रहण 2022 कैसे देखें,
  • जिसके तहत आप चंद्र ग्रहण जैसा शानदार दिव्य और अलौकिक चंद्र ग्रहण देख सकते हैं, बिना कोई उपकरण खरीदे देखा जा सकता है लेकिन आप कभी भी बिना उपकरण के सूर्य ग्रहण नहीं देख सकते हैं।
  • हाउ टू वॉच चंद्र ग्रहण 2022 के अनुसार, अगर आसमान पूरी तरह से साफ है, तो आप चंद्र ग्रहण को अपनी नग्न आंखों से देख पाएंगे।
  • तो आपको बस भगवान से प्रार्थना करनी है कि 8 नवंबर 2022 को आसमान पूरी तरह से साफ हो जाए।

चंद्र ग्रहण नवंबर 2022 महत्व

  1. भारत में जब भी चंद्र ग्रहण हो, चंद्र ग्रहण नवंबर 2022, महत्व के अनुसार हमें चंद्र ग्रहण के दौरान भगवान का नाम लेना चाहिए।
  2. इसके साथ ही हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि चंद्र ग्रहण के दौरान घर का कोई भी सदस्य चंद्र ग्रहण के दौरान देवी-देवताओं की मूर्ति को स्पर्श न करे,
  3. ऐसा माना जाता है कि इस समय आपको अपनी भूख और प्यास पर नियंत्रण रखना होगा और इस दौरान आपको कुछ भी खाने से बचना होगा,
  4. लेकिन चंद्र ग्रहण नवंबर 2022 के महत्व के अनुसार यह नियम घर के बच्चों पर लागू होता है, वृद्ध और गर्भवती महिलाओं को नहीं किया जाएगा।
  5. पुराणों में और चंद्र ग्रहण के महत्व के अनुसार नवंबर 2022,
  6. यह भी माना जाता है कि जब भी कोई ग्रहण हो, चाहे वह चंद्र ग्रहण हो या सूर्य ग्रहण, हमें पूरे ग्रहण काल ​​में हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए या हमें रामचरितमानस का पाठ करना चाहिए। इसके साथ,
  7. हमें यह भी चाहिए कि हम ग्रहण काल ​​के दौरान बुरे विचारों को उत्पन्न होने से रोकें और चंद्र ग्रहण नवंबर 2022 के महत्व के बारे में पूरे गणकाल के दौरान बीज मंत्रों का जाप करते रहें।
यह भी पढ़ें >  Dev Diwali Shubh Muhurat 2022 - 7 या 8 नवंबर देव दीपावली कब है
चंद्र ग्रहण 2022 दिनांक समय
चंद्र ग्रहण 2022 दिनांक समय

चंद्र ग्रहण नवंबर 2022

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि चंद्र ग्रहण नवंबर 2022 में दुनिया भर में करीब 2 अरब 7 करोड़ लोगों को देख पाएगा। कुल मिलाकर चंद्रग्रहण 46 मिनट तक आसानी से दिखाई देगा, हालांकि चंद्र ग्रहण को देखने के लिए आपको किसी खास चश्मे की जरूरत नहीं पड़ेगी। सूर्य ग्रहण की तरह। चंद्र ग्रहण नवंबर 2022 की बात कर रहे हैं।

यहां स्पष्ट कर दें कि भारत में चंद्र ग्रहण शाम 5:32 बजे शुरू होगा और शाम 6:18 बजे खत्म होगा। यहां हम आपको एक और जानकारी देने को तैयार हैं कि यदि आप चंद्र ग्रहण नवंबर 2022 को मौसम के कारण नहीं देखते हैं, तो आप इस लेख में हमारे द्वारा प्रदान की गई वेबसाइट पर क्लिक करके ऑनलाइन मार्ग के माध्यम से लाइव चंद्र ग्रहण देख पाएंगे। .

भारत में चंद्र ग्रहण 2022 की दृश्यता

अगर हम भारत में चंद्र ग्रहण की बात करें तो आपको बता दें कि भारत में चंद्र ग्रहण का नजारा बेहद शानदार होने वाला है, यानी ब्रिटेन को ही लें कि चंद्र ग्रहण भारत के पूर्वी हिस्सों में दिखाई देगा। देश के बाकी हिस्सों में चंद्र ग्रहण बहुत कम दिखाई देगा।

भारत में दृश्यता के तहत, सिलीगुड़ी, पटना, रांची और गुवाहाटी, कोलकाता में चंद्र ग्रहण बहुत ही दुर्लभ होने जा रहा है। यदि हम भारत में चंद्र ग्रहण 2022 दृश्यता के तहत विदेशी देशों की ओर रुख करते हैं, तो हम आपको स्पष्ट करते हैं कि भारत में चंद्र ग्रहण 2022 दृश्यता के अनुसार, काठमांडू, बीजिंग, मनीला, जकार्ता, सैन फ्रांसिस्को, मेलबर्न, सिडनी, वाशिंगटन डीसी, लॉस एंजिल्स, द शिकागो और मैक्सिको सिटी में चंद्र ग्रहण बहुत ही आसानी से दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें >  Solar Rooftop Yojana, छत पर सोलर पैनल लगाएं, सब्सिडी पाएं

भारत में चंद्र ग्रहण 2022 दिनांक समय से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

दुनिया भर में कहां दिखाई देगा चंद्र ग्रहण?

दुनिया भर में, दूसरा यानी साल का आखिरी चंद्रग्रहण दक्षिणी और पूर्वी यूरोप, एशिया के कुछ हिस्सों, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, अटलांटिक और हिंद महासागर क्षेत्रों में दिखाई देने वाला है।

चंद्र ग्रहण का सूतक काल कब लगेगा?

चंद्र ग्रहण का सूतक काल सुबह करीब साढ़े आठ बजे शुरू होगा।

Leave a Comment